scorecardresearch

दुनिया के सबसे तेज ह्यूमन कैलकुलेटर नीलकंठ भानु के स्टार्टअप को मिली करोड़ों की फंडिंग

Bhanzu एक ग्लोबल मैथ्स लर्निंग प्लेटफॉर्म है जो छात्रों के लिए गणित को आसान तरीके से सीखने में मदद करता है. Bhanzu का कोर्स खुद नीलकंठ भानु द्वारा तैयार किया गया है, जो कि खुद दुनिया के सबसे तेज ह्यूमन कैलकुलेटर हैं.

नीलकंठ भानु नीलकंठ भानु
हाइलाइट्स
  • Bhanzu एक ग्लोबल मैथ्स लर्निंग प्लेटफॉर्म है.

  • भांजू ने सीरीज ए फंडिंग में जुटाए 15 मिलियन डॉलर.

गणित को लेकर लोगों के मन से डर भगाने के लिए नीलकंठ भानु ने अपना मिशन तेज कर दिया है. नीलकंठ भानु के स्टार्टअप Bhanzu ने सीरीज ए फंडिंग राउंड में 15 मिलियन डॉलर (करीब 120 करोड़ रुपये) जुटाए हैं. एक अन्य वैश्विक निवेशक बी कैपिटल ने भी Ascent Fund से इस राउंड में निवेश किया है. भांजू इस फंडिंग का उपयोग अपने अपने लर्निंग प्लेटफॉर्म को आगे बढ़ाने के लिए करेगा.

दुनिया के सबसे तेज मानव कैलकुलेटर हैं
मैथ लर्निंग प्लेटफॉम Bhanzu की स्थापना 2020 में दुनिया के सबसे तेज ह्यूमन कैलकुलेटर नीलकंठ भानु के द्वारा गई थी. भांजु के फाउंडर और सीईओ नीलकंठ भानु ने शकुंतला देवी के गणित के रिकॉर्ड तोड़े हैं. महज 20 साल की उम्र में उन्होंने साल 2020 में माइंड स्पोर्ट्स ओलंपिक में भारत को गोल्ड दिलाया था. नीलकंठ भानु प्रकाश ने दिल्ली के सेंट स्‍टीफन कॉलेज से ग्रैजुएशन किया है. भानु ने अब तक चार विश्व रिकॉर्ड और कई अन्य उपलब्धियां अपने नाम की हैं.

नीलकंठ भानु
नीलकंठ भानु

गणित के डर को भगाना है मकसद
नीलकंठ भानु का मकसद है कि वो लोगों में "गणित का डर ख़त्म कर दें." वो कहते हैं कि लोगों में अंकों को लेकर बहुत डर है और इसी डर को खत्म करने के लिए उन्होंने भांजु की स्थापना की है. Bhanzu एक ग्लोबल मैथ्स लर्निंग प्लेटफॉर्म है, जो एक बॉटम-अप अप्रोच का निर्माण करके गणित सीखने में मदद करता है. Bhanzu का कोर्स खुद नीलकंठ भानु द्वारा तैयार किया गया है.

हर बच्चा गणित सीखने में सक्षम
भांज़ू के सीईओ, नीलकंठ भानु ने कहा, “मेरा मानना ​​​​है कि देश का हर बच्चा गणित सीखने में सक्षम है. हमारा गणित पाठ्यक्रम छात्रों को गणित के डर को दूर करने में मदद करता है और साथ ही उन्हें साइंस और इंजीनियरिंग जैसे क्षेत्रों में करियर बनाने के लिए प्रेरित करता है. भारत आर्यभट्ट, रामानुजन से लेकर शकुंतला देवी जैसे गणितज्ञों का देश है. भांजू का मकसद है कि ज्यादा से ज्यादा भारतीय अपने वास्तविक दिमाग की क्षमता का एहसास करें और गणित इसे हासिल करने का सबसे अच्छा तरीका है.