scorecardresearch

Bihar Board 10th Result Date: एक सप्ताह के अंदर जारी होगा बिहार 10वीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम, ऐसे कर सकेंगे चेक

बिहार बोर्ड दसवीं परीक्षा 2023 के परिणाम एक सप्ताह के अंदर जारी कर सकती है. बिहार बोर्ड जल्द मैट्रिक परीक्षा के रिजल्ट को जारी करने की तैयारी में जुट गया है.

Bihar Board Class 10th Result 2023 Bihar Board Class 10th Result 2023
हाइलाइट्स
  • करीब 16 लाख छात्र शामिल हुए थे

बिहार बोर्ड 12वीं के परीक्षा का परिणाम जारी करने के बाद अब 10वीं के रिजल्ट जारी करने की तैयारियां शुरू कर दी है. बिहार बोर्ड दसवीं के परिणाम अगले एक सप्ताह के अंदर जारी कर दिए जाएंगे. बिहार बोर्ड ने 12वीं के परिणाम को 21 मार्च 2023 को घोषित किया था. इस दौरान बिहार बोर्ड के अधिकारियों ने बताया था कि मैट्रिक की वार्षिक परीक्षा 2023 के परिणाम भी 31 मार्च तक जारी कर दिए जाएंगे. 

छात्रों के अंकों का वेरिफिकेशन शुरू
बिहार बोर्ड ने पिछले कुछ वर्षों में रिजल्ट की पारदर्शिता को बनाए रखने के लिए लिए काफी कुछ कर रहा है. वह छात्रों के मार्क्स के पुनर्मूल्यांकन के साथ ही टॉपर्स के इंटरव्यू भी आयोजित कर रहा है. इसी के चलते बिहार बोर्ड ने अब दसवीं की 2023 परीक्षा में शामिल हुए छात्रों के अंकों का वेरिफिकेशन शुरू कर दिया है. अंकों के वेरिफिकेशन होने के बाद जल्द ही बिहार बोर्ड दसवीं की परीक्षा परिणाम को घोषित कर दिया जाएगा. 

बता दें कि बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2023 का आयोजन 14 फरवरी 2023 से 22 फरवरी 2023 तक आयोजित की गई थी. जिसमें करीब 16 लाख छात्र शामिल हुए थे. वहीं बिहार बोर्ड ने लगातार पिछले 5 साल से सबसे पहले परीक्षा के रिजल्ट को जारी करके इतिहास रच चुका है. 

ऐसे चेक कर सकते है रिजल्ट

  • बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा का परिणाम देखने के लिए सबसे पहले biharboardonline.bihar.gov.in पर जाना होगा. 
  • इसके बाद होमपेज पर दिख रहे लिंक Matric Exam 2023 Result के लिंक पर क्लिक करना होगा. 
  • फिर रोल नंबर और रोल कोड डालें और स्क्रीन पर दिखाई दे रहे कैप्चा कोड डालकर सबमिट बटन पर क्लिक करें. 
  • सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपके स्क्रीन पर बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा का परिणाम आ जाएगा. जिसे आप सेव कर प्रिंट करा सकते हैं.