scorecardresearch

Bihar Board 12th Topper 2023: किसी का IAS तो किसी का सपना है टीचर बनना, जानिए बिहार के टॉपर्स की कहानी

Bihar Board 12th Result 2023: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से आयोजित 12वीं बोर्ड के नतीजे आ गए हैं. 83.07 फीसदी छात्र पास हुए हैं. इस बार तीनों स्ट्रीम में लड़कियों ने बाजी मारी है. साइंस मे आयुषी, कॉमर्स में सौम्या और आर्ट्स में मोहद्दिसा ने टॉप किया है.

बिहार बोर्ड के 12वीं एग्जाम के टॉपर्स की कहानी जानिए बिहार बोर्ड के 12वीं एग्जाम के टॉपर्स की कहानी जानिए

बिहार विद्यालय परीक्षा बोर्ड ने 12वें के नतीजे घोषित कर दिए हैं. इस बार 83.07 फीसदी छात्र पास हुए हैं. तीनों स्ट्रीम में लड़कियों ने बाजी मारी है. साइंस में आयुषी नंदन ने 474 अंक हासिल करके टॉप किया है तो कॉमर्स में सौम्या शर्मा और रजनीश कुमार ने 475 अंकों के साथ टॉप किया है. जबकि आर्ट्स में मोहद्दिसा ने टॉप किया है. इसके अलावा भी कई छात्रों ने शानदार प्रदर्शन किया है. चलिए आपको बिहार बोर्ड की 12वीं की परीक्षा के टॉपर्स के बारे में बताते हैं.

औरंगाबाद की सौम्या शर्मा-
औरंगाबाद की सौम्या शर्मा ने कॉमर्स में पूरे सूबे में टॉप किया है. सौम्या रफीगंज के जाखिम पड़रिया गांव की रहने वाली है. सौम्या के पिता किसान हैं और मां हाउस वाइफ हैं. सौम्या शर्मा शहर के सच्चिदानंद सिन्हा महाविद्यालय की छात्रा हैं. सौम्या का बचपन से ही सपना था कि वे अपनी मेहनत के बदौलत पढ़ाई कर अपने जिले और राज्य का नाम रौंशन करें.

खगड़िया की आयुषी नंदन-
खगड़िया की बेटी आयुषी नंदन ने साइंस में टॉप किया है. आयुषी ने 474 अंक हासिल किया है. उनको गणित में 100 फीसदी अंक मिले हैं. आयुषी मानसी प्रखंड के मटिहानी गांव की रहने वाली है. गांव में मिठाई बांटकर खुशी मनाई गई. आयुषी नंदन के पिता कुटीर उद्योग चलाकर परिवार का पालन-पोषण करते हैं. आयुषी मैट्रिक की परीक्षा में भी बिहार टॉपर रही हैं. वो आईएएस बनना चाहती है. 

गया की कोमल कुमारी-
गया की कोमल कुमारी 474 अंक हासिल करके कॉमर्स में सेकंड टॉपर बनी हैं. कोमल मिर्जा गालिब कॉलेज की छात्रा है. कोमल 10वीं में स्कूल टॉपर रही हैं. कोमल के पिता आटा चक्की चलाते हैं. वो अपनी सफलता के श्रेय माता-पिता और कॉलेज के टीचर्स को देती हैं. कोमल का सपना टीचर बनने का है और समाज की सेवा करने का है. कोमल का परिवार एक छोटे से खपरैल के घर में रहता है और पिता अशोक कुमार आटा चक्की चलाते हैं और मिट्टी के बर्तन बेच कर परिवार का गुजारा करते है. उनकी माँ गृहणी हैं.

कारपेंटर का बेटा बना टॉपर-
मुफ्फरपुर में कारपेंटर का बेटे ने जिला टॉप किया है. शुभम कुमार ने 448 अंक हासिल किए हैं और जिले में टॉप किया है. शुभम सकरा के मिश्रौलिया गांव का रहने वाला है. उनका सपना आईएएस बनने का है. शुभम ने ग्रिद नारायण हाई स्कूल से पढ़ाई की है. उनके पिता संजीत कुमार शर्मा घर-घर जाकर बरही का काम करते है.

औरंगाबाद की सोनम कुमारी को चौथा स्थान-
औरंगाबाद की सोनम कुमारी को कॉमर्स में पूरे सूबे में चौथा स्थान मिला है. सोनम ने 468 अंक हासिल किए हैं. सोनम बारून प्रखंड के कुड़वा गांव की रहने वाली हैं. सोनम का कहना है कि वह आगे की पढ़ाई कर सीए बनना चाहती हैं.

सारण की अदिति को तीसरा स्थान-
सारण की अदिति ने साइंस में सूबे में तीसरा स्थान हासिल किया है. अदिति के पिता टीचर हैं और मां हाउस वाइफ हैं. हाईस्कूल की परीक्षा में भी अदिति ने बिहार में 7वां स्थान हासिल किया था. अदिति आईएएस बनना चाहती हैं. उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता और टीचर को दिया. अदिति ने 474 अंक हासिल किए हैं. अदिति के घर में खुशी का माहौल है.

ये भी पढ़ें: