scorecardresearch

Budget 2023 for Education: डिजिटल लाइब्रेरी से लेकर लैब में बने डायमंड के लिए ग्रांट तक... छात्रों के लिए इस बार बजट में क्या कुछ?

Education Budget 2023: इसबार छात्रों के लिए कई सारी घोषणाएं की गई हैं. इसमें डिजिटल लाइब्रेरी से लेकर लैब में बने डायमंड के लिए ग्रांट तक दिए गए हैं. वित्त मंत्री ने बजट 2023 में शिक्षा के लिए 1,12,899 करोड़ रुपये दिए गए हैं

छात्रों के लिए इस बार बजट में क्या कुछ छात्रों के लिए इस बार बजट में क्या कुछ
हाइलाइट्स
  • नई स्किल्स पर ध्यान दिया जाएगा 

  • रिसर्च ग्रांट से लेकर डिजिटल लाइब्रेरी तक

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश के लिए बजट की घोषणा कर दी है. अलग-अलग क्षेत्रों को उनकी जरूरतों के हिसाब से बजट दिया गया है. किसानों से लेकर आम लोगों तक के लिए भी बजट में बहुत कुछ दिया गया है. इतना ही नहीं बल्कि छात्रों को डिजिटल लाइब्रेरी से लेकर लैब में बने डायमंड के लिए ग्रांट तक की घोषणा की गई है. शिक्षा उद्योग ने भी बच्चों और किशोरों के बीच सीखने को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय बजट 2023-24 में की गई घोषणाओं की सराहना की है.

रिसर्च ग्रांट से लेकर डिजिटल लाइब्रेरी तक 

वित्त मंत्री ने बजट 2023 में शिक्षा के लिए 1,12,899 करोड़ रुपये दिए गए हैं, जो 2022-23 के बजट अनुमान से 8,621 करोड़ रुपये ज्यादा है. बजट में लैब में बने हीरों के स्वदेशी उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए आईआईटी में से किसी एक को पांच साल के लिए रिसर्च ग्रांट दिया जाएगा. इसके अलावा, भारतीय युवाओं को कुशल बनाने के लिए पीएम कौशल विकास योजना 4.0 लॉन्च करेगी. कौशल में कोडिंग, एआई, रोबोटिक्स, मेक्ट्रोनिक्स, 3डी, प्रिंटिंग, ड्रोन, आईओटी और सॉफ्ट स्किल शामिल होंगी. 

नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी क्या है?

वित्त मंत्री ने घोषणा की है कि बच्चों और किशोरों के लिए एक नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी की स्थापना की जाएगी. इसकी मदद से छात्रों के लिए जियोग्राफी, भाषाओं, शैलियों और लेवल पर गुणवत्तापूर्ण की किताबों की उपलब्धता सुनिश्चित की जा सकेगी, ये सभी डिवाइस अग्नोस्टिक होंगी.

वित्त मंत्री ने कहा, "राज्यों को पंचायत और वार्ड स्तर पर फिजिकल लाइब्रेरी स्थापित करने और बुनियादी ढांचा प्रदान करने और नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी तक पहुंच बनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा."

नई स्किल्स पर ध्यान दिया जाएगा 

शीर्ष शैक्षणिक संस्थानों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के तीन सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (CoE) स्थापित किए जाएंगे. इसके अलावा इंडस्ट्री के जाने माने नामों को रिसर्च के बारे में जानकारी देने के लिए बुलाया जाएगा. उनके साथ मिलकर काम किया जाएगा और जा भी परेशानी आ रही है उनका समाधान किया जाएगा. 

इसके अलावा, केंद्र अगले तीन साल में 748 एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों के लिए 38,800 शिक्षकों और सहायक कर्मचारियों की भर्ती भी करेगा.