scorecardresearch

CBSE 10-12th Board Exam 2024: स्पोर्ट्स और ओलंपियाड की वजह से अब नहीं छूटेगा बोर्ड एग्जाम, 10वीं और 12वीं के छात्रों के होंगे स्पेशल एग्जाम 

युवाओं के बीच खेल और शैक्षिक गतिविधियों दोनों को बढ़ावा देने के महत्व को पहचानते हुए, सीबीएसई ने छात्रों को विशेष परीक्षाओं में बैठने का अवसर प्रदान करने का निर्णय लिया है.

CBSE 10-12th Board Exam CBSE 10-12th Board Exam
हाइलाइट्स
  • छात्र एथलीटों को सशक्त बनाना

  • कम्पार्टमेंट और प्रैक्टिकल एग्जाम देने जरूरी होंगे 

कई बार 10वीं और 12वीं के छात्र ओलंपियाड और एथलेटिक की वजह से पेपर नहीं दे पाते हैं. ऐसे में उनके लिए सीबीएसई ने उपाय निकाल लिया है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने घोषणा की है कि कक्षा 10 और कक्षा 12 के छात्रों के लिए 2024 की बोर्ड परीक्षाएं फरवरी-मार्च में होंगी. हालांकि, राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजनों और अंतर्राष्ट्रीय ओलंपियाड में भाग लेने वाले छात्रों के लिए एक उपाय निकाला है. उनके लिए सीबीएसई बाद की तारीख में विशेष परीक्षा आयोजित करेगा. 

छात्र एथलीटों को सशक्त बनाना

युवाओं के बीच खेल और शैक्षिक गतिविधियों दोनों को बढ़ावा देने के महत्व को पहचानते हुए, सीबीएसई ने छात्रों को विशेष परीक्षाओं में बैठने का अवसर प्रदान करने का निर्णय लिया है. अगर उनकी बोर्ड परीक्षा की तारीखें राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजनों और यात्रा सहित अंतर्राष्ट्रीय ओलंपियाड की तारीखों से टकराती हैं, तो उनके स्पेशल एग्जाम होंगे.

क्या होगा एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया?

हालांकि, जो भी खेल आयोजित होंगे वो भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) द्वारा आधिकारिक तौर पर मान्यता प्राप्त होने चाहिए. अगर वे मान्यता प्राप्त हैं तभी छात्रों को इन स्पेशल एग्जाम में बैठने की अनुमति मिलेगी. जबकि ओलंपियाड को होमी भाभा सेंटर फॉर साइंस एजुकेशन (HBCSE) द्वारा मान्यता प्राप्त होना चाहिए. 

कम्पार्टमेंट और प्रैक्टिकल एग्जाम देने जरूरी होंगे 

यह ध्यान रखना जरूरी है कि ये विशेष परीक्षा कंपार्टमेंट एग्जाम या प्रैक्टिकल एग्जाम पर लागू नहीं होंगी. इसके लिए स्कूलों को इसका एप्लीकेशन प्रोसेस फॉलो करना होगा. स्कूल को छात्रों के लिए इस प्रोसेस को आसान बनाना होगा. इन फॉर्म्स में SAI और होमी भाभा विज्ञान शिक्षा केंद्र की सिफारिशें शामिल होनी चाहिए. ये पार्टिसिपेशन सर्टिफिकेट संबंधित संगठनों के नोडल अधिकारियों द्वारा जारी किया जाएंगे. 

एप्लीकेशन की आखिरी तारीख 

स्पेशल एग्जाम में छात्रों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए, स्कूलों को 31 दिसंबर तक संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय में एप्लीकेशन फॉर्म जमा करना होगा.