scorecardresearch

CBSE Board Exams 2024: सीबीएसई 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए जरूरी खबर! LOC सबमिट करने की लास्ट डेट आगे बढ़ी, जानें नई तारीख

सीबीएसई बोर्ड ने यह स्पष्ट किया है कि लिस्ट ऑफ कैंडिडेट्स की लास्ट डेट बढ़ाने के अलावा बाकी सारे दिशा-निर्देश पहले के आधाकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार ही रहेंगे. एलओसी भरने की अंतिम तारीख अब 28 सितंबर 2023 तक है. 

एलओसी में स्टूडेंट्स की व्यक्तिगत और शैक्षणिक जानकारी शामिल होती है (फाइल फोटो) एलओसी में स्टूडेंट्स की व्यक्तिगत और शैक्षणिक जानकारी शामिल होती है (फाइल फोटो)
हाइलाइट्स
  • लेट फीस के साथ 05 अक्टूबर 2023 तक एलओसी कर सकते हैं सबमिट

  • ई-परीक्षा लिंक के माध्यम से जमा कर सकते हैं विवरण 

सीबीएसई 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए जरूरी खबर है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए लिस्ट ऑफ कैंडिडेट फॉर्म (एलओसी) भरने की तारीख आगे बढ़ा दी है. कक्षा 10 और 12 के लिए एलओसी भरने की अंतिम तारीख अब 28 सितंबर, 2023 तक है. 

आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं सूचना
उम्मीदवार सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर आधिकारिक सूचना देख सकते हैं. लेट फीस के साथ स्कूलों को यह सूची भरकर जमा करने का मौका 29 अक्टूबर, 2023 से लेकर 05 अक्टूबर, 2023 तक दिया जाएगा. सीबीएसई बोर्ड ने इसके साथ ही यह स्पष्ट किया है कि लिस्ट ऑफ कैंडिडेट्स की लास्ट डेट बढ़ाने के अलावा, बाकी सारे दिशा-निर्देश पहले के आधाकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार ही रहेंगे. 

पहले 18 सितंबर थी अंतिम तिथि
इससे पहले, एलओसी जमा करने की अंतिम तिथि बिना विलंब शुल्क के 18 सितंबर, 2023 तक और विलंब शुल्क के साथ 19 सितंबर, 2023 तक थी. स्कूल आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध ई-परीक्षा लिंक के माध्यम से विवरण जमा कर सकते हैं. छात्रों को भविष्य में कोई परेशानी न हो, इसके लिए स्कूलों को छात्रों का सही डेटा भरना होगा. क्योंकि यदि गड़बड़ी पाई गई तो बोर्ड मान्य नहीं करेगा.

क्या है फीस 
17 अगस्त, 2023 के नोटिस में निर्धारित सामान्य शुल्क के अलावा विलंब शुल्क प्रति उम्मीदवार 2000 रुपए है. कक्षा 12 के लिए व्यावहारिक शुल्क भारत और नेपाल के स्कूलों के लिए प्रति उम्मीदवार प्रति व्यावहारिक विषय 150 रुपए है और विदेश में स्कूलों के लिए प्रति उम्मीदवार प्रति व्यावहारिक विषय 350 रुपए है. माइग्रेशन सर्टिफिकेट के लिए शुल्क 350 रुपए प्रति उम्मीदवार है. दृष्टिबाधित उम्मीदवारों को कक्षा 10, 12 के लिए परीक्षा शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है.

सावधानी पूर्वक जांच लें एलओसी
सीबीएसई ने छात्रों और अभिभावकों को सलाह दी है कि वे एलओसी के लिए जमा सभी जानकारियों को सावधानी पूर्वक जांच लें, क्योंकि यह आधिकारिक रिकॉर्ड है और भविष्य में इसका उपयोग किया जाएगा. एलओसी के माध्यम से जमा की गई जानकारी के आधार पर सीबीएसई बोर्ड प्रवेश पत्र तैयार करेगा. एलओसी जमा करने के बाद विषय में किसी भी तरह की गलती पर सुधार नहीं किया जाएगा.

11 अक्टूबर तक प्राइवेट स्टूडेंट्स भरें फॉर्म 
इसके अलावा, सीबीएसई बोर्ड की ओर से फिलहाल प्राइवेट छात्र-छात्राओं के लिए बोर्ड परीक्षा फॉर्म जारी किए गए हैं. इसके लिए स्टूडेंट्स को 11 अक्टूबर, 2023 तक का समय दिया गया है. अंतिम तिथि बीतने के बाद परीक्षार्थियों को 12 से 19 अक्टूबर, 2023 तक का फॉर्म भरने का मौका दिया गया है. इसके लिए कैंडिडेट्स को लेट फीस चुकानी होगी. ज्यादा जानकारी के लिए स्टूडेंट्स पोर्टल पर विजिट कर सकते हैं.