scorecardresearch

CBSE disaffiliates 20 schools: सीबीएसई ने इन 20 स्कूलों की मान्यता खत्म की, दिल्ली यूपी राजस्थान से केरल तक के स्कूल शामिल

सीबीएसई (CBSE) ने 20 स्कूलों की मान्यता रद्द कर दी है. इनमें दिल्ली, यूपी, राजस्थान से लेकर केरल तक के स्कूल शामिल हैं.

Schools/Image-PTI Schools/Image-PTI

सीबीएसई (CBSE) ने 20 स्कूलों की मान्यता रद्द कर दी है. इनमें दिल्ली, यूपी, राजस्थान से लेकर केरल तक के स्कूल शामिल हैं. डमी स्टूडेंट, अयोग्य छात्र और रिकॉर्ड ठीक से नहीं रखने जैसी प्रैक्टस फॉलो कर रहे थे. जिसके बाद CBSE ने एक्शन लेते हुए इन स्कूलों की मान्यता रद्द कर दी. इसके अलावा तीन स्कूलों को डिग्रेड भी किया गया है.

CBSE

तीन स्कूलों किए गए डाउनग्रेड
सीबीएसई के सचिव हिमांशु गुप्ता ने कहा, देशभर के सीबीएसई एफिलिएटेड स्कूलों में प्रावधानों और मानदंडों की जांच के लिए औचक निरीक्षण किए गए. निरीक्षण में पाया गया कि कुछ स्कूलों में सही तरीके से रिकॉर्ड मेनटेन नहीं किए थे. कुछ में डमी स्टूडेंट्स थे तो वहीं कुछ ने गलत तरीके से एडमिशन दिए थे. जांच के बाद हमनें 20 स्कूलों की मान्यता रद्द करने और तीन स्कूलों को डाउनग्रेड करने का फैसला किया है.

डिस्क्लालीफआई किए गए इन स्कूलों में से 5 दिल्ली के, तीन यूपी के, दो-दो केरल, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र के और जम्मू-कश्मीर, देहरादून, असम और मध्य प्रदेश के एक-एक स्कूल शामिल हैं. डाउनग्रेड किए गए स्कूल दिल्ली, पंजाब और असम के हैं.

सम्बंधित ख़बरें