scorecardresearch

CBSE Sample Question Paper: सीबीएसई ने जारी किया कक्षा 10वीं और 12वीं का सैंपल पेपर, यहां से कर सकते हैं डाउनलोड

CBSE Sample Question Papers 2022: सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 2023 के लिए अपनी आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर सैंपल पेपर्स जारी कर दिए हैं. बता दें, बोर्ड ने सैंपल पेपर के साथ मार्किंग स्कीम भी जारी की है. छात्र वेबसाइट पर जाकर सैंपल पेपर डाउनलोड कर सकते हैं.

CBSE Sample Question Papers 2022-23 CBSE Sample Question Papers 2022-23

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई ) ने कक्षा दसवीं और बारहवीं के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है. सीबीएसई बोर्ड ने छात्रों को लिए सैंपल पेपर 2023 जारी कर दिया है. सीबीएसई बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12वीं के सैंपल पेपर को अपनी आधिकारिक वेबसाइट cbseacademic.nic.in और cbse.gov.in पर अपलोड कर दिया है. बता दें, बोर्ड ने सैंपल पेपर के साथ मार्किंग स्कीम भी जारी की है. छात्र वेबसाइट पर जाकर सैंपल पेपर डाउनलोड कर सकते हैं.

यहां से करें सैंपल पेपर डाउनलोड

  • सबसे पहले सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseacademic.nic.in या cbse.gov.in पर जाएं.

  • Sample Question Papers for Classes X & XII for the current Academic Session 2022-23 नाम का लिंक दिया होगा, उस पर क्लिक करके आगे बढें.

  • अब आपको एक नोटिस दिखेगा, जहां आपको आपके विषयों की सूची दिखाई देगी.

  • जिस विषय का आपको सैंपल पेपर चाहिए, उस पर क्लिक करें और उसे डाउनलोड कर लें.

  • बता दें, आपको सैंपल पेपर के बगल में ही विषयों की मार्किंग स्कीम भी दिखेगी. छात्र अपने एग्जाम की मार्किंग स्कीम भी देख सकते हैं. बोर्ड ने सैंपल पेपर छात्रों को एक गाइड के रूप में जारी किया है, ताकि छात्रों को परीक्षा का अंदाजा हो जाए.

बता दें कि, सीबीएसई कक्षा 10 और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाएं फरवरी, मार्च और अप्रैल, 2023 के महीने में आयोजित की जाएंगी. बोर्ड ने सीबीएसई सैंपल पेपर्स के साथ के सब्जेक्ट वाइज एमएस या मार्किंग स्कीम (CBSE Board Marking Scheme) भी जारी की है. सीबीएसई सैंपल पेपर्स से छात्रों को बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी में काफी मदद मिलती है.