scorecardresearch

CBSE Board Result 2022: छात्रों का इंतजार खत्म, इस दिन घोषित होंगे 10वीं और 12वीं के नतीजे

CBSE Board Result 2022 Expected Date: सीबीएसई के 10वीं और 12वीं के छात्रों का इंतजार खत्म होने वाला है. जल्द ही टर्म 2 परीक्षाओं के नतीजे घोषित होंगे. स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in और cbseresults.nic.in पर रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

जल्द ही सीबीएसई 10वीं और 12वीं के नतीजे घोषित होंगे जल्द ही सीबीएसई 10वीं और 12वीं के नतीजे घोषित होंगे
हाइलाइट्स
  • 4 जुलाई को आ सकता है 10वीं का रिजल्ट

  • 10 जुलाई तक 12वीं के नतीजे हो सकते हैं घोषित

सीबीएसई 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स को अब ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा. जुलाई के शुरुआती दिनों में टर्म 2 के नतीजे घोषित किए जाएंगे. सबसे पहले 10वीं का रिजल्ट जारी किया जाएगा. उसके बाद 12 वीं के नतीजे घोषित किए जाएंगे.

कब आएंगे नतीजे-
टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक सीबीएसई 10वीं के नतीजे 4 जुलाई के आसपास घोषित हो सकते हैं. जबकि 12वीं का रिजल्ट 10 जुलाई तक जारी हो सकता है.

कहां देख सकते हैं नतीजे-
सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं टर्म 2  का रिजल्ट देखने के लिए छात्रों को सीबीएसई की वेबसाइट पर जाना होगा. छात्र cbse.gov.in और cbseresults.nic.in से नतीजे डाउनलोड कर पाएंगे.

कब हुई थी परीक्षा-
सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षा 24 मई 2022 और 12वीं की परीक्षा 15 जून 2022 को खत्म हुई थी. उसके बाद से ही छात्र रिजल्ट के इंतजार में है. कई राज्यों में दसवीं और बारहवीं के नतीजों की घोषणा कर दी गई है. सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा में करीब 35 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. बता दें कि कोरोना की वजह से सीबीएसई बोर्ड ने परीक्षा का आयोजन दो सत्र टर्म-1 और टर्म-2 में किया था. पास होने के लिए छात्रों को हर सब्जेक्ट में 33 प्रतिशत अंक हासिल करना अनिवार्य है. एक या दो विषयों में न्यूनतम मार्क्स से कम अंक आने पर स्टूडेंट्स को कम्पार्टमेंट परीक्षा (CBSE Board Compartment Exam 2022) देनी पड़ती है.

कैसे चेक करें रिजल्ट-
बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन नतीजे जारी किए जाएंगे. छात्र किसी भी नए अपडेट और जानकारी के लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रख सकते हैं. चलिए आपको बताते हैं कि नतीजे घोषित होने के बाद छात्र अपना रिजल्ट कैसे चेक कर सकते हैं.

  • सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं.
  • CBSE BOARD 10TH /12TH RESULT LINK पर क्लिक करें
  • अगला पेज खुलने पर अपने लॉगिन क्रेडेंशियल्स डालें. इसमें बोर्ड रोल नंबर, जन्म तिथि, स्कूल नंबर, केंद्र संख्या और एडमिट कार्ड आईडी की जरूरत पड़ेगी. इसके बाद सबमिट वाला बटन दबा दें
  • अब आपका रिजल्ट कंप्यूटर स्क्रीन पर दिख जाएगा. यहां से इसे डाउनलोड कर लें
  • आगे की जरूरत के लिए परिणाम को डाउनलोड करके इसका प्रिंट निकलवा लें

ये भी पढ़ें: