scorecardresearch

UPPCS: सीएम योगी आदित्यनाथ ने लोक सेवा आयोग की नई वेबसाइट का किया शुभारंभ, बार-बार फोटो और हस्ताक्षर अपडेट करने से मिली छुट्टी

लोक सेवा आयोग में आवेदन के लिए सिंगल टाइम रजिस्ट्रेशन व्यवस्था है.उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग में एकल अवसरीय पंजीकरण (ओटीआर) व्यवस्था आज से शुरू हो रही है. इससे लाखों अभ्याथियों को फार्म भरने में बेहद आसानी होगी.

Yogi Adityanath Yogi Adityanath

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य शिक्षा आयोग के गठन के संबंध में एक महत्वपूर्ण बैठक की अध्यक्षता की. इस बैठक में आयोग के गठन पर चर्चा के लिए प्रमुख सचिव, उच्च शिक्षा सहित वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे. इस खास मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की नई वेबसाइट का शुभारंभ किया.

यह लोक सेवा आयोग में आवेदन के लिए एकल अवसरीय पंजीकरण व्यवस्था है. इस दौरान सीएम योगी ने आयोग की भावी योजनाओं, चयन कैलेंडर आदि को लेकर भी जरूरी दिशा निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में बीते साढ़े पांच सालों में राज्य सरकार ने एक निष्पक्ष और पारदर्शी व्यवस्था के माध्यम से चयन प्रक्रिया की शुचिता सुनिश्चित करते हुए साढ़े पांच लाख से अधिक युवाओं को सरकारी नौकरी प्रदान की है. इसमें उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की बड़ी भूमिका रही है. 

बार-बार नहीं करना होगा फोटो अपलोड
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग में एकल अवसरीय पंजीकरण (ओटीआर) व्यवस्था आज से शुरू हो रही है. इससे लाखों अभ्याथियों को फार्म भरने में बेहद आसानी होगी. https://otr.pariksha.nic.in/ के माध्यम से अब आयोग द्वारा आयोजित विभिन्न चयन परीक्षाओं के लिए अभ्यर्थी को बार-बार अपना व्यक्तिगत विवरण नहीं देना होगा. आवेदक को अपना फोटो एवं हस्ताक्षर केवल एक बार अपलोड करना होगा. व्यक्तिगत विवरण एवं फोटो एवं हस्ताक्षर, संसोधन एवं अपडेट करने की सुविधा 24x7 उपलब्ध होगी. इससे सबसे ज्यादा फायदा देश के युवाओं को मिलेगा. इससे शासन और आयोग में बेहतर तालमेल होगा. सीएम योगी चाहते थे कि नियुक्तियों समय पर हों. इसी के साथ ई-अधियाचन की व्यवस्था भी लागू की जाएगी.

डिजीटली मिलेगी हर सूचना
नई व्यवस्था ओ.टी.आर. में दर्ज समस्त सूचनाएं डिजिटल रूप में कभी भी और कहीं से भी उपलब्ध होंगी. साथ ही, सरकारी नौकरी की अलग-अलग अधिसूचनाओं के सापेक्ष आवेदन प्रक्रिया में ओटीआर में दर्ज सूचनाएं स्व प्रदर्शित होंगी. ओटीआर (व्यक्तिगत विवरण, फोटो एवं हस्ताक्षर आदि) में दर्ज समस्त सूचनाएं जारी करता संस्थानों से डिजिटली सत्यापित होंगी. इससे अभ्यर्थियों को बहुत सहूलियत होगी. बता दें कि ओटीआर किसी परीक्षा के लिए आवेदन नहीं है, बल्कि यह केवल आवेदकों की सूचना का संग्रह है, जिसके माध्यम से आवेदक को अपनी प्रोफाइल बनाये रखने की सुविधा के लिए अलग डैशबोर्ड प्रदान किया जा रहा है. नई व्यवस्था के संबंध में प्रतियोगी युवाओं को जागरूक किया जाना चाहिए.

मिलेगा हर अपडेट
लगभग एक दशक से अधिक समय बाद आयोग ने नई वेबसाइट तैयार की है. वेबसाइट पर भर्ती से संबंधित समस्त अपडेट और सूचनाओं का समावेश करने का प्रयास किया गया है, ताकि समस्त अभ्यर्थियों को एक ही पोर्टल पर आवेदन, परीक्षा, परीक्षा परिणाम, साक्षात्कार, चयन, कट ऑफ माकर्स एवं आयोग से सम्बन्धित समस्त सूचनाएं प्राप्त हो सकें. उम्मीद है कि आगे इसका बेहतर परिणाम देखने को मिलेगा. साथ ही साथ आयोग के कार्य निष्पादन से सम्बन्धित सारी अद्यतन सूचनाएं यथा अधियाचन/विज्ञापन/ भर्ती/प्रोन्नति/अनुशासनिक प्रकरण भी इस नयी वेबसाइट में एक ही जगह उपलब्ध होंगी.