scorecardresearch

क्या है CUET? कब है परीक्षा...मन पसंद कॉलेज और कोर्स में कैसे मिलेगा एडमिशन, जानिए सबकुछ

इस साल सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में एडमिशन कटऑफ के आधार पर नहीं होगा. यूजीसी ने इसके लिए नई व्यवस्था लागू की है. अब सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में एडमिशन के कॉमन यूनिवर्सिटीज एंट्रेंस टेस्ट के जरिए होगा.

CUET CUET
हाइलाइट्स
  • अब 12वीं के नंबरों के आधार पर नहीं होगा एडमिशन

  • कट ऑफ के जरिए नहीं होगी मार्किंग

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET UG 2022) परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर दी गई है. CUET UG 2022 परीक्षा 15 जुलाई, 16 जुलाई, 19 जुलाई, 20 जुलाई, 4 अगस्त, 5 अगस्त, 6 अगस्त, 7 अगस्त, 8 अगस्त और 10 अगस्त को आयोजित की जाएगी. CUET UG 2022 भारत के 554 शहरों और भारत के बाहर 13 शहरों में आयोजित किया जाएगा. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) CUET 2022 UG एप्लीकेशन विंडो को भी फिर से खोलेगी. उम्मीदवार CUET UG के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और 23 जून से 24 जून के बीच आवेदन पत्र में सुधार कर सकते हैं.

अब 12वीं के नंबरों के आधार पर नहीं होगा एडमिशन
12वीं के स्टूडेंट्स को अक्सर ये टेंशन होती थी कि कई बार 95% नंबर पाने पर भी उन्हें अपनी मन पसंद यूनिवर्सिटी या में एडमिशन नहीं मिल पाता था. कई बार कई कॉलेज का कट-ऑफ 100 % हो जाता था जिसकी वजह से ये बच्चे अपने मन पसंद कॉलेज में एडमिशन नहीं ले पाते. लेकिन अब अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन के लिए UGC ने नई व्यवस्था लागू की है.

इस साल से 12वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम के आधार पर एडमिशन नहीं किया जाएगा. कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट में बैठने के लिए उम्मीदवारों को केवल मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं में पास होना आवश्यक है. इसका मतलब है कि अब से दिल्ली विश्वविद्यालय की कट-ऑफ का कोई रोल नहीं रहेगा. 2021 में डीयू के सात कॉलेजों ने कुल 10 कोर्स में प्रवेश लेने के लिए 100% अंकों की मांग की थी. 

क्या है CUET?
ये एक कॉमन टेस्ट होगा जिसमें मिले मॉक्स के बेसिस पर स्टूडेंट देश की किसी भी सेंट्रल यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले सकेंगे. इसमें 12वीं कक्षा में प्राप्त अंकों को वेटेज नहीं दिया जाएगा और नेशनल टेस्टिंग एजेंसी इस टेस्ट को करवाएगी. इससे एक और चीज ये होगी कि अब छात्रों को अलग-अलग सेंट्रल यूनिवर्सिटी के लिए अलग-अलग एंट्रेंस टेस्ट नहीं देना होगा. ये टेस्ट कंप्यूटर बेस्ड होगा मतलब कि स्टूडेंट्स को एक्जाम सेंटर जाकर कंप्यूटर पर ऑनलाइन टेस्ट देना होगा. इसके सारे प्रश्न मल्टीपल च्वाइस होंगे गलत उत्तर देने पर निगेटिव मार्किंग भी की जाएगी.

क्या होगा सिलेबस?  (CUET 2022 Syllabus)
टेस्ट का सिलेबस NCERT के 12वीं क्लास के सिलेबस से मिलता जुलता ही होगा. CUET की परीक्षा 13 भाषाओं में होगी. छात्र अपनी सुविधा के अनुसार कोई भी भाषा चुन सकते हैं. जिन 13 भाषाओं में परीक्षा दी जा सकती है वो हैं- हिंदी, अंग्रेजी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू.  

क्या है एग्जाम पैटर्न?
CUET 2022 परीक्षा के सेक्शन A में छात्र की उन मुख्य विषयों में समझ का आकलन किया जाएगा, जिनकी पढ़ाई वह कॉलेज में करना चाहता है. अभ्यर्थी को 50 में से 40 प्रश्न हल करने के लिए 45 मिनट का समय दिया जाएगा. सेक्शन B सामान्य परीक्षा है. इसमें छात्रों को 75 में से 60 प्रश्न हल करने के लिए 1 घंटे का समय दिया जाएगा. इसमें करंट अफेयर्स, सामान्य ज्ञान, क्वांटिटेटिव रीजनिंग और गणित के बेसिक कंसेप्ट के अनुप्रयोग से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे (CUET 2022 Exam Pattern).

कौन से विश्वविद्यालय इसके अंतर्गत आएंगे?
कॉमन एंट्रेंस टेस्ट के तहत राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का दिल्ली विश्वविद्यालय, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, जामिया मिलिया इस्लामिया और इंदिरा गांधी राष्ट्रीय ओपन विश्वविद्यालय आएगा. उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में भी अब कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट लिया जाएगा.