scorecardresearch

CUET, JEE और NEET के हो सकते हैं एक साथ एग्जाम, यूजीसी प्रमुख ने दिए संकेत...जानिए कब तक होगा विलय

यूजीसी के चेयरमैन एम जगदीश कुमार ने पीटीआई के एक इंटरव्यू में बताया कि CUET, JEE और NEET विलय को लेकर बड़ी बात कही है. इसे करने के पीछे का उद्देश्य भी बताया. उनके मुताबिक राष्ट्रीय स्तर पर एकल प्रवेश परीक्षा होने से छात्रों का बोझ कम होगा.

UGC Chairman M Jagadesh Kumar UGC Chairman M Jagadesh Kumar
हाइलाइट्स
  • कई प्रवेश परीक्षाओं का सामना नहीं करना पड़ेगा

  • इसे छात्रों के ऊपर थोपा नहीं जाएगा

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने हाल में पीटीआई को दिए एक इंटरव्यू में CUET, JEE और NEET के परीक्षाओं को लेकर बड़ी बात कही. जिसके मुताबिक CUET, JEE और NEET का विलय हो सकता है. जिसके चलते इन तीनों की परीक्षाएं एक साथ हो सकती है. 

पीटीआई के दिए इंटरव्यू में यूजीसी के चेयरमैन एम जगदीश कुमार ने कहा कि CUET, JEE और NEET का विलय निश्चित रूप से हो सकता है. जिसको लेकर काम किया जा रहा है. लेकिन जब इन तीनों का एक-दूसरे में विलय होगा तो उसकी घोषणा कर से कम दो साल पहले की जाएगी, ताकि छात्र उसके मुताबिक अपनी तैयारी कर सकें. 

एकल प्रवेश परीक्षा छात्रों पर पड़ेगा कम बोझ
इसके साथ ही यूजीसी चेयरमैन ने नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में बारे में कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर एकल प्रवेश परीक्षा होने से छात्रों का बोझ कम होगा. जिसे ध्यान में रखते हुए ही एनईपी ने ऐसा प्रस्ताव दिया है और आने वाले वर्षों में इसकी संभावना है. जिस पर काम किया जा रहा है कि इसे कैसे आगे बढ़ाया जा सकता है. साथ ही बताया कि जेईई, नीट और सीयूईटी के विलय पर कोई औपचारिक फैसला नहीं लिया गया है, अगर ऐसा होता है भी तो इसे छात्रों के ऊपर थोपा नहीं जाएगा. 

विलय का यह है प्रस्ताव
UGC के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने CUET, JEE और NEET का विलय के प्रस्ताव पर कहा कि इसके पीछे का उद्देश्य छात्रों पर तनाव कम करना है. प्रस्ताव के बारे में उन्होंने बताया कि क्या हम इन सभी प्रवेश परीक्षाओं को एकीकृत कर सकते हैं ताकि छात्रों को एक ही ज्ञान के आधार पर आधारित कई प्रवेश परीक्षाओं का सामना नहीं करना पड़े. छात्रों के पास एक ही प्रवेश परीक्षा देना पड़े, लेकिन उन्हें विषयों में आवेदन करने के लिए कई मौके मिले.