scorecardresearch

Delhi Model Virtual School के लिए जारी हुई गाइडलाइन्स, 4 सितंबर तक कर सकते हैं आवेदन, देश का पहला डिजिटल स्कूल है यह

दिल्ली में Delhi Virtual Model School की प्रवेश प्रकिया शुरू हो चुकी है. दिल्ली के शिक्षा निदेशालय ने इस बारे में सर्कुलर जारी करके जानकारी दी है. आपको बता दें कि यह देश का पहला सरकारी ऑनलाइन स्कूल है.

Representational Image Representational Image
हाइलाइट्स
  • 9वीं कक्षा में दाखिले लेने वाले छात्र आवेदन भर सकते हैं

दिल्ली में देश के पहले डिजिटल यानी वर्चुअल स्कूल में बच्चों के दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो गई है. दिल्ली बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन से मान्यता प्राप्त दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल (Delhi Model Virtual School) में दिल्ली सरकार ने शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू की है. फिलहाल, 9वीं कक्षा में दाखिले लेने वाले छात्र आवेदन भर सकते हैं. 

बुधवार को दिल्ली शिक्षा निदेशालय ने इसके संबंध में एक सर्कुलर जारी किया है. जिसके मुताबिक, छात्र दाखिले के लिए 4 सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने के लिए छात्रों को dmvs.ac.in पर ऑनलाइन फॉर्म जमा करना होगा. 

दाखिले के लिए जरूरी पात्रता 
अगर आप 9वीं कक्षा में दाखिला लेना चाहते हैं तो आवेदन करने से पहले जरूरी पात्रता यानी कि अपनी एलिजीबिलिटी चेक कर लें. 9वीं कक्षा में दाखिले के लिए छात्र का मान्यता प्राप्त स्कूल से आठवीं की परीक्षा उत्तीर्ण होना जरूरी है. साथ ही, छात्र की उम्र 13 साल से 18 के बीच में होनी चाहिए.

शिक्षा निदेशालय के सर्कुलर के मुताबिक, दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल में छात्र कहीं भी रह कर पढ़ाई कर सकेंगे. दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल में शिक्षक लाइव क्लास लेंगे. स्कूल में नौवीं क्लास के छात्रों के लिए अंग्रेजी, हिंदी सोशल साइंस, नेचुरल साइंस, मैथ्स और कंप्यूटर विषय पढ़ाया जाएगा.

छात्रों के दाखिले के तीन स्टेप्स हैं:

  • सबसे पहले फॉर्म भरना 
  • फिर छात्र के सभी डॉक्यूमेंट्स का वेरिफिकेशन 
  • एग्जाम या काउंसलिंग 

हालांकि, एप्लिकेशन की संख्या को देखकर यह तय किया जाएगा कि एग्जाम लेना है या नहीं.