scorecardresearch

CUCET के विवरण को अंतिम रूप देने के लिए काम कर रहा है शिक्षा मंत्रालय, 2022 से दो बार आयोजित होगी परीक्षा

महामारी के कारण 2021 में स्थगित 41 केंद्रीय विश्वविद्यालयों के लिए 2022 से आयोजित होने वाली केंद्रीय विश्वविद्यालय सामान्य प्रवेश परीक्षा (CUCET) के विवरण को शिक्षा मंत्रालय अंतिम रूप दे रहा है. मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, विवरण की घोषणा दिसंबर के अंत तक की जाएगी ताकि उम्मीदवार और संस्थान तैयारी शुरू कर सकें.

CUCET CUCET
हाइलाइट्स
  • विवरण और तारीख पर जल्द होगा फैसला

  • अब दो बार आयोजित होगी CUCET परीक्षा

कोरोना महामारी के कारण 2021 में स्थगित 41 केंद्रीय विश्वविद्यालयों के लिए 2022 से आयोजित होने वाली केंद्रीय विश्वविद्यालय सामान्य प्रवेश परीक्षा (CUCET) के विवरण को शिक्षा मंत्रालय अंतिम रूप दे रहा है. मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, विवरण की घोषणा दिसंबर के अंत तक की जाएगी ताकि उम्मीदवार और संस्थान तैयारी शुरू कर सकें.

अब दो बार आयोजित होगी CUCET परीक्षा
नई शिक्षा नीति 2020 में परिकल्पित के अनुसार इस परीक्षा वर्ष में दो बार आयोजित करने की संभावना होती है. केंद्रीय विश्वविद्यालयों के लिए कंप्यूटर आधारित सामान्य प्रवेश परीक्षा, जिसमें जेएनयू, बीएचयू और डीयू शामिल हैं को तीन घंटे में संपन्न कराया जाएगा. परीक्षण को दो खंडों में विभाजित किया जाएगा - कॉमन एप्टीट्यूड टेस्ट (50 प्रश्न) और डोमेन विशिष्ट टेस्ट (30 प्रश्न प्रत्येक) शामिल होंगे.  इस सुविधा से उन परीक्षाओं से भी छुट्टी मिल जाएगी, जो वर्तमान में कई विश्वविद्यालय व्यक्तिगत आयोजित करते हैं. 

सूत्रों के अनुसार, मंत्रालय यूजीसी द्वारा गठित समिति की रिपोर्ट के आधार पर प्रस्ताव को अंतिम रूप दे रहा है. साल 2022-23 के लिए केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश CUCET स्कोर के आधार पर ही होगा.

विवरण और तारीख पर जल्द होगा फैसला
अधिकारी ने कहा, "मंत्रालय NEP 2020 की(New Education Policy)योजना के तहत 2022 से CUCET को लागू करने के लिए तैयार है. विवरण और तारीखों पर जल्द ही काम किया जाएगा. मंत्रालय जल्द से जल्द विवरण की घोषणा करने की योजना बना रहा है ताकि उम्मीदवारों और विश्वविद्यालयों को तैयारी के लिए समय मिल सके.”

अधिकारी ने बताया कि केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने अधिकारियों से यूजीसी की सिफारिशों पर काम करने को कहा है ताकि इसे बिना किसी और देरी के लागू किया जा सके. अधिकारी ने कहा, “परीक्षा 2021 से लागू होने वाली थी और मार्च 2021 में जमीनी काम पूरा हो गया था. हालांकि, लॉकडाउन के कारण ऐसा नहीं हो सका. योजना के साथ शुरुआत में इसे एक बार करना था, मगर 2022 से उम्मीदवारों के लाभ के लिए इसे दो बार संचालित करने की योजना है. ”

विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए अब एकल परीक्षा
एनईपी 2020 दस्तावेज के अनुसार, "राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA)देश भर के विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए एकल प्रवेश परीक्षा की सुविधा प्रदान करेगी. यह सैट (SAT)परीक्षा की तरह 'उच्च गुणवत्ता वाली सामान्य योग्यता परीक्षा' के साथ हर साल कम से कम दो बार विशेष सामान्य विषय की परीक्षा भी कराएगा."