scorecardresearch

कोरोना महामारी के दौरान सरकारी स्कूलों में बढ़े दाखिले, जानिए सर्वे की रिपोर्ट

बुधवार को रिलीज़ हुए ASER (एनुअल स्टेटस ऑफ़ एजुकेशन रिपोर्ट) सर्वे के अनुसार भारत में प्राइवेट स्कूलों में पढ़ने वाले बहुत से छात्रों ने सरकारी स्कूलों में दाखिला लिया है. सर्वे के दौरान जब इसका कारण पूछा गया तो लोगों ने कई वजहें बताई. जैसे महामारी के कारण आई आर्थिक तंगी, सरकारी स्कूलों की मुफ्त फैसिलिटी, प्राइवेट स्कूलों का ऑनलाइन कक्षाएं न ले पाना, और लॉकडाउन के कारण हुआ पलायन आदि. 

प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर
हाइलाइट्स
  • सामाजिक संगठन प्रथम का सर्वे

  • 581 जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों में किया गया सर्वे

बुधवार को रिलीज़ हुए ASER (एनुअल स्टेटस ऑफ़ एजुकेशन रिपोर्ट) सर्वे के अनुसार भारत में प्राइवेट स्कूलों में पढ़ने वाले बहुत से छात्रों ने सरकारी स्कूलों में दाखिला लिया है. 

सर्वे के दौरान जब इसका कारण पूछा गया तो लोगों ने कई वजहें बताई. जैसे महामारी के कारण आई आर्थिक तंगी, सरकारी स्कूलों की मुफ्त फैसिलिटी, प्राइवेट स्कूलों का ऑनलाइन कक्षाएं न ले पाना, और लॉकडाउन के कारण हुआ पलायन आदि. 

यह सामाजिक संगठन प्रथम द्वारा जारी रिपोर्ट का 16वां संस्करण है. जिसे सितंबर और अक्टूबर के बीच 25 राज्यों और तीन केंद्र शासित प्रदेशों के 581 जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों में किए गए सर्वेक्षण के आधार पर तैयार किया गया. यह सर्वेक्षण टेलीफोन के माध्यम से किया गया है. 

सरकारी स्कूलों में बढ़े दाखिले: 

इस सर्वे में 76,706 घरों, पांच से 16 साल की उम्र 75,234 छात्रों और 7,300 सरकारी स्कूलों के शिक्षकों व स्टाफ को कवर किया गया है. सर्वे के अनुसार साल 2018 से 2020 के बीच सरकारी स्कूलों में दाखिले बढ़े हैं. पहले दो सालों में दाखिले 64.3 फीसदी से 65.8 फीसदी तक बढ़े थे. 

लेकिन 2021 में दाखिले 70.3 फीसदी तक बढ़े हैं. इसका मतलब है कि पिछले एक साल में देशभर में सरकारी स्कूलों में दाखिले में 4.5 फीसदी की बढ़त है. 

अगर राज्यों की बात करें तो सबसे ज्यादा बढ़ोतरी उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में देखी गयी है. उत्तर प्रदेश के बाद केरल में सबसे ज्यादा सरकारी स्कूलों में दाखिले हुए हैं. 

लड़कों ने ज्यादा संख्या में लिए हैं दाखिले: 

सर्वे के हिसाब से पहली और दूसरी कक्षा में लड़कों के दाखिलों में 10.9% की बढ़ोतरी हुई है और लड़कियों के दाखिलों में 7.4% की. वहीं, कक्षा छह से आठ तक में लड़कों के दाखिलों में 5.1% तो लड़कियों के दाखिलों में 2.2% की बढ़ोतरी हुई है. 

इसका मुख्य कारण कोरोना महामारी और लॉकडाउन के कारण हुई आर्थिक तंगी है. बताया जा रहा ही कि लगभग 52% लोगों का यही कहना था कि पैसे की तंगी के कारण बच्चों का दाखिला प्राइवेट की बजाय सरकारी स्कूलों में किया जा रहा है.