scorecardresearch

EPFO Recruitment 2023: EPFO ने निकाली 2800 से ज्यादा पदों पर भर्ती, 12वीं पास कर सकते हैं आवेदन

EPFO ने सोशल सिक्योरिटी असिस्टेंट और स्टेनोग्राफर के रिक्त 2859 पदों के लिए आवेदन मांगा है. इन दोनों पदों को लिए EPFO अलग-अलग विज्ञापन जारी किया है. जिसके चलते दोनों पदों के लिए अलग-अलग आवेदन करना होगा.

EPFO Recruitment 2023 EPFO Recruitment 2023
हाइलाइट्स
  • EPFO भर्ती की आवेदन फीस 700 रुपये

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने 2859 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगा है. इस भर्ती के तहत सोशल सिक्योरिटी असिस्टेंट और स्टेनोग्राफर के रिक्त पदों पर भर्ती किया जाएगा. भर्ती के लिए विभाग की तरफ से नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. इन दोनों पदों के लिए ईपीएफओ की तरफ से अलग-अलग विज्ञापन जारी किया गया है. जिसके चलते दोनों पदों के लिए आवेदन भी अलग-अलग ही करना होगा. इच्छुक अभ्यर्थी ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट www.epfindia.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. 

भर्ती की महत्वपूर्ण तारीख
EPFO की तरफ से निकली भर्ती के तहत सोशल सिक्योरिटी असिस्टेंट के 2674 और स्टेनोग्राफर के 185 पदों पर भर्ती किया जाएगा. इस भर्ती के लिए आवेदन 27 मार्च से शुरू होंगे. वहीं आवेदन करने की आखिरी तारीख 26 अप्रैल 2023 है और 28 अप्रैल को फॉर्म में करेक्शन करने का लास्ट डेट है. इस भर्ती प्रक्रिया का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी करेगी. दोनों पर के लिए आवेदन फीस 700 रुपये निर्धारित की गई है.वहीं एससी, एसटी महिलाओं व दिव्यांग वर्ग के उम्मीदवारों को कोई फीस नहीं देना होगा. 

भर्ती के लिए योग्यता
सोशल सिक्योरिटी असिस्टेंट पद के लिए उम्मीदवार ने किसी भी विषय से ग्रेजुएशन किया हो. साथ ही उन्हें 35 शब्द प्रति मिनट की गति से इंग्लिश टाइपिंग या 30 शब्द प्रति मिनट की गति से हिंदी टाइपिंग आनी चाहिए. 
वहीं स्टेनोग्राफर पद के लिए 12वीं पास भी आवेदन कर सकते हैं. उन्हें डिक्टेशन 10 मिनट 80 शब्द प्रति मिनट. ट्रांसक्रिप्शन 50 शब्द प्रति मिनट इंग्लिश और 65 शब्द प्रति मिनट हिंदी टाइपिंग आती हो. दोनों पदों के लिए आयु सीमा 18 से 27 वर्ष रखी गई है. 

चयन प्रक्रिया
सोशल सिक्योरिटी असिस्टेंट पद के लिए के लिए उम्मीदवारों को कंप्यूटर बेस्ड लिखित परीक्षा और कंप्यूटर टाइपिंग टेस्ट देना होगा. वहीं स्टेनोग्राफर पद के लिए उम्मीदवारों को कंप्यूटर बेस्ड लिखित परीक्षा के साथ ही स्टेनो स्किल टेस्ट देना होगा.