scorecardresearch

Exam Preparation Tips: इस तरह प्लान करें परीक्षाओं का तैयारी, नहीं होगा स्ट्रेस

लगभग सभी जगहों पर स्कूलों और बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं. परीक्षाओं के दौरान अक्सर बच्चे परेशान रहते हैं कि तैयारी कैसे होगी. इसके लिए आज हम बता रहे हैं कुछ टिप्स.

Representational Image Representational Image
हाइलाइट्स
  • एक दिन में एक की जगह कई विषयों को करें रिवाइज 

  • पिछले साल के प्रश्न पत्रों से करें तैयारी 

एग्जाम चाहे इंटरनल हों या बोर्ड के, छात्रों को तनाव हो ही जाता है. और अक्सर परीक्षाओं का डर छात्रों पर गंभीर परिणाम डालता है. जो समय छात्र तैयारी में लगा सकते थे, उसे वे चिंता में ही बर्बाद कर देते हैं. इसलिए, सबसे ज्यादा जरूरी है कि परीक्षा के लिए पढ़ने के टाइम-टेबल के साथ-साथ हम स्ट्रेस को भी मैनेज करें.

आज हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप चिंता और तनाव को कम कर सकते हैं. 

1. प्रोडक्टिव होना चाहिए टाइम-टेबल 
छात्रों को अपने एग्जाम्स के टाइम पर टाइम-टेबल ऐसा बनाना चाहिए जिससे उन्हें पढ़ाई के साथ-साथ खुद को रिलैक्स करने के लिए भी टाइम मिले. लगातार पढ़ने से आप जल्दी थकान महसूस करने लगते हैं. इसलिए बीच में आपको कोई ऐसी एक्टिविटी रखनी चाहिए जो आपका ध्यान न भटकाए बल्कि आपको रिलैक्स करे.  

2. एक दिन में एक की जगह कई विषयों को करें रिवाइज 
हर रोज आपना स्टडी प्लान बनाते समय, इस बात का ध्यान रखें कि आप एक दिन में सिर्फ एक विषय को पढ़ने की बजाय दो-तान अलग-अलग विषयों को रिवाइज करें. एक ही विषय को घंटों तक पढ़ने से आप बोर हो जाएंगे. इसलिए तरीके से प्लान करें. 

3. नोट्स तैयार करें
पढ़ाई के दौरान नोट्स तैयार करने से छात्रों को काफी मदद मिलेगी. इससे रिवीजन करने में आसानी होगी. आप अपने उत्तर के शॉर्ट पॉइंट्स भी लिख सकते हैं ताकि आखिरी मौके पर आपको सिर्फ उन्हें रिवाइज करने की जरूरत पड़े. नोट्स बनाते समय जरूरी हेडिंग्स और टॉपिक्स को हाइलाइट करते हुए लिखें. 

4. ग्रुप स्टडी या सेल्फ स्टडी, क्या है बेहतर 
बहुत से छात्र अकेले नहीं पढ़ पाते हैं तो वहीं बहुत से छात्र ग्रुप में सिर्फ हंसी-मजाक में समय बर्बाद करते हैं. इसलिए यह आपको तय करना है कि आपके लिए क्या सही है. हालांकि, अगर आपका ग्रुप पढ़ाई को लेकर सीरियस तो आपको ग्रुप सेशन करने चाहिएं क्योंकि डिस्कशन से आपके टॉपिक्स क्लियर होंगे. 

5. पिछले साल के प्रश्न पत्रों से करें तैयारी 
आपको पिछले साल के प्रश्न पत्र जरूर पढ़ने चाहिएं ताकि आपको अंदाजा हो कि किस तरह के सवाल आ सकते हैं. आपको एग्जाम पैटर्न को समझने में आसानी होगी और आप पहले से तैयार कर पाएंगे कि आपको किस सेक्शन को पहले खत्म करना है और किसे बाद में. इससे आप अपनी तैयारी को सामान्य 3-घंटे की सीमा के साथ निर्धारित कर सकते हैं. 

6. खाने-पीने और नींद का रखें ध्यान
परीक्षा की तैयारी में पढ़ाई के साथ-साथ शरीर और दिमाग को शक्ति की जरूरत भी होती है. इसलिए सही तरह से खाना खाते रहें. छात्रों को सभी आवश्यक पांच पोषक तत्वों- प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा, खनिज और विटामिन से भरा हुआ भोजन करना चाहिए. साथ ही, छात्रों के लिए परीक्षा के समय में भी अच्छी नींद बहुत ज्यादा जरूरी है. आप सामान्य दिनों से कम नींद ले सकते हैं लेकिन इसका असर आपकी एनर्जी पर नहीं पड़ना चाहिए.