scorecardresearch

Gate 2023 Exam Guidelines: कल हो रही है गेट 2023 की परीक्षा आयोजित, एग्जाम हॉल में जाने से पहले पढ़ लें जरूरी दिशानिर्देश 

Gate 2023 Exam Guidelines: कल हो रही है गेट 2023 की परीक्षा आयोजित हो रही है. एग्जाम हॉल में जाने से पहले जरूरी दिशानिर्देश पढ़ लें.

GATE 2023 GATE 2023
हाइलाइट्स
  • अपना एडमिट कार्ड परीक्षा हॉल में ले जाएं

  • आधिकारिक वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) कानपुर 4, 5, 11 और 12 फरवरी, 2023 को ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE 2023) परीक्षा आयोजित कर रहा है. गेट 2023 पेपर में बैठने वाले उम्मीदवारों को सबसे पहले गेट 2023 का एटमिट कार्ड  डाउनलोड करने की सलाह दी जाती है. आप gate.iitk.ac.in. की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

दो स्लॉट में होगा पेपर

बताते चलें कि पेपर दो स्लॉट में आयोजित होने वाला है. पहला स्लॉट सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक रखआ गया है और दूसरा स्लॉट दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक का है.

उम्मीदवार 15 फरवरी से अपनी रेस्पॉन्स शीट डाउनलोड कर सकते हैं. इस बीच, GATE 2023 की आंसर शीट 21 फरवरी, 2023 को रिलीज की जाएगी. वहीं GATE 2023 के रिजल्ट 16 मार्च, 2023 को जारी किए जाएंगे.  उम्मीदवार 21 मार्च से स्कोरकार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. 

गेट पेपर के दिन ध्यान रखें ये जरूरी निर्देश

-अपना एडमिट कार्ड परीक्षा हॉल में ले जाएं क्योंकि बिना एडमिट कार्ड के प्रवेश की अनुमति नहीं होगी.

-हॉल टिकट के साथ, रजिस्टर्ड उम्मीदवारों को एक फोटो आइडेंटिटी डॉक्यूमेंट भी ले जाना होगा.

-वैध आईडी प्रूफ के रूप में कोई फोटोकॉपी/स्कैन कॉपी स्वीकार नहीं की जाएगी.

-रिपोर्टिंग का जो भी समय होगा उससे पहले ही सेंटर पर पहुंच जाएं. उसके बाद एंट्री नहीं होगी. 

-उम्मीदवारों को केंद्र पर रिपोर्टिंग टाइम, केंद्र के गेट बंद होने का समय, शिफ्ट और पेपर का समय, एग्जाम सेंटर की जगह जैसा कि एडमिट कार्ड पर दर्शाया गया है, की जांच पहले ही कर लें. 

-उम्मीदवारों को परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले सिस्टम में लॉग इन करना होगा. देरी से पहुंचने पर अभ्यर्थियों को अलग से समय नहीं दिया जाएगा. 

-ऑनलाइन गेट 2023 परीक्षा के दौरान, सभी उम्मीदवारों को सवालों के जवाब देने के लिए एक वर्चुअल साइंटिफिक कैलकुलेटर दिया जाएगा. परीक्षा स्थल पर कैलकुलेटर लाने की आवश्यकता नहीं होगी.

-बिना मास्क और सैनिटाइजर के परीक्षार्थियों को परीक्षा हॉल के अंदर बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

गौरतलब है कि IIT कानपुर इस साल GATE 2023 का आयोजन कर रहा है. उम्मीदवारों को नए अपडेट्स के लिए आधिकारिक वेबसाइट देखने की सलाह दी जाती है.