scorecardresearch

हरियाणा में आज से नहीं खुलेंगे स्कूल, सरकार ने लिया आदेश वापस

1 दिसंबर 2021 से सभी स्कूलों को ऑफलाइन मोड में फिर से शुरू किया जाना था. ऐसे में एक बार फिर स्कूली छात्रों की पढ़ाई पूरी तरह से ऑनलाइन हो जाएगी. स्कूल बंद रखने के फैसले की आधिकारिक पुष्टि शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने की है.

सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर
हाइलाइट्स
  • हरियाणा में आज से नहीं खुल रहे हैं स्कूल

  • शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने की आधिकारिक पुष्टि

कोरोना वायरस के नए वेरियंट ओमिक्रोन के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए हरियाणा के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को खोले जाने का फैसला वापस ले लिया गया है. बता दें कि आज यानी  1 दिसंबर 2021 से सभी स्कूलों को ऑफलाइन मोड में फिर से शुरू किया जाना था. ऐसे में एक बार फिर स्कूली छात्रों की पढ़ाई पूरी तरह से ऑनलाइन हो जाएगी. स्कूल बंद रखने के फैसले की आधिकारिक पुष्टि शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने की है.हांलाकि, अभी भी स्कूलों में छात्रों की उपस्थिती का फैसला स्कूलों पर छोड़ दिया गया है कि वे कितनी संख्या में स्टूडेंट्स को बुलाना चाहते हैं और कितने स्टूडेंट आनलाइन पढ़ाई जारी रखेंगे.

चरणबद्ध तरीके से खोले गए थे स्कूल

बता दें कि हरियाणा के स्कूल देश के उन गिने-चुने स्कूलों में शामिल हैं, जिन्होंने बहुत पहले चरणबद्ध तरीके से फिर से स्कूलों को खोलना शुरू किया था. सबसे पहले कक्षा 9 से 12 के लिए स्कूल फिर से खोले गए थे.  इसके बाद, 20 सितंबर, 2021 से कक्षा 1 से 3 के लिए फिर से स्कूलों को खोला गया था. बता दें कि कल महाराष्ट्र में भी 15 दिसंबर तक शारीरिक कक्षाओं को फिर से खोलने के लिए स्थगित कर दिया था. 

महाराष्ट्र में भी टला स्कूलों का खुलना

बता दें कि हरियाणा के स्कूलों को सभी कक्षाओं के लिए फिर से खोलने की अनुमति भले ही ना दी गई हो लेकिन राज्य में COVID-19 रोधी टीकाकरण दरों में लगातार वृद्धि देखी जा रही है. ऐसे में स्टूडेंटों को ध्यान रखना होगा कि स्कूल आने पर अपनी सुरक्षा का पूरा ध्यान रखें और मास्क का उपयोग करें. इसके अलावा सोशल डिस्टेंशिंग का पालन करें और नियमित अंतराल में हाथ धोते रहें.

कोरोना का नया वैरिएंट भारत में अभी तक नहीं मिला है, लेकिन WHO की गाइडलाइंस के बाद दुनिया भर के देश सतर्क हो रहे हैं. कोरोना की बढ़ती मार को देखते हुए यूके में लोगों ने मास्क लगाना शुरू कर दिया है.