scorecardresearch

Highest Salary Indian Government Jobs: भारत की ये 10 सरकारी नौकरियां, जिनमें मिलती है सबसे ज्यादा सैलरी

हम यहां पर देश की ऐसी 10 नौकरियों के बारे में बता रहे हैं, जिसमें चयनित होने वाले उम्मीदवारों को सबसे ज्यादा सैलरी मिलती है. इसके साथ ही उन्हें अच्छी सैलरी के साथ ही कई सरकारी सुविधाएं भी मिलती है.

Highest Salary Indian Government Jobs Highest Salary Indian Government Jobs
हाइलाइट्स
  • ASO के पद पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों की सैलरी 1.25 लाख रुपये होती है

  • इंडियन फॉरेन सर्विस पद पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों की शुरुआती सैलरी 80 हजार रुपये होती है

हमारे देश में सबसे ज्यादा सरकारी नौकरी की मांग होती है. सरकारी नौकरी पाने के लिए प्रतियोगी दिन-रात तैयारी करके परीक्षा में शामिल हो रहे हैं. सरकारी क्षेत्र की नौकरियों में कई सुविधाओं के साथ ही बेहतर सैलरी भी मिलती है. भारत में ऐसी कई नौकरियां है जिसमें कई सुविधाओं के साथ ही बेहतर सैलरी भी मिलती है. हम यहां पर भारत की उन सरकारी नौकरियों के बारे में बता रहे हैं जिसमें सबसे ज्यादा सैलरी मिलती है. 

1. IAS और IPS
सरकारी नौकरी में IAS और IPS के पद को देश का सबसे अहम माना जाता है. IAS बनने वाले उम्मीदवारों को कलेक्टर कम डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट के रूप में तैनात किया जाता है. वहीं IPS के पद पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों को SP के रूप में तैनात किया जाता है. IAS की शुरुआती सैलरी 56,100 रुपये और IPS की शुरुआती सैलरी 56,100 रुपये होती है. 

2. इंडियन फॉरेन सर्विस (IFS)
इंडियन फॉरेन सर्विस की नौकरी पाने के लिए उम्मीदवारों को यूपीएससी की परीक्षा में शामिल होना पड़ता है. यूपीएससी में मिले रैंक के मुताबिक उम्मीदवारों को इंडियन फॉरेन सर्विस (IFS) पद दिया जाता है. इस पद पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों की शुरुआती सैलरी 80 हजार रुपये होती है. 

3. इंडियन फॉरेस्ट सर्विस (IFS)
जो उम्मीदवार नेचर फ्रेंडली है और वह प्रकृति के लिए कुछ करना चाहते हैं उनके लिए इंडियन फॉरेस्ट सर्विस से बेहतर और कुछ नहीं हो सकता है. इंडियन फॉरेस्ट ऑफिसर आमतौर पर जंगलों में काम करते हैं, साथ ही वन्य जीवन और पर्यावरण की रक्षा भी करते हैं. इस पद की नौकरी पाने के लिए आपको सिविल सेवा परीक्षा में शामिल होना होगा. चयनित उम्मीदवारों की शुरुआती सैलरी 60 हजार रुपये होती है. 

4. NDA और डिफेंस सर्विस
10वीं और 12वीं में पढ़ने वाले छात्रों की पहली पसंद NDA और डिफेंस सर्विस ही होती है. इसमें नौकरी पाने के लिए विभिन्न परीक्षाओं जैसे NDA, CDS, AFCAT के एग्जाम पास करनी होती है. भारतीय सेना अपने कैडेट्स से चुनौतीपूर्ण काम करवाती है, लेकिन इसी के साथ वह उन्हें बेहतर फैसिलिटी के साथ अच्छी सैलरी भी देती है. भारतीय सेना में चयनित होने वाले उम्मीदवारों को लेफ्टिनेंट पद के लिए 68,000 रुपये, मेजर पद के लिए 1 लाख रुपये, और सूबेदार मेजर पद के लिए 65 हजार रुपये सैलरी मिलती है. 

5. विदेश मंत्रालय में असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर (ASO)
इस पद पर नौकरी पाने की इच्छा रखने वाले छात्रों को SSC CGL की परीक्षा पास करनी होती है. ASO के पद पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों की सैलरी 1.25 लाख रुपये होती है. इसके साथ ही उन्हें अस्पतालों में मुफ्त मेडिकल सुविधाएं भी मिलती है. 

6. ISRO, DRDO के साइंटिस्ट इंजीनियर
जो इंजीनियर उम्मीदवार रिसर्च और डेवलपमेंट में रुचि रखते हैं वह ISRO और DRDO में साइंटिस्ट और इंजीनियर के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं. इस दोनों संस्थानों में चुने गए उम्मीदवारों को शुरुआती सैलरी के रूप में 60,000 रुपये प्रदान किया जाता है. 

7. RBI ग्रेड B
जो उम्मीदवार बैंकिंग के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं वह आरबीआई ग्रेड बी से अपने करियर की शुरुआत कर सकते हैं. इस पद के लिए अलग से परीक्षा का आयोजन किया जाता है. इस पद के लिए चयनित होने वाले उम्मीदवारों की शुरुआती सैलरी 67 हजार रुपये होती है. 

8. पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग (PSU)
इसमें नौकरी पाने के लिए इंजीनियरिंग के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं, वो भी GATE परीक्षा में शामिल होकर. पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग की तरफ से कई BHEL, IOCL और ONGC जैसे विभिन्न संगठनों में नौकरी दी जाती है. इसके जरिए चयनित होने वाले उम्मीदवारों को शुरुआती सैलरी 60 हजार रुपये होती है, जिसमें इंक्रीमेंट्स के अनुसार सैलरी में वृद्धि भी होती है. 

9. सरकारी कॉलेज में लेक्चरर और असिस्टेंट प्रोफेसर
देशे के किसी भी सरकारी यूनिवर्सिटी या कॉलेज में एक असिस्टेंट प्रोफेसर का पद होता है. इस पद पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों की शुरुआती सैलरी 40 हजार रुपये होती है, इसके साथ ही इस पद पर नियुक्त होने वाले छात्रों को आवास सुविधा, मेडिकल जैसी सुविधाएं भी मिलती है. 

10. स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) 
सरकारी मंत्रालयों में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन SSC ही करता है. इसकी परीक्षाएं ग्रुप बी और सी के विभिन्न पदों के लिए आयोजित की जाती है. इस परीक्षा के जरिए चयनित होने वाले उम्मीदवारों को सैलरी के साथ ही घर, एक वाहन, एक कार और ड्राइवर आदि सुविधाएं मिलती है. इस परीक्षा के जरिए चयनित होने वाले उम्मीदवारों की शुरुआती सैलरी 45 हजार रुपये होती है.