scorecardresearch

HP Board Result 2022: आज आ सकते हैं कक्षा 10वीं के रिजल्ट, ऐसे चेक करें अपना स्कोर

इस साल जिन छात्रों ने 10वीं कक्षा की परीक्षा में भाग लिया था, वे अपना परिणाम हिमाचल बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट hpbose.org पर जाकर चेक और डाउनलोड कर सकेंगे.

Himachal Pradesh Board Result Himachal Pradesh Board Result
हाइलाइट्स
  • ऑफिशियल वेबसाइट hpbose.org पर जाकर चेक करें रिजल्ट

Himachal Pradesh Board HPBOSE Class 10th Result 2022 To Declare Today: 10वीं के छात्रों का इंतजार अब खत्म होने वाला है. हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन, एचपीबीओएसई आज कक्षा 10वीं के पर‍िणाम की घोषणा (HPBOSE 10th  Result 2022) कर सकता है. इस साल जिन छात्रों ने 10वीं कक्षा की परीक्षा में भाग लिया था, वे अपना परिणाम हिमाचल बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट hpbose.org पर जाकर चेक और डाउनलोड कर सकेंगे. 

इस बार 26 मार्च से लेकर 13 अप्रैल 2022 तक 10वीं की परीक्षा आयोजित की गई थी. हिमाचल प्रदेश बोर्ड में लगभग 1 लाख से अधिक छात्रों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया था. बोर्ड किसी भी वक्त रिजल्ट घोषित कर सकता है. छात्रों को वेबसाइट पर लगातार जांच करने के लिए कहा गया है.

दोनों टर्म के अंक होंगे शामिल

दसवीं कक्षा के परिणाम में टर्म-1 और टर्म-2 दोनों ही कक्षाओं के अंक शामिल होंगे. करोना महामारी के कारण हिमाचल बोर्ड ने इस साल बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन टर्म-1 और टर्म-2 के अनुसार करने का निर्णय लिया था. नवंबर-दिसंबर 2021 में टर्म-1 की परीक्षा हुई थी, जिसका परिणाम  फरवरी, 2022 में घोषित किया गया था.

 रिजल्ट कैसे चेक करें  ?

1. सबसे पहले हिमाचल बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट hpbose.org पर जाएं

2. HPBOSE 10th Result Link नाम का लिंक दिया होगा, उस पर क्लिक करके आगे बढ़ें

3. अगला पेज खुलने पर अपने लॉगिन क्रेडेंशियल्स डालें ( आपका रोल नंबर और जन्मतिथि )फिर सबमिट पर क्लिक करें

4. अब आपको अपना रिजल्ट कंप्यूटर स्क्रीन पर दिख जाएगा. यहां से इसे डाउनलोड कर लें.

ध्यान दें, हिमाचल बोर्ड की परीक्षा में पास होने के लिए छात्रों को हर सब्जेक्ट में 30 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे. छात्रों को पास होने के लिए 33 अंक प्राप्त करने होंगे. दो से ज्यादा विषयों में मिनिमम मार्क्स से कम अंक आने पर छात्र फेल माने जाएंगे.

ये भी पढ़ें :