scorecardresearch

ICSE, ISC Results 2024: इंतजार हुआ खत्म, 10वीं और 12वीं के नतीजे हुए जारी, जान लें रिजल्ट चेक करने का सही तरीका

ICSE, ISC Results 2024: CISCE बोर्ड के 10वीं और 12वीं के छात्र जो परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे हैं उनके लिए खुशखबरी है. बता दें कि बोर्ड ने आज रिजल्ट जारी कर दिया है. ऐसे में हम आपको रिजल्ट चेक करने का सही तरीका बता रहे हैं.

ICSE, ISC Results 2024 (Photo-PTI) ICSE, ISC Results 2024 (Photo-PTI)

ICSE 10वीं और ISC 12वीं के जो छात्र रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं उनके लिए गुड न्यूज है. आज काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने 10वीं, और 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है. बोर्ड ने इसको लेकर अपने ऑफिशियल वेबसाइट cisce.org पर नोटिस भी जारी किया था. बता दें कि इस साल 10वीं और 12वीं में करीब 3 लाख छात्रों ने रजिस्टर किया था. ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि आप कहां और कैसे खुद से रिजल्ट चेक कर सकते हैं.  

11 बजे जारी होगा रिजल्ट

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने आज 11 बजे रिजल्ट जारी किया है. ऐसे में जो छात्र 10वीं और 12वीं की परीक्षा में शामिल हुए थे वे आधिकारिक वेबसाइट CISCE.in, https://cisce.org/ या results.cisce.org पर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. इसके लिए छात्र Unique ID और Index Number नंबर अपने पास रखें. रिजल्ट चेक करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट का ही इस्तेमाल करें. ऐसा देखा गया है कि रिजल्ट के समय में साइबर अपराधी फर्जी लिंक के जरिए छात्रों के साथ ठगी की घटना को अंजाम देने की कोशिश करते हैं.

सम्बंधित ख़बरें

रिजल्ट चेक करने का सही तरीका

रिजल्ट चेक करने का सही तरीका क्या है ये हम आपको स्टेप बाय स्टेप बता रहे हैं.

  • रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आप CISCE की ऑफिशियल वेबसाइट  cisce.org पर जाएं. 
  • होम पेज पर दिख रहे रिजल्ट्स टैब पर क्लिक करें.
  • क्लिक करते ही results.cisce.org खुलेगा. 
  • यहां आपको  ICSE Result और ISC Result का लिंक या कोर्स ऑप्शन मिलेगा. जिस भी क्लास का रिजल्ट चेक करना हो उसे सेलेक्ट करें.
  • इसके बाद CISCE Login का पेज ओपन होगा जहां पर आपको अपना यूनिक आईडी, इंडेक्स नंबर और कैप्चा कोड भरना होगा.
  • सबमिट पर क्लिक करने के साथ ही रिजल्ट स्क्रीन पर खुल जाएगा.
  • रिजल्ट देखने के बाद आप चाहें तो मार्कशीट को डाउनलोड या प्रिंट भी कर सकते हैं.