scorecardresearch

IGNOU Admission Form 2023: IGNOU ने जारी किया लिंक, बीएड, पीएचडी और बीएससी नर्सिंग में दाखिले के लिए छात्र ऐसे करें आवेदन

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने बीएड, पीएचडी और बीएससी नर्सिंग एंट्रेंस टेस्ट के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है. आवेदन प्रक्रिया के साथ ही इग्नू ने इन पाठयक्रमों में प्रवेश के लिए एंट्रेंस टेस्ट की तारीख भी जारी कर दी है.

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय
हाइलाइट्स
  • आवेदन करने की अंतिम तारीख है 20 दिसंबर 2022  

  • पाठयक्रमों में प्रवेश के लिए एंट्रेंस टेस्ट की तारीख भी जारी 

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने बीएड, पीएचडी और बीएससी नर्सिंग एंट्रेंस टेस्ट के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है. आवेदन प्रक्रिया के साथ ही इग्नू ने इन पाठयक्रमों में प्रवेश के लिए एंट्रेंस टेस्ट की तारीख भी जारी कर दी है. इग्नू बीएड, पीएचडी और बीएससी नर्सिंग सहित पाठ्यक्रमों में  में प्रवेश के लिए एंट्रेंस एग्जाम जनवरी 2023 में आयोजित करेगा. बीएड, पीएचडी और बीएससी नर्सिंग प्रवेश परीक्षाओं में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों को 20 दिसंबर, 2022 तक आवेदन करना होगा.  विश्वविद्यालय ने कहा है कि इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन फॉर्म की कोई हार्ड कॉपी स्वीकार नहीं की जाएगी. छात्र इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in के माध्यम से एंट्रेंस परीक्षा के लिए योग्यता, पाठ्यक्रम और पेपर पैटर्न की जांच कर सकते हैं. इग्नू ने बीएड, पीएचडी और बीएससी नर्सिंग एंट्रेंस टेस्ट के लिए आवेदन करने के लिए लिंक जारी किए हैं. बीएड एंट्रेंस टेस्ट के लिए एप्लीकेशन लिंक eportal.ignou.ac.in/entrancebed पर क्लिक करना होगा. पीएचडी एंट्रेंस परीक्षा के लिए ignouphd.samarth.edu.in पर क्लिक करना होगा. बीएससी नर्सिंग एंट्रेंस परीक्षा के लिए छात्रों को ignouphd.samarth.edu.in एप्लीकेशन लिंक पर जाना होगा. 

छात्रों को एक हजार रुपए देना होगा आवेदन शुल्क
बीएड, पीएचडी और बीएससी नर्सिंग एंट्रेंस टेस्ट के लिए छात्रों को आवेदन शुल्क एक हजार रुपए देना होगा, जिसका भुगतान उन्हें ऑनलाइन आवेदन के दौरान क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग से करना होगा. 

स्टूडेंट्स ऐसे भरें अपना फॉर्म
सबसे पहले उम्मीदवार ऊपर दिए गए आवेदन लिंक खोलें. इसके बाद यूजर नेम और पासवर्ड बनाकर पंजीकरण प्रोसेस पूरी करें. यूजर नेम और पासवर्ड का प्रयोग कर सिस्टम में पुनः लॉगिन करें. इसके बाद अब आवेदन फॉर्म भरें. अपनी लेटेस्ट इमेज अपलोड करें, फिर अपने सिग्नेचर को स्कैन पर अपलोड करें, अंत में आवेदन शुल्क का भुगतान करें. इसके बाद सबिमट बटन पर क्लिक कर फॉर्म जमा कर दें.