scorecardresearch

IIT-मद्रास ने छात्रों के लिए शुरू किया नया ऑनलाइन कोर्स, बिना JEE के भी मिलेगा प्रोग्रामिंग व डेटा साइंस कोर्स करने का मौका

आईआईटी मद्रास ने प्रोग्रामिंग और डेटा साइंस में एक नया कोर्स जारी किया है. इस कोर्स को करने के लिए छात्रों को JEE पास करना जरूरी नहीं है. कोर्स ऑनलाइन होने वाला है. छात्रों के लिए अप्लाई करने की अंतिम तारीख 19 अगस्त है.

Course Course
हाइलाइट्स
  • कक्षाएं ऑनलाइन होंगी आयोजित

  • सितंबर 2022 से नया सेशन शुरू कर दिया जाएगा

टॉप इंस्टिट्यूट में नंबर एक पर आने वाले आईआईटी मद्रास ने हाल ही में प्रोग्रामिंग और डेटा साइंस में बीएससी का ऑनलाइन कोर्स शुरू किया था. इसमें उन्हें सफलता मिली है. अब टॉप इंस्टीट्यूट बीएस डिग्री का कोर्स भी जारी कर रहा है. पूरे देश में छात्रों की काफी मांग के बाद आईआईटी ने इस कोर्स को जारी किया है. इसके तहत बीएस के छात्र 8 महीने की इंटर्नशिप या कंपनियों के साथ प्रोजेक्ट भी कर सकते हैं.

बता दें, इस डेटा साइंस प्रोग्राम में अप्लाई करने की अंतिम तारीख 19 अगस्त है. सितंबर 2022 से नया सेशन शुरू कर दिया जाएगा. इच्छुक छात्र आधिकारिक वेबसाइट - onlinedegree.iitm पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

कौन कर सकता है अप्लाई ?

1. जो छात्र अभी कक्षा 12वीं में हैं, वे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. 12वीं  पास करने के बाद छात्रों का इस कोर्स में दाखिला मिल जाएगा.

2. किसी भी स्ट्रीम के छात्र इस कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

3. उम्र की कोई सीमा नहीं है.

4. जिस छात्र ने दसवीं कक्षा में अंग्रेजी और गणित विषय के रूप में पढ़ा है .

कितने बच्चों का होगा दाखिला ?

बता दें, यह कक्षाएं क्योंकि ऑनलाइन आयोजित की जानी हैं, इसलिए सीट्स की कमी या सीमा नहीं है. वर्तमान में, कार्यक्रम में 13,000 से अधिक छात्रों को एनरोल किया गया है, जिनमें सबसे अधिक छात्र तमिलनाडु से हैं, इसके बाद महाराष्ट्र और फिर उत्तर प्रदेश से हैं.

कोर्स से किन्हें होगा फायदे ?

इस प्रोग्राम में एनरोल होने के लिए छात्रों को जेईई एग्जाम देने की जरूरत नहीं पड़ेगी और आईआईटी मद्रास जैसे इंस्टिट्यूट में दाखिला हासिल कर सकेंगे. यह सीधे तौर पर ग्रामीण क्षेत्रों और आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को फायदा करेगा, क्योंकि वो जेईई की  कोचिंग लेने में सक्षम नहीं होते हैं. आईआईटी के आधिकारिक नोटिस के मुताबिक, इस प्रोग्राम के तहत योग्य छात्रों के लिए 100% तककी  स्कॉलरशिप भी दी जाएगी. 

कोर्स का डिजाइन

प्रोग्रामिंग और डेटा साइंस के इस कोर्स में छात्रों को काफी सहूलियत दी गई है. अगर छात्र साल के बीच में कोर्स छोड़ दते है, तब भी उन्हें सर्टीफिकेट, डिप्लोमा , डिग्री मिल सकेगी. उनका पूरा साल बर्बाद नहीं होगा. 

बता दें, प्रोग्रामिंग और डेटा साइंस के इस कोर्स में छात्रों को अलग-अलग चीजें सिखाई जाएंगी. जैसे डाटा को मैनेज करना, पैटर्न्स को विजुअलाइज करना आदि. ये ऐसी स्किल्स हैं जिनकी बदौलत भविष्य में छात्र नौकरी पा सकेंगे. जिन छात्रों का डिप्लोमा हो जाएगा उन छात्रों को आईआईटी इंटर्नशिप और प्लेसमेंट भी प्रदान करेगा.