scorecardresearch

Agniveer New Recruitment Process 2023: भारतीय सेना ने जारी की न्यू रिक्रूटमेंट पॉलिसी, अग्निवीर बनने के लिए करना होगा एंट्रेंस टेस्ट पास 

Agniveer New Recruitment Policy: भारतीय सेना ने न्यू रिक्रूटमेंट पॉलिसी जारी कर दी है. जो लोग अग्निवीर बनना चाहते हैं उन्हें अब एंट्रेंस टेस्ट पास करना होगा.

Agniveer New Recruitment Process 2023 Agniveer New Recruitment Process 2023
हाइलाइट्स
  • 10वीं के बाद हो सकेंगे भारतीय सेना में शामिल

  • आर्मी ने जारी की न्यू रिक्रूटमेंट पॉलिसी

जो लोग भारतीय सेना में जाना चाहते हैं उनके लिए सुनहरा मौका है. भारतीय सेना ने 2023 के लिए  अग्निवीर न्यू रिक्रूटमेंट पॉलिसी की घोषणा कर दी है. नई पॉलिसी के मुताबिक, अब उम्मीदवारों को सिलेक्शन प्रोसेस में भाग लेने के लिए कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (सीईई) से हो कर गुजरना होगा. फरवरी के तीसरे सप्ताह में भारतीय सेना अग्निपथ नोटिफिकेशन 2023 की घोषणा की जाएगी. 

कैसे बन सकेंगे अग्निवीर? 

बताते चलें कि अभी तक पूरे सिलेक्शन प्रोसेस का खुलासा नहीं किया गया है. हालांकि, आधिकारिक नोटिफिकेशन के साथ इसे जारी किया जाएगा. रिलीज का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अधिक अपडेट प्राप्त करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें. दैनिक जागरण की रिपोर्ट के अनुसार, मार्च 2023 तक लगभग 21,000 अग्निवीरों को भारतीय सेना में शामिल होने के लिए सूचीबद्ध किया गया है. 

10वीं के बाद भारतीय सेना में कैसे शामिल हों?

गौरतलब है कि भारतीय सेना ने अग्निपथ योजना 2023 के लिए भर्ती प्रक्रिया में कुछ बदलाव किए हैं. इसके मुताबिक, पीएसटी और मेडिकल राउंड के लिए छात्रों को बुलाने से पहले भारतीय सेना कॉमन एंट्रेंस एग्जामिनेशन करवाने वाली है. यह अप्रैल 2023 में आयोजित होने वाली है. दरअसल, भारतीय अग्निपथ योजना में कॉमन एंट्रेंस टेस्ट से भारतीय सेना रैली के प्रबंधन में मदद मिलेगी. 

लगभग 40 हजार उम्मीदवारों का होगा चयन 

ऑनलाइन परीक्षा भारतीय सेना ने जिन 200 सेंटर्स को चुना है उनपर आयोजित की जाएगी. इस टेस्ट में जो लोग सेलेक्ट हो जाएंगे उन्हें फिजिकल फिटनेस राउंड में बुलाया जाएगा. अनुमान लगाया जा रहा है कि इस नई चयन प्रक्रिया के आधार पर लगभग 40,000 उम्मीदवारों को भारतीय सेना में शामिल किया जाएगा. 

भारतीय सेना अग्निपथ योजना 2023 क्या है?

बताते चलें कि भारतीय सेना में सैनिक प्रोफाइल पर उम्मीदवारों की भर्ती के लिए केंद्र सरकार ने अग्निपथ योजना शुरू की है. इस योजना के तहत भर्ती किए गए उम्मीदवारों को अग्निवीर के नाम से जाना जाएगा.  चयनित उम्मीदवारों को केवल चार साल की अवधि के लिए सेवा में रहना होगा. 4 साल के बाद, केवल 25% सैनिकों को बनाए रखा जाएगा और उन्हें आर्मी में स्थायी तौर पर शामिल किया जाएगा. वहीं, बाकी 75 फीसदी को ड्यूटी से मुक्त किया जाएगा.