scorecardresearch

ICG Navik Recruitment: इंडियन कोस्ट गार्ड के 255 पदों आज से शुरू होंगे आवेदन, 10वीं पास कर सकते हैं आवेदन

इंडियन कोस्ट गार्ड ने नाविक के जनरल यूटी और डोमेस्टिक ब्रांच के रिक्त 255 पदों पर आवेदन मांगा है. इस भर्ती के लिए 10वीं पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं.

Indian coast Guard Recruitment 2023 Indian coast Guard Recruitment 2023
हाइलाइट्स
  • आयु सीमा 18 से 22 वर्ष के रखी गई है

  • नाविक के जनरल यूटी 225 पद पर होगी भर्ती

भारतीय तटरक्षक में नाविक के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आज 6 फरवरी 2023 से शुरू होने वाले हैं. इंडियन कोस्ट गार्ड के इस भर्ती के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट Joinindiancoastguard.cdac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इंडियन कोस्ट गार्ड के इस भर्ती के तहत जीडी और डोमेस्टिक ब्रांच के खाली पड़े 255 पदों को भरा जाएगा. भारतीय तटरक्षक में नाविक के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 फरवरी है. 

वैकेंसी डिटेल
इंडियन कोस्ट गार्ड में निकली भर्ती के तहत नाविक के जनरल यूटी 225 पद पर भर्ती होनी है. इसके साथ ही नाविक के ही डोमेस्टिक ब्रांच के रिक्त 30 पदों पर भर्ती किया जाएगा. इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा 18 से 22 वर्ष के रखी गई है. 

शैक्षणिक योग्यता
इंडियन कोस्ट गार्ड की तरफ से नाविक जीडी और नाविक डीबी दोनों पदों के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता निर्धारित की गई है. नोटिफिकेशन के मुताबिक नाविक जीडी पद के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं और 12वीं फिजिक्स और मैथ्स विषय से पास हो. वहीं नाविक डोमेस्टिक ब्रांच पद के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं की परीक्षा पास की हो. 

इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती की चयन प्रक्रिया
नोटिफिकेशन के मुताबिक अभ्यर्थियों का चयन ऑल इंडिया लेवल पर मेरिट तैयार की जाएगी. जिसके आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा. इस मेरिट चार चरणों के परीक्षा के आधार पर तैयार किया जाएगा. 

भर्ती की प्रमुख तिथियां
इंडिया कोस्ट गार्ड भर्ती के लिए आवेदन आज 06 फरवरी 2023 से शुरू होने जा रहे हैं. वहीं भर्ती के आवेदन की अंतिम तिथि 16 फरवरी 2023 है.