scorecardresearch

केंद्र ने दी देशभर में 21 सैनिक स्कूलों को खोलने की मंजूरी, जानिए कहां-कहां खुलने वाले हैं

जिन 21 स्कूलों को मंजूरी दी गई है इनमें से 17 स्कूल ब्राउनफील्ड रनिंग स्कूल हैं और 4 ग्रीनफील्ड स्कूल हैं जो जल्द ही चालू होने वाले हैं. इस वक़्त भारत में 33 सैनिक स्कूल हैं, जहां बच्चों को पढ़ाई के साथ-साथ सेना की तैयारी भी करवाई जाती है. हालांकि कुछ साल पहले नई एजुकेशन पॉलिसी और दिन-प्रतिदिन बेहतर होती पढ़ाई की क्वालिटी को देखते हुए, सैनिक स्कूलों को नए पैटर्न पर खोलने की तैयारी चल रही है.  

Sainik School Sainik School
हाइलाइट्स
  • देशभर में चल रहे हैं 33 सैनिक स्कूल 

  • 21 सैनिक स्कूलों को खोलने की मंजूरी

देशभर में अब और 21 नए सैनिक स्कूल खोले जाएंगे. रक्षा मंत्रालय एनजीओ, प्राइवेट स्कूल और राज्य सरकारों के साथ मिलकर इन स्कूलों को खोलने वाली है. दरअसल, ये 21 स्कूल भारत भर में 100 नए सैनिक स्कूलों को पार्टनरशिप मोड में खोलने की सरकार की पहल का ही हिस्सा हैं. ये मौजूदा सैनिक स्कूलों से अलग होंगे. इन 100 नए सैनिक स्कूलों की स्थापना का उद्देश्य छात्रों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति के हिसाब से शिक्षा देना है. इसके साथ उन्हें देश की सशस्त्र बलों में शामिल होने के साथ-साथ करियर के बेहतर अवसर प्रदान करना भी है.

17 ब्राउनफील्ड तो 4 ग्रीनफील्ड स्कूल हैं 

जिन 21 स्कूलों को मंजूरी दी गई है इनमें से 17 स्कूल ब्राउनफील्ड रनिंग स्कूल हैं और 4 ग्रीनफील्ड स्कूल हैं जो जल्द ही चालू होने वाले हैं. जबकि एनजीओ/ ट्रस्ट/ सोसाइटियों के पास 12 मंजूरी प्राप्त नए स्कूलों की हिस्सेदारी है, 6 प्राइवेट स्कूल और 3 राज्य सरकार के स्वामित्व वाले सैनिक स्कूल हैं. 

किन राज्यों में  खुलेंगे ये 21 सैनिक स्कूल 

क्र.सं. राज्य
1. आंध्र प्रदेश
2. अरुणाचल प्रदेश
3. असम
4. बिहार
5. छत्तीसगढ़
6. दादर और नगर हवेली
7. गुजरात
8. हरियाणा
9. हिमाचल प्रदेश
10. कर्नाटक
11. केरल
12. मध्य प्रदेश
13. महाराष्ट्र
14. नागालैंड
15. ओडिशा
16. पंजाब
17. राजस्थान
18. तमिलनाडु
19. तेलंगाना
20. उत्तर प्रदेश
21. उत्तराखंड

देशभर में चल रहे हैं 33 सैनिक स्कूल 

गौरतलब है कि देश भर में रक्षा मंत्रालय के तहत सैनिक स्कूलों की स्थापना की जाती है. इस वक़्त भारत में 33 सैनिक स्कूल हैं, जहां बच्चों को पढ़ाई के साथ-साथ सेना की तैयारी भी करवाई जाती है. हालांकि कुछ साल पहले नई एजुकेशन पॉलिसी और दिन-प्रतिदिन बेहतर होती पढ़ाई की क्वालिटी को देखते हुए, सैनिक स्कूलों को नए पैटर्न पर खोलने की तैयारी चल रही है.  केंद्र सरकार द्वारा इसकी मंजूरी भी मिल चुकी है. ये नए सैनिक स्कूल सरकार और प्राइवेट भागीदारी से खोले जायेंगे.