scorecardresearch

Indian Navy Recruitment 2022: Indian Navy में दसवीं पास के लिए 112 पदों पर निकली भर्ती, जानिए योग्यता, चयन प्रक्रिया और आवेदन से जुड़ी सारी जानकारी  

Indian Navy Recruitment 2022 Recruitment: भारतीय नौसेना में ट्रेड्समैन के 112 पदों को भरने के लिए भर्ती निकाली गई है. जो उम्मीदवार इस नौकरी के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनका किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं की परीक्षा पास होना जरूरी है. इसके साथ ही और क्या जरूरी योग्यता मांगी गई है और कब से कब तक इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं सारी जानकारी हम आपको देने जा रहे हैं.

Indian Navy Recruitment 2022 Indian Navy Recruitment 2022
हाइलाइट्स
  • 6 सितंबर 2022 है आवेदन करने की अंतिम तारीख

  • ट्रेड्समैन मेट के 112 पदों पर की जानी है भर्ती

भारतीय नौसेना में करियर बनाने का सपना देख रहे युवाओं के लिए सुनहरा मौका है. दरअसल में भारतीय नौसेना ने ट्रेड्समैन मेट के 112 पदों को भरने के लिए भर्ती निकाली है. यह भर्ती अंडमान और निकोबार कमान मुख्यालय के अंतर्गत ग्रुप सी के पदों पर की जानी है. इस नौकरी के लिए जो उम्मीदवार अप्लाई करना चाहते हैं वो अंडमान और निकोबार कमान के ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. लेकिन अप्लाई करने से पहले इस नौकरी के बारे में सब कुछ जानना बेहद जरूरी है. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप कैसे इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं. जरूरी योग्यता क्या मांगी गई है और भर्ती प्रक्रिया क्या है.  

जरुरी योग्यता

जो उम्मीदवार इस नौकरी के लिए अप्लाई करना चाहते हैं उनके पास मांगी गई जरुरी योग्यता होना अनिवार्य है. आइए बात करते हैं कि ट्रेड्समैन मेट के लिए जरुरी योग्यता क्या मांगी गई है. कैंडिडेट का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं की परीक्षा पास होना जरूरी है. इसके अलावा कैंडिडेट के पास आईटीआई का सर्टिफिकेट भी होना चाहिए. अगर बात करें उम्र की तो आवेदक की उम्र 18 साल से कम और 25 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए. हालांकि रिजर्व कैटेगरी के आवेदकों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी.

भर्ती प्रक्रिया

जिन उम्मीदवारों का फॉर्म सेलेक्ट होगा उन्हें रिटेन एग्जाम से गुजरना होगा. रिटेन एग्जाम में ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे जाएंगे. और ये प्रश्न हिंदी और अंग्रेजी में होंगे. बता दें कि एग्जाम 100 मार्क का होगा. एग्जाम की तारीख और समय कैंडिडेट के रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर और ईमेल एड्रेस पर पहले ही भेज दी जाएगी. 

कब तक कर सकते हैं अप्लाई

जो कैंडिडेट इस नौकरी के लिए अप्लाई करना चाहते हैं उनके पास एक महीना का समय रहेगा. वो 6 अगस्त 2022 की सुबह 10 बजे से लेकर 6 सितंबर 2022 की शाम 5 बजे तक अप्लाई कर सकते हैं.

कैसे करना है अप्लाई

योग्य और इच्छुक उम्मीदवार अंडमान और निकोबार प्रशासन की ऑफिशियल वेबसाइट www.erecruitment.andaman.gov.in के माध्यम से अप्लाई कर सकते हैं.