scorecardresearch

IB Recruitment 2022: इंटेलिजेंस ब्यूरो में 700 से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, जानिए योग्यता, पे-स्केल और आवेदन प्रक्रिया से जुड़ी सारी जानकारी

IB Recruitment 2022: इंटेलिजेंस ब्यूरो में अलग-अलग 766 पदों को भरने के लिए वैकेंसी निकाली गई है. इसके लिए उम्मीदवार का ग्रेजुएट होना अनिवार्य है. वहीं जो हलवाई-कम-कुक के लिए आवेदन करेंगे उनका आठवीं पास होना जरूरी है.

Intelligence Bureau Recruitment 2022 Intelligence Bureau Recruitment 2022
हाइलाइट्स
  • 766 पदों को भरने के लिए निकाली गई भर्ती

  • 19 अगस्त है आवेदन करने की अंतिम तिथि

इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) में करियर बनाने का सपना देख रहे युवाओं के लिए सुनहरा मौका है.  इंटेलिजेंस ब्यूरो भारत सरकार का एक प्रतिष्ठित आंतरिक खुफिया विभाग है जिसमें नौकरी करना हजारों लाखों युवाओं का सपना होता है. और ये सपना सच हो सकता है. दरअसल में ग्रुप बी और ग्रुप सी के 700 से ज्यादा पदों को भरने के लिए वैकेंसी निकाली गई है. नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है और जो कैंडिडेट इस जॉब के लिए अप्लाई करना चाहते हैं वो ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. ऐसे में हम आपको इससे जुड़ी सारी जानकारी देने जा रहे हैं कि कैसे आप अप्लाई कर सकते हैं और किन पदों को भरने के लिए वैकेंसी निकाली गई है. इसके अलावा आपको बताएंगे कि जरुरी योग्यता क्या मांगी गई है और पे-स्केल क्या रहने वाला है.

इन पदों को भरने के लिए निकली गई भर्ती

सिक्योरिटी असिस्टेंट (SA), असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर (ACIO), जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर (JIO), केयरटेकर, हलवाई-कम-कुक और अन्य खाली पदों को भरने के वैकेंसी निकाली है. बता दें कि कुल पदों की संख्या 766 है.

मांगी गई योग्यता

जो कैंडिडेट इच्छुक हैं और अप्लाई करना चाहते हैं उनका इन पदों के लिए योग्य होना जरूरी है. बता दें कि कैंडिडेट के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए. वहीं  हलवाई-कम-कुक के लिए जो उम्मीदवार अप्लाई करना चाहते हैं उनके पास आठवीं की डिग्री होनी चाहिए. जो कैंडिडेट योग्यता के बारे में विस्तृत जानकारी चाहते हैं वो ऑफिशियल नोटिफिकेशन को पढ़ सकते हैं.

कैसे करना है आवेदन

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार MHA की ऑफिशियल वेबसाइट www.mha.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इसके साथ ही आपको बता दें कि उम्मीदवारों को फॉर्म भरकर सहायक निदेशक G-3, इंटेलिजेंस ब्यूरो, गृह मंत्रालय, 35 एस पी मार्ग, बापू धाम, नई दिल्ली-110021 पर भेजना होगा. साथ ही फॉर्म के साथ जरूरी डॉक्यूमेंट भी भेजना होगा.

आवेदन की अंतिम तारीख

जो उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं वो निर्धारित अंतिम तिथि से पहले अप्लाई कर दें. बता दें कि आवेदन करने की अंतिम तारीख 19 अगस्त 2022 है.

पे-स्केल 

जो कैंडिडेट नौकरी के लिए चुने जाएंगे उनको 7वां वेतन आयोग के हिसाब से वेतन दिया जाएगा. जो कि 21,700 से  1,51,100 के बीच रहेगा.