scorecardresearch

Jamia Millia Islamia: अब जामिया में भी होगी मेडिकल की पढ़ाई, कुलपति नजमा अख्तर ने की घोषणा

जामिया मिलिया इस्लामिया में बहुत जल्द मेडिकल कॉलेज की शुरुआत होने वाली है. देश के प्रसिद्ध केंद्रीय विश्वविद्यालयों में शुमार दिल्ली की जामिया यूनिवर्सिटी बीते कई सालों से मेडिकल कॉलेज की मांग कर रही थी.

जामिया में बनेगा मेडिकल कॉलेज जामिया में बनेगा मेडिकल कॉलेज

जामिया मिलिया इस्लामिया में मेडिकल कॉलेज बनेगा. जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय ने घोषणा की है कि केंद्र सरकार ने उन्हें मेडिकल कॉलेज शुरू करने की अनुमति दे दी है. इसकी घोषणा विश्वविद्यालय के शताब्दी दीक्षांत समारोह में कुलपति नजमा अख्तर ने की. उन्होंने समारोह में कहा, "हमारे पास दंत चिकित्सा, फिजियोथेरेपी, प्राथमिक चिकित्सा स्वास्थ्य केंद्र हैं, लेकिन जामिया में एक मेडिकल कॉलेज नहीं है. एक वीसी के रूप में, मैंने हमेशा अपने छात्रों और संकाय की ओर से एक मेडिकल कॉलेज के लिए अनुरोध किया है. हमने भारत सरकार से इसके लिए अनुरोध किया है, और अब मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि जामिया को परिसर में एक मेडिकल कॉलेज स्थापित करने की अनुमति दी गई है."

उन्होंने आगे कहा, "हमारी कड़ी मेहनत सफल हुई है. हमारा कई सालों का सपना आज सच हो गया है. मैं इसमें हमारी मदद करने के लिए हमारे देश के प्रधानमंत्री, शिक्षा मंत्री, राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति को धन्यवाद देना चाहती हूं."

जगदीप धनखड़ थे मुख्य अतिथि
साल 2021 में जामिया ने मेडिकल कॉलेज खोलने के प्रस्ताव को अपनी एग्जिक्यूटिव काउंसिल में पास किया था. यूनिवर्सिटी के शताब्दी वर्ष कन्वोकेशन में कोविड के दौरान पास हुए 2019 और 2020 के 406 स्टूडेंट्स को गोल्डन पीएचडी डिग्री और 400 गोल्ड मेडल दिए गए. लगभग 12500 स्टूडेंट्स को डिग्री और डिप्लोमा दिए गए. इस मौके पर देश के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ बतौर मुख्य अतिथि मौजूद थे. केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान समारोह के खास मेहमान थे.

अन्य जगह खोलने हैं सेंटर्स
कनेवोकेशन समारोह के दौरान कुलपति नजमा अख्तर ने कहा कि जामिया एक ब्रैंड की तरह स्थापित हो चुका है. नई शिक्षा नीति को भी हम लगातार अपना रहे हैं. उन्होंने कहा, एनईपी के साथ हम अपने देश से निकलकर जगह-जगह जामिया के कैंपस या सेंटर खोलना चाहते हैं। हम मिडिल ईस्ट जाना चाहते हैं. उन्होंने जामिया के जगह-जगह सेंटर्स खोलने के लिए शिक्षा मंत्री से मदद मांगी. इसके अलावा कुलपति अख्तर ने घोषणा की कि विश्वविद्यालय जल्द ही मध्य पूर्व में एक अंतरराष्ट्रीय परिसर स्थापित करने की योजना बना रहा है. बता दें कि जामिया को इस बार NAAC में A++ ग्रेड मिला है और NIRF में लगातार इंस्टिट्यूट ने दूसरे साल टॉप 3 यूनिवर्सिटी में जगह बनाई है.