scorecardresearch

John Matthai Birth Anniversary: भारत के पहले वित्त और रेल मंत्री John Matthai के बारे में अनजानी बातें

जॉन मथाई का जन्म 10 जनवरी 1886 को हुआ था. वो भारत के पहले वित्त और रेल मंत्री थे. उन्होंने मद्रास विश्वविद्यालय से कला और कानून में स्नातक किया और 4 सालों तक प्रेक्टिस की.

John Matthai John Matthai

चलियाल जॉन मथाई, जिन्हें भारत और विदेशों में डॉ जॉन मथाई (John Matthai) के नाम से जाना जाता है, एक अर्थशास्त्री थे. उन्होंने भारत के पहले रेल मंत्री और बाद में भारत के वित्त मंत्री के रूप में कार्य किया. साल 1948 में भारत के पहले बजट की प्रस्तुति के तुरंत बाद उन्होंने पद ग्रहण किया. उनका जन्म 10 जनवरी, 1886 को एक एंग्लिकन सीरियाई ईसाई परिवार में चालियाल थॉमस मथाई और अन्ना थायिल के घर में हुआ था. आइए जानते हैं उनके बारे में कुछ दिलचस्प बातें...

1. मद्रास विश्वविद्यालय से कला और कानून में स्नातक करने के बाद उन्होंने लगभग 4 वर्षों तक एक वकील के रूप में अभ्यास किया. बाद में, वे उच्च अध्ययन के लिए इंग्लैंड चले गए. उन्होंने ऑक्सफोर्ड से डी.लिट और लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से डी.एससी की डिग्री ली.

2. भारत वापस आने के बाद, डॉ मथाई 1918 में दो साल के लिए सहकारी विभाग के विशेष कर्तव्य अधिकारी के रूप में मद्रास सरकार में शामिल हुए. बाद में उन्होंने 1925 तक प्रेसीडेंसी कॉलेज में अर्थशास्त्र पढ़ाया और कुछ समय के लिए विधान परिषद के सदस्य भी रहे. साल 1940 तक सरकारी सेवा में टैरिफ बोर्ड के सदस्य और अध्यक्ष के रूप में और बाद में वाणिज्यिक खुफिया और सांख्यिकी महानिदेशक के रूप में भी काम किया.

3. साल 1946 में, डॉ. मथाई वायसराय की कार्यकारी परिषद में शामिल हुए बाद में, अंतरिम सरकार में उद्योग और आपूर्ति के सदस्य के रूप में काम करने के बाद, वे रेल मंत्री और बाद में वाणिज्य और उद्योग मंत्री बने. 

4. 20 नवंबर, 1947 को स्वतंत्र भारत का पहला बजट पेश किया गया. उस दौरान जो पहला मुद्दा उठाया गया वह था अच्छे वैगनों का कायापलट करना.

5.नेहरू मंत्रालय में उनका अंतिम पोर्टफोलियो वित्त मंत्री था जिसके बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया और 1950 में टाटा में फिर से शामिल हो गए.

6. साल 1953 में उन्होंने टैक्सेशन इंक्वायरी कमेटी की अध्यक्षता ग्रहण की. बाद में वे नवगठित भारतीय स्टेट बैंक के अध्यक्ष बने (1955 में टाटा संस के निदेशक पद से इस्तीफा दे दिया) वह 1955 और 1957 के बीच बॉम्बे विश्वविद्यालय के कुलपति और बाद में 1959 में अपनी मृत्यु तक दो साल के लिए केरल विश्वविद्यालय के कुलपति थे.

7. एक प्रसिद्ध अर्थशास्त्री, डॉ. मथाई बॉम्बे प्लान के लेखकों में से एक थे, उनके खाते में कई प्रकाशन थे. वे एक महान वक्ता थे.

8. डॉ मथाई 1940 में टाटा में एक निदेशक के रूप में शामिल हुए और दो साल तक टाटा केमिकल्स के प्रभारी निदेशक के रूप में काम किया.

9. इस्तीफा देने के बाद 1950 में वो फिर से टाटा में शामिल हो गए. टाटा में दूसरे कार्यकाल के दौरान, डॉ मथाई टिस्को और टेल्को के प्रभारी निदेशक और उपाध्यक्ष बने. वह एसीसी और इंडियन होटल्स के निदेशक और सर दोराबजी टाटा ट्रस्ट के अध्यक्ष और भारतीय विज्ञान संस्थान के न्यायालय के अध्यक्ष भी थे.

10. साल 1953 में, डॉ मथाई ने कुछ टाटा कंपनियों के निदेशक पद से इस्तीफा दे दिया, लेकिन टाटा संस लिमिटेड के निदेशक बने रहे.

जॉन मथाई की उपलब्धियां

  • डॉ जॉन मथाई नेशनल काउंसिल ऑफ एप्लाइड इकोनॉमिक रिसर्च (एनसीएईआर) के पहले अध्यक्ष थे.
  • भारत के प्रशासनिक स्टाफ कॉलेज, हैदराबाद के कोर्ट ऑफ गवर्नर्स के पहले अध्यक्ष भी रहे.
  • वह नेशनल बुक ट्रस्ट ऑफ इंडिया के पहले अध्यक्ष भी थे.
  • वे दिसंबर 1952 में केरल के कोट्टायम में आयोजित ईसाई युवाओं के विश्व सम्मेलन में सक्रिय रूप से शामिल थे.
  • मथाई फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्स त्रावणकोर लिमिटेड (FACT) के जुलाई 1957 से 31 जुलाई 1959 तक अध्यक्ष रहे.
  • टैरिफ बोर्ड में उनके योगदान के लिए ब्रिटिश सरकार ने उन्हें 1934 में कम्पेनियन ऑफ़ द ऑर्डर ऑफ़ द इंडियन एम्पायर (CIE) से सम्मानित किया था.