scorecardresearch

IIMC समेत इन कॉलेजों से कर सकते है जर्नलिज्म, जानिए पत्रकार बनने का पूरा प्रोसेस

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन IIMC ने एडमिशन के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. IIMC देश का पत्रकारिता का नंबर 1 का कॉलेज हैं. हम यहां बता रहे है कि IIMC के अलावा अन्य किन कॉलेज से आप पत्रकारिता कर सकते हैं.

IIMC IIMC
हाइलाइट्स
  • IIMC इस बार नहीं करवाएगा कोई प्रवेश परीक्षा

  • IIMC इस साल से शुरू कर रहा डिजिटल मीडिया में पीजी डिप्लोमा कोर्स

अगर आप पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है.वहीं आप देश के सबसे टॉप पत्रकारिता संस्थान की खोज कर रहे है, जहां से आप जर्नलिज्म करना चाहते हैं. हम यहां बता रहे है भारत के टॉप पत्रकारिता संस्थान, जहां से आप पत्रकारिता कर सकते हैं. देश का टॉप का पत्रकारिता संस्थान IIMC यानि इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मास कम्युनिकेशन है. इसके अलावा आप जामिया मिलिया इस्लामिया, दिल्ली यूनिवर्सिटी, माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय, अलीगढ़ विश्वविद्यालय, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, बीएचयू से कर सकते हैं. 

IIMC (इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मास कम्युनिकेशन)
IIMC देश पत्रकारिता का टॉप का संस्थान हैं. जो पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा कोर्स  करवाता है. IIMC यानी इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मास कम्युनिकेशन ने एडमिशन के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. जिसके अनुसार IIMC में एडमिशन फॉर्म  भरने की अंतिम तारीख 18 जून हैं. IIMC जर्नलिज्म के पांच कोर्स में पीजी डिप्लोमा कोर्स करवाता है. यहां पर अंग्रेजी और हिंदी पत्रकारिता, रेडियो और टेलीविजन पत्रकारिता, विज्ञापन और जनसंपर्क पत्रकारिता और उर्दू पत्रकारिता कराई जाती है. वहीं इस साल से डिजिटल मीडिया में पीजी डिप्लोमा कोर्स भी शुरू किया जा रहा है. 

IIMC में एडमिशन का प्रोसेस 
IIMC में एडमिशन के लिए आपके पास स्नातक की डिग्री होना चाहिए. वही जो स्नातक के अंतिम सेमेस्टर में है वह भी IIMC का एडमिशन के लिए आवेदन कर सकते है. कोविड-19 की बिगड़ती स्थिति को देखते हुए IIMC की तरफ से निर्णय लिया गया है कि किसी भी कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा नहीं लिया होगी. इसके स्थान पर इस बार मेरिट के आधार पर एडमिशन होगा. जिसमें आपकी हाईस्कूल, इंटरमीडिएट और स्नातक तक मिले अंकों के साथ IIMC  के द्वारा किए जाने वाले ऑनलाइन इंटरव्यू में प्राप्त अंको के आधार पर होगा. 

जामिया मिलिया इस्लामिया
जामिया मिलिया इस्लामिया से भी पत्रकारिता कर सकते है. जामिया मिलिया इस्लामिया में  पत्रकारिता के निम्न कोर्सेज कराए जाते है.यहां पर बीए ऑनर्स जर्नलिज्म, पीजी डिप्लोमा हिंदी, पीजी डिप्लोमा टीवी जर्नलिज्म के साथ एमए इन जर्नलिज्म करवाता हैं.  

माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय
पत्रकारिता कॉलेजों में माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय का अपना अलग ही स्थान है. माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय से स्नातक से लेकर परास्नातक में पत्रकारिता का कोर्स कराया जाता है. यहां से स्नातक में पत्रकारिता, जर्नलिज्म एंड क्रिएटिव राइटिंग और पोस्ट ग्रेजुएशन में भी पत्रकारिता के साथ मास कम्युनिकेशन, ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म समेत कई अन्य कोर्स भी कराए जाते है.  

BHU 
बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय में भी पत्रकारिता की पढाई होती है. बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय से पत्रकारिता के चार कोर्स होते है. जिसमे एमए (मास कम्युनिकेशन), एमए (कॉर्पोरेट संचार), स्वास्थ्य संचार में पीजी डिप्लोमा (अभिनव परियोजना) और पत्रकारिता और जनसंचार में पीजी डिप्लोमा शामिल है.