scorecardresearch

NEET UG 2024: Supreme Court में परीक्षा पर सुनाया फैसला, 8 जुलाई को मामले पर होगी सुनवाई, जानें क्या है पूरा मामला?

NEET UG 2024: आज सुप्रीम कोर्ट में मामले को लेकर दायर याचिका पर सुनवाई हुई. काउंसलिंग पर नहीं नहीं लगाई कोई रोक. कोर्ट ने मामले को 8 जुलाई के लिए स्थगित किया.

हाइलाइट्स
  • सुप्रीम कोर्ट की वेकेशन बेंच ने दिया याचिका पर आदेश

  • 8 जुलाई को होगी अगली सुनवाई

NEET-UG 2024 की परीक्षा के नतीजे घोषित होने के बाद से ही मामला गरमाया हुआ है. नीट की परीक्षा में 67 कैंडिडेट्स ने 720/720 अंक प्राप्त किए हैं. वहीं कुछ ऐसे कैंडिडेट्स भी है जिनके अंक 718 या 719 भी है. इतने ज्यादा अंक प्राप्त करने की वजह से पेपर लीक होने की आशंका जताई जा रही है. परीक्षा में करीब 24 लाख कैंडिडेट्स बैठे थे. लेकिन किसी के सौ फीसद अंक आना लोगों को पच नहीं रहा है. 

आखिर क्यों लग रही है नतीजों में गड़बड़ी?
परीक्षा में हर सवाल के सही जबाव देने देने पर चार अंक दिए जाते हैं. 720 में से 720 अंक प्राप्त करने का मतलब है कि किसी कैंडिडेट ने सभी सवालों का सही जवाब दिया है. लेकिन बात सिर्फ एक कैंडिडेट की नहीं बल्कि 67 कैंडिडेट्स की है. इनमें से 6 कैंडिडेट तो ऐसे हैं जिनका परीक्षा केंद्र एक ही है. साथ ही उनका रोल नंबर भी एक ही क्रम में है. तकनीकी एंगल से लोग इस बात को मानने को तैयार नहीं कि 67 कैंडिडेट सभी सवालों के सही जवाब दे दें.

ग्रेस मार्क्स को लेकर भी उठ रहे हैं सवाल?
National Testing Agency (NTA) के डायरेक्टर जनरल सुबोध कुमार सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहा कि गहन जांच के बाद भी पेपर लीक का मामला सामने नहीं आया है. जिन कैंडिडेट्स के 718 या 719 अंक आए हैं. उनके लिए कहा गया कि उन्हें ग्रेस मार्क्स मिले हैं. यह ग्रेस मार्क्स केवल इसलिए दिए गए क्योंकि कुछ सेंटर में पेपर गलत बांटा गया. जिससे कैंडिडेट्स का समय बर्बाद हुआ. इसकी भरपाई के लिए ग्रेस मार्क्स दिए गए हैं.

NTA के डायरेक्टर जनरल ने कहा कि ग्रेस मार्क्स का असर केवल 1600 कैंडिडेट्स पर पड़ा है. इसकी जांच के लिए शिक्षा मंत्रालय की तरफ से एक टीम गठित की गई है. साथ ही इन कैंडिडेट्स का रिवैल्यूएशन होगा.

राहुल गांधी ने बोला हमला
मामले में कांग्रेस के राहुल गांधी ने भी कोचिंग माफिया और सरकारी तंत्र तो घेरा है. उनका कहना है कि इस तरह के कार्य से करीब 24 लाख परिवार तबाह हो गए हैं. उनका कहना था कि नरेंद्र मोदी के शपथ लेने से पहले ही धांधली देखने को मिली है. वह बोले कि संसद में वह कैंडिडेट्स की आवाज़ बनकर खड़े होंगे.

मामले में तमिलनाडु के सीएम एम. के स्टालिन ने भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट किया है. उन्होंने भी पेपर लीक, ग्रेस मार्क्स और टॉपरों के एक ही सेंटर से होने पर चिंता व्यक्त की. उन्होंने परीक्षा को समाजिक न्याय के खिलाफ बताया.

भीम आर्मी के चीफ चंद्र शेखर आजाद ने कहा कि परीक्षा का पेपर लीक होना कोई आम बात नहीं है. इससे लाखों कैंडिडेट्स के भविष्य के साथ खिलवाड़ होता है. साथ ही इसे बड़े स्तर की धांधली बताया.

सुप्रीम कोर्ट में आज होगी सुनावाई
आज सुप्रीम कोर्ट ने नीट 2024 की परीक्षा से जुड़ी एक याचिका पर सुनवाई की. याचिका पर आदेश देते हुए जस्टिस विक्रम नाथ और जस्टिस अहसानउद्दी अमानुल्लाह की वेकेशन बेंच ने काउंसिलींग से ऊपर स्टे लगाने से मना कर दिया है. साथ ही याचिका पर अगली सुनवाई 8 जुलाई को होगी. याचिका में के नतीजो को रद्द करने और परीक्षा दोबारा आयोजित करने की बात कही गई थी.