scorecardresearch

खुद तीसरी कक्षा में पढ़ने वाला अभिनव अपने से उम्र में बड़े बच्चों को देता है ट्यूशन...गांव वाले भी बच्चे की इस प्रतिभा से रह गए हैरान

पटना में एक 8 साल का बच्चा है नाम है, अभिनव. इस बच्चे को गांव में सब खान सर के नाम से जानते हैं और ये उम्र में अपने से बड़े बच्चों को गणित की ट्यूशन देता है. अभिनव के माता-पिता दोनों टीचर हैं.

बच्चों को पढ़ाते हुए अभिनव बच्चों को पढ़ाते हुए अभिनव
हाइलाइट्स
  • लॉकडाउन में निखरी प्रतिभा

  • 8 साल है उम्र

कहते हैं कि प्रतिभा उम्र की मोहताज नहीं होती, और अगर आपका किसी चीज में इंटरेस्ट है तो वो कला आपसे कोई नहीं छीन सकता है. कुछ ऐसी ही कहानी है 8 साल के अभिनव की, जो इस छोटी सी उम्र में अपने से दोगुनी उम्र के बच्चों को गणित पढ़ाते हैं. अभिनव को गांव में सब खान सर के नाम से जानते हैं. बच्चे की इस प्रतिभा को देखकर हर कोई दंग है और गांव में दूर दूर तक उनकी ही चर्चा है.

8 साल है उम्र
अभिनव खुद तीसरी क्लास में पढ़ता है. गणित के फॉर्मूले को तो ये चुटकियों में सॉल्व कर लेता है. अभिनव की ये लगन और गणित के लिए उसका समर्पण पूरे गांव के लिए एक मिसाल है. अभिनव पटना से 25 किलोमीटर दूर नदवा गांव के एक घर में बच्चों को ट्यूशन देने जाता है .अभिनव के माता-पिता टीचर हैं और वो बच्चों को अपने घर में पढ़ाते हैं. माता पिता की अनुपस्थिति में अभिनव एक कुशल शिक्षक की तरह अपने से दोगुनी उम्र के बच्चों को गणित के फॉर्मूले समझाता है. पढ़ाने की ये प्रतिभा उसने अपने मां-बाप से ही सीखी है.

लॉकडाउन में निखरी प्रतिभा
अभिनव जितनी तेजी से गणित के फार्मूले बोलता है और सवाल को बोर्ड पर सॉल्व करते है उसे देखकर कोई भी दांतों तले उंगलियां दबाने को मजबूर गो जाएगा.अभिनव को गणित में विशेष रुचि है. अभिनव के माता-पिता के मुताबिक कोरोना काल में लॉकडाउन के समय अभिनव के अंदर की प्रतिभा निखर के सामने आई और उसने इसे अच्छे से तराशा. अभिनव का सपना है कि वो बड़े होकर वैज्ञानिक बने. उसके माता पिता भी चाहते हैं कि उनका बेटा आगे चलकर एक अच्छा मुकाम हासिल करे. इतनी छोटी सी उम्र में गणित जैसे गूढ़ विषय पर ऐसी पकड़ से एक बात तो तय है कि आने वाले समय में ये बच्चा अपने सपनों को हकीकत में जरूर बदलेगा और अपने गांव का नाम रौशन करेगा.