scorecardresearch

अब उच्च शिक्षा संस्थानों के छात्र हर साल चुन सकेंगे पसंदीदा कोर्स, केंद्र ने एबीसी में पंजीकरण किया अनिवार्य

एबीसी के तहत, छात्र एक संस्थान में एक वर्ष में एक पाठ्यक्रम का अध्ययन करना चुन सकते हैं और अगले वर्ष दूसरे में स्विच कर सकते हैं. यह फ्रेमवर्क छात्रों को ऑनलाइन पाठ्यक्रमों को आगे बढ़ाने और क्रेडिट अर्जित करने की भी अनुमति देता है. एनईपी 2020 के तहत अनिवार्य होने के बावजूद, संस्थानों के पास अपनी पसंद के समय इसे अपनाने की छूट है.

 यह फ्रेमवर्क छात्रों को ऑनलाइन पाठ्यक्रमों को आगे बढ़ाने और क्रेडिट अर्जित करने की भी अनुमति देता है. यह फ्रेमवर्क छात्रों को ऑनलाइन पाठ्यक्रमों को आगे बढ़ाने और क्रेडिट अर्जित करने की भी अनुमति देता है.
हाइलाइट्स
  • यूजीसी ने 28 जुलाई 2021 को एबीसी को किया था नोटिफाई 

  • उच्च शिक्षा संस्थानों के लिए एबीसी पंजीकरण अनिवार्य 

केंद्र ने सभी मान्यता प्राप्त उच्च शिक्षा संस्थानों को, उनकी मान्यता या रैंकिंग के मुताबिक, अकादमिक बैंक ऑफ क्रेडिट (एबीसी) में रजिस्टर करने को कहा है. एबीसी फ्रेमवर्क राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 का हिस्सा है जिससे छात्रों को संस्थानों और के बीच स्विच करने और किसी  कार्यक्रम से बाहर निकलने में मदद मिलती है. आयोग ने बुधवार को सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को पत्र लिखकर नियमों में किए गए संशोधन की जानकारी दी.

यूजीसी ने 28 जुलाई 2021 को एबीसी को किया था नोटिफाई 

यह उच्च शिक्षा संस्थानों को छात्रों द्वारा अर्जित क्रेडिट के डिजिटल भंडार को बनाए रखने की अनुमति देगा. एबीसी के तहत, छात्र एक संस्थान में एक वर्ष में एक पाठ्यक्रम का अध्ययन करना चुन सकते हैं और अगले वर्ष दूसरे में स्विच कर सकते हैं. यह फ्रेमवर्क छात्रों को ऑनलाइन पाठ्यक्रमों को आगे बढ़ाने और क्रेडिट अर्जित करने की भी अनुमति देता है. एनईपी 2020 के तहत अनिवार्य होने के बावजूद, संस्थानों के पास अपनी पसंद के समय इसे अपनाने की छूट है. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने 28 जुलाई, 2021 को एबीसी को नोटिफाई किया और यूजीसी (उच्च शिक्षा में एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट्स की स्थापना और संचालन) रेगुलेशन, 2021 जारी किया.

उच्च शिक्षा संस्थानों के लिए एबीसी पंजीकरण अनिवार्य 

28 जुलाई, 2021 के सुधारों ने राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (NAAC) से 'ए' ग्रेड प्राप्त करने वाले या शीर्ष 100 राष्ट्रीय संस्थानों की रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) रैंकिंग में आने वाले उच्च शिक्षा संस्थानों के लिए एबीसी के लिए पंजीकरण करना अनिवार्य कर दिया है. .हालांकि, यूजीसी (उच्च शिक्षा में एकेडमिक बैंक ऑफ़ क्रेडिट्स की स्थापना और संचालन) (प्रथम संशोधन) विनियम, 2021 के तहत, अब कोई भी विश्वविद्यालय या कॉलेज, रैंकिंग की परवाह किए बिना इसमें भाग ले सकता है और एबीसी फ्रेमवर्क के तहत आने के लिए पंजीकरण कर सकता है. इसमें केंद्रीय और राज्य दोनों विश्वविद्यालय, डीम्ड-टू-बी विश्वविद्यालय और स्वायत्त संस्थान शामिल होंगे.