scorecardresearch

JNU New Vice Chancellor: शांतिश्री धुलीपुड़ी पंडित बनीं जेएनयू की पहली महिला वाइस चांसलर, जानिए इनका अब तक का टीचिंग करियर

JNU New Vice Chancellor: शांतिश्री धुलीपुड़ी पंडित ने अपने टीचिंग करियर की शुरुआत साल 1988 में गोवा यूनिवर्सिटी से की और 1993 में वह पुणे यूनिवर्सिटी चली गईं. कई शिक्षण संस्थानों में वह प्रशासनिक पदों पर रहीं. इन्होंने ओस्‍मानिया यूनिवर्सिटी, रक्षाशक्ति यूनिवर्सिटी और मद्रास यूनिवर्सिटी में भी अपनी सेवाएं दी हैं.

शांतिश्री धुलीपुड़ी पंडित, PC-www.mei.org.in शांतिश्री धुलीपुड़ी पंडित, PC-www.mei.org.in
हाइलाइट्स
  • राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नियुक्ति को दी मंजूरी

  • 5 साल के लिए की गई शांतिश्री धुलीपुड़ी पंडित की नियुक्ति

  • कई यूनिवर्सिटी में दे चुकी हैं अपनी सेवाएं

JNU New Vice Chancellor: देश की सबसे प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी में से एक जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी(JNU) में पहली बार किसी महिला को कुलपति(Vice Chancellor) बनाया गया है. शांतिश्री धुलीपुड़ी पंडित जेएनयू की पहली महिला वाइस चांसलर होंगी. सोमवार को उन्हें यह जिम्मेदारी दी गई. प्रेस रिलीज जारी कर इसके बारे में सभी को सूचित किया गया है. वर्तमान में शांतिश्री धुलीपुड़ी पंडित महाराष्ट्र में सावित्रीबाई फुले यूनिवर्सिटी(savitribai phule pune university) की कुलपति हैं.

राष्ट्रपति ने दी मंजूरी, 5 साल के लिए की गई नियुक्ति
मिनिस्ट्री ऑफ एजुकेशन(MoE) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि विश्वविद्यालय के विजिटर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंड ने शांतिश्री धुलीपुड़ी पंडित को जेएनयू के कुलपति के रूप में नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है. उनकी नियुक्ति पांच साल के लिए की गई है.

1988 में की गोवा यूनिवर्सिटी से की थी टीचिंग करियर की शुरुआत
शांतिश्री धुलीपुड़ी पंडित ने अपने टीचिंग करियर की शुरुआत साल 1988 में गोवा यूनिवर्सिटी से की और 1993 में वह पुणे यूनिवर्सिटी चली गईं. कई शिक्षण संस्थानों में वह प्रशासनिक पदों पर रहीं. इन्होंने ओस्‍मानिया यूनिवर्सिटी, रक्षाशक्ति यूनिवर्सिटी और मद्रास यूनिवर्सिटी में भी अपनी सेवाएं दी हैं. यूजीसी(University Grants Commission), आईसीएसएसआर(Indian Council of Social Science Research) और सेंट्रल यूनिवर्सिटीज की विजिटर्स नॉमिनी भी रहीं.

एम जगदीश कुमार बने यूजीसी के चेयरमैन
अंतरराष्ट्रीय विषयों पर अच्छी पकड़ रहने वालीं  शांतिश्री धुलीपुड़ी पंडित ने अपने अब तक के टीचिंग करियर में 29 पीएचडी के लिए गाइड किया है. शांतिश्री धुलीपुड़ी पंडित से पहले एम जगदीश कुमार जेएनयू के कुलपति की जिम्मेवारी संभाल रहे थे. पिछले साल ही उनका पांच साल का कार्यकाल पूरा हो गया था. इसके बाद वे कार्यवाहक वीसी का प्रभार संभाल रहे थे. इस पद से मुक्त होने के बाद पिछले सप्ताह ही उन्हें यूजीसी चेयरमैन के रूप में नियुक्त किया गया था.