scorecardresearch

MP & Rajasthan Board Result: मध्य प्रदेश और राजस्थान बोर्ड के छात्र ध्यान दें, जारी होने वाला है रिजल्ट... ये है चेक करने का सही तरीका

राजस्थान और मध्य प्रदेश बोर्ड जल्द ही 10वीं और 12वीं का परीक्षा परिणाम घोषित कर सकता है. कॉपियों के मूल्यांकन का काम लगभग पूरा कर लिया गया है. अगर आप भी जानना चाहते हैं कि रिजल्ट कब जारी होगा और कैसे चेक करना है तो चलिए आपको विस्तार से बताते हैं.

Students (Photo-PTI) Students (Photo-PTI)

राजस्थान और मध्य प्रदेश बोर्ड के स्टूडेंट्स जिन्होंने 10वीं और 12वीं का पेपर दिया है और अब रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं उनके लिए गुड न्यूज है. दोनों बोर्ड जल्द ही परीक्षा परिणाम जारी कर सकता है.  बता दें कि राजस्थान बोर्ड ने 7 मार्च से 30 मार्च तक 10वीं और 29 फरवरी से 4 अप्रैल तक 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं का आयोजन किया था. तो वहीं मध्य प्रदेश बोर्ड की 10वीं की परीक्षा 25 फरवरी से 28 फरवरी तक और 12वीं की परीक्षा 6 फरवरी से 5 मार्च तक आयोजित की गई थी.

कब जारी होगा रिजल्ट

राजस्थान बोर्ड  ने पिछले साल 1 जून को 12वीं और 2 जून को 10वीं का रिजल्ट जारी किया था. लेकिन इस बार पेपर भी पहले हुआ है इसलिए रिजल्ट भी पहले ही जारी किया जाएगा. रिपोर्ट्स के अनुसार मई महीने में रिजल्ट जारी किया जा सकता है. 10वीं की कॉपियों का मूल्यांकन लगभग पूरा कर लिया गया है और 12वीं की कॉपियों का मूल्यांकन अभी शुरू हुआ है. खबर के अनुसार अप्रैल के दूसरे सप्ताह तक 12वीं की कॉपियों का भी मूल्यांकन कर लिया जाएगा. अगर बात करें मध्य प्रदेश बोर्ड की तो 24 अप्रैल के आसपास रिजल्ट जारी किया जा सकता है. कॉपियों का मूल्यांकन पूरा कर लिया गया है. 

सम्बंधित ख़बरें

चेक करने का तरीका

राजस्थान बोर्ड

राजस्थान बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर रिजल्ट जारी किया जाएगा. इसके लिए छात्रों को बताए गए ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा. इसके बाद छात्र रोल नंबर और जन्मतिथि सबमिट कर रिजल्ट देख सकते हैं और रिजल्ट की कॉपी डाउनलोड कर सकते हैं. 

मध्य प्रदेश बोर्ड

मध्य प्रदेश बोर्ड का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट mpbse.nic.in और mpresults.nic.in पर जारी किया जाएगा. चेक करने के लिए आपके आपके पास रोल नंबर और छात्र का जन्मतिथि होना जरूरी है.