scorecardresearch

UGC: उत्साह पोर्टल के नाम से जानी जाएगी यूजीसी वेबसाइट...स्टूडेंट्स को मिलेंगी ये सारी सुविधाएं

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) यूजीसी की वेबसाइट को अधिक इनफार्मेशन और यूजर फ्रेंडली बनाने के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग नया पोर्टल लॉन्च कर दिया है.

Jagdish Kumar Jagdish Kumar

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने यूजीसी की वेबसाइट को उत्साह पोर्टल में बदल दिया है. UTSAH (अंडरटेकिंग ट्रांसफॉर्मेटिव स्ट्रैटेजीज एंड एक्शन इन हायर एजुकेशन)  पोर्टल को यूजीसी चेयरमैन प्रोफेसर एम जगदीश कुमार ने 16 मई को लॉन्च किया. वेबसाइट को राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत रि-डिजाइन किया गया है. नए पोर्टल की मदद से छात्र और अभिभावक उच्च शिक्षा से जुड़ी जानकारियां और योजनाओं के बारे में आसानी से समझ सकेंगे. इन्हीं सबको ध्यान में रखकर पोर्टल तैयार किया गया है.

वन-स्टॉप शॉप के तौर पर करेगी काम
अध्यक्ष कुमार ने कहा,“यूजीसी की वेबसाइट उच्च शिक्षा से संबंधित सभी सूचनाओं के लिए वन-स्टॉप शॉप के रूप में भी काम करेगी. यह छात्रों, शिक्षकों और शोधकर्ताओं के लिए उपलब्ध छात्रवृत्ति, फैलोशिप, अनुदान और अन्य अवसरों पर सभी जानकारी प्रदान करेगा. यूजीसी समाचार अपडेट, परिपत्र और अधिसूचना भी जोड़ देगा. "

UTSAH पोर्टल (अंडरटेकिंग ट्रांसफ़ॉर्मेटिव स्ट्रैटेजीज़ एंड एक्शन इन हायर एजुकेशन) उच्च शिक्षा में गुणात्मक सुधारों के लिए यूजीसी की पहल के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करने वाला एक व्यापक मंच प्रदान करेगा.

मिलेगी सभी जरूरी जानकारी
यह उच्च शिक्षा संस्थानों को अपनी उपलब्धियों को प्रदर्शित करने, सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने और अन्य संस्थानों के साथ ज्ञान-साझा करने में संलग्न होने के लिए एक मंच भी प्रदान करता है. यह संस्थानों को यूजीसी की विभिन्न योजनाओं तक पहुंचने, उनकी प्रगति की निगरानी करने और ऑनलाइन रिपोर्ट जमा करने में भी सक्षम बनाता है.एनईपी के अनुसार उच्च शिक्षण संस्थानों को वर्ल्ड क्लास एजुकेशन में बदलना है. छात्रों, कॉलेजों, विश्वविद्यालयों और वर्ग के तहत सभी जानकारियां आसानी से देखी जा सकेंगी. उत्साह पोर्टल के जरिए पढ़ाई, कोर्स और पाठ्यक्रम, डिजिटल लर्निंग, आउटकम या रिजल्ट से संबंधित सभी जानकारियां आसानी से मिल जाएंगी.

इसके अलावा पोर्टल पर उच्च शिक्षा विश्वविद्यालय, कॉलेजों की जानकारी, कौशल विकास, इंटर्नशिप, स्टार्टअप, स्कॉलरशिप, विदेशी विश्वविद्यालयों की जानकारी, रिजल्ट जैसी जानकरी भी उपलब्ध होगी.