scorecardresearch

स्टूडेंट ढूंढेंगे आधार से जुड़ी समस्याओं का समाधान, 28 अक्टूबर को Aadhaar Hackathon का आगाज़

इस हैकथॉन में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी), नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) और देश के सभी कोनों से कई शीर्ष रैंक वाले कॉलेज भाग ले रहे हैं. अरुणाचल प्रदेश जैसे पूर्वी राज्य से लेकर उत्तर में जम्मू-कश्मीर तक के स्टूडेंट्स इनमें शामिल हैं.

Representational image Representational image
हाइलाइट्स
  • 2700 से ज्यादा स्टूडेंट्स ने कराया रजिस्ट्रेशन 

  • ऑनलाइन इंटरएक्टिव सेशन का हो रहा आयोजन 

  • बेस्ट सोल्यूशन को मिलेगा प्राइज

जब आपको किसी समस्या का समाधान ढूंढना हो, तो उसके जड़ में जाने की जरुरत होती है. हमें कोशिश करनी चाहिए कि हम लीक से हटकर सोल्यूशंस ढूंढे ताकि वो बदलती जरूरतों को भी पूरा कर सकें. इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI), आधार हैकथॉन 2021 का आयोजन करने वाला है. यह हैकथॉन 28 अक्टूबर से शुरू होगा और 31 अक्टूबर तक चलेगा.

2700 से ज्यादा स्टूडेंट्स ने कराया रजिस्ट्रेशन 

UIDAI के डेटा के मुताबिक अब तक 2700 से ज्यादा इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स इसके लिए रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं. भारत के टॉप कॉलेजेस जैसे आईआईटी, एनआईटी, एनआईआरएफ आदि के स्टूडेंट्स इनमें शामिल हैं. भारत के विभिन्न हिस्सों से स्टूडेंट्स इस हैकथॉन का हिस्सा बनेंगे. इसमें स्टूडेंट्स जूरी को आधार या पंजीकरण से जुड़ी दिक्कतों के समाधान पेश करेंगे. इस हैकथॉन में प्रॉब्लम्स को दो कैटेगरी में बांटा गया है - इनरोलमेंट और ऑथेंटिकेशन.

ऑनलाइन इंटरएक्टिव सेशन का हो रहा आयोजन 

इन युवा इनोवेटर्स की सहायता के लिए, UIDAI की टीम द्वारा रोज़ाना ऑनलाइन इंटरएक्टिव सेशन भी आयोजित किए जा रहे हैं ताकि उचित उपयोग के मामलों के साथ-साथ समस्याओं को भी अच्छे से समझाया जा सके. इन सत्रों में प्रॉब्लम एक्सप्लेनेशन, यूआईडीएआई के एपीआई एवं प्रोडक्ट्स पर चर्चा की जा रही है जिनकी कस्टम सोल्यूशंस निकालने के लिए जरुरत पड़ेगी.

बेस्ट सोल्यूशन को मिलेगा प्राइज 

सब्मिशन्स का मूल्यांकन करने वाली जूरी टीम में UIDAI द्वारा आईटी उद्योग, एकेडेमिक, कंसल्टिंग और  सरकार के सीनियर ऑफिसर्स शामिल किए गए हैं. ये सदस्य बेस्ट सोल्यूशन चुनने के लिए एक स्ट्रक्चर्ड प्रोसेस के जरिए सारे सोल्यूशंस का मूल्यांकन करेंगे. सर्वश्रेष्ठ समाधान को UIDAI द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा और उसे प्रस्तुत करने वाली टीम को अच्छे प्लेसमेंट से भी नवाज़ा जाएगा.