scorecardresearch

UPSC परीक्षा 2021: पंजाबी जूती बनाने वाले के बेटे ने हासिल की UPSC में 218वीं रैंक, कभी पिता के पास नहीं थे पढ़ाई पूरी करने के पैसे

UPSC Result 2021: सोमवार को Civil Services को रिजल्ट घोषित हुआ है. फरीदकोट के रहने वाले पंजाबी जूती बनाने वाले के बेटे ने UPSC में 218 वीं रैंक हासिल की है. एग्जाम पास करने वाले अभिषेक ने अपने पिता का सपना तो पूरा किया ही है साथ-साथ अपने शहर का नाम भी रोशन कर दिया है.

Abhishek Abhishek
हाइलाइट्स
  • घर में दिवाली बन गई

  • पिता करना चाहते थे आगे और पढ़ाई

UPSC Result 2021: कहते हैं ‘जहां चाह वहां राह’. अगर किसी मुकाम पर जाना हो तो कड़ी मेहनत करनी पड़ती है. पढ़ाई में कामयाबी के शिखर पर जाने के लिए किसी बड़े घर या धन-दौलत की जरूरत नहीं होती है केवल लगन होनी चाहिए. पंजाब के जिला फ़रीदकोट के छोटे से इलाके कोटकापूरा जहां पर एक पंजाबी जूती बनाने वाले के बेटे ने UPSC में 218 वीं रैंक हासिल की है. एग्जाम पास करने वाले अभिषेक ने अपने पिता का सपना तो पूरा किया ही है साथ-साथ अपने शहर का नाम भी रोशन कर दिया है. इलाके के लोगों ने ढोल नगाड़ों और फूल बरसा के अभिषेक का स्वागत किया है. 

घर में दिवाली बन गई

अभिषेक के पिता खुशी से झूम उठे है. उन्होंने कहा, “कल तक हम दूसरों के लिए ताली बजाते थे लेकिन आज लोगों ने हमारे लिए बजाई है. हमारी तो दिवाली बन गई, जब फोन पर बताया गया कि अभिषेक का रिजल्ट आ गया है. हमारी खुशी का कोई ठिकाना नहीं रहा.” 

पिता करना चाहते थे आगे और पढ़ाई

अभिषेक के पिता आगे बताते हैं कि उनके घर में सभी एजुकेशन में ग्रेजुएट्स हैं. वे खुद भी ग्रेजुएट हैं और LLB करना चाहते थे मगर उस वक्त 13 हजार की रकम पढ़ाई के लिए चाहिए थी. ये परिवार के लिए बहुत बड़ी रकम थी. उस वक्त हमने सोचा कि अपने बच्चों को बेहतर शिक्षा देंगे और आज उसी का नतीजा है कि हमारा बेटा इस मुकाम पर पहुंच गया है. मैंने कभी अपने बेटे को अपनी दुकान पर नहीं आने दिया.

कामयाबी के पीछे माता-पिता का हाथ

वहीं इस मौके अभिषेक ने बताया कि उनकी इस कामयाबी के पीछे माता-पिता का बहुत बड़ा योगदान है. उन्ही की बदौलत आज वे इस मुकाम पर पहुंचे हैं. अभिषेक ने बताया, “मैंने बीटेक किया है कम्प्यूटर साइंस में और लॉकडाउन में UPSC की पढ़ाई घर पर बैठकर पूरी की. मैंने इंडियन फ़ॉरेन सर्विस चुना है इसलिए कि मैं अपने देश का दूसरे मुल्कों में प्रतिनिधित्व करूं.  इसमें मुझे कई कई फील्ड में काम करने का मौका मिलेगा. इसके साथ दूसरे देश के कल्चर के बारे में भी जानने का मौका मिलेगा. 


(प्रेम पासी की रिपोर्ट)