scorecardresearch

CBSE New Chairman: IITian हैं सीबीएसई के नए चेयरमैन, जानिये विनीत जोशी का अब तक का सफर

New Chairman of CBSE: सीबीएसई के नए चेयरमैन विनीत जोशी (Vineet Joshi) ने आईआईटी कानपुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है. विनीत जोशी ने बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन की भी पढ़ाई की है. विनीत जोशी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के निकाय सदस्य भी हैं.

विनीत जोशी, सीबीएसई के नए चेयरमैन विनीत जोशी, सीबीएसई के नए चेयरमैन
हाइलाइट्स
  • विनीत जोशी ने आईआईटी कानपुर से की है इंजीनियरिंग

  • 1992 बैच के आईएएस अधिकारी हैं विनीत जोशी

  • कई बड़े शिक्षा निकायों में कार्य करने का अनुभव

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय(Ministry of Education) ने आईएएस अधिकारी विनीत जोशी को (Vineet Joshi) को सीबीएसई (CBSE) का नया चेयरमैन नियुक्त किया है. विनीत जोशी ने मनोज आहूजा(Manoj Ahuja) की जगह ली. केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग ने 14 फरवरी को इसको लेकर सूचना जारी कर दी है. नए सीबीएसई अध्यक्ष विनीत जोशी IITian रह चुके हैं और 1992 बैच के आईएएस अधिकारी हैं.

मनोज आहूजा ने 12 मई 2020 से 14 फरवरी 2022 तक सीबीएसई के अध्यक्ष पद की जिम्मेवारी संभाली. सीबीएसई के पूर्व अध्यक्ष मनोज आहूजा को कृषि एवं किसान कल्याण विभाग में ओएसडी बनाया गया है. इसके बाद विनीत जोशी को सीबीएसई के अध्यक्ष पद का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया है. विनीत जोशी वर्तमान में उच्च शिक्षा विभाग के अतिरिक्त सचिव के रूप में कार्यरत हैं. आइये एक नजर डालते हैं विनीत जोशी के अब तक के सफर पर.

आईआईटी कानपुर से की है इंजीनियरिंग
IAS विनीत जोशी उत्तर प्रदेश के प्रयागराज के रहने वाले हैं. उन्होंने प्रयागराज(तब इलाहाबाद) के एनी बेसेंट स्कूल से शिक्षा प्राप्त की है. विनीत जोशी IITian रह चुके हैं. उन्होंने आईआईटी कानपुर(IIT Kanpur) से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है. विनीत जोशी ने बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन(Business Administration) की भी पढ़ाई की है. उन्होंने भारतीय विदेश व्यापार संस्थान(Indian Institute of Foreign Trade) से मास्टर्स किया है. विनीत जोशी के पास कई बड़े शिक्षा निकायों में कार्य करने का अनुभव है.

  • विनीत जोशी मणिपुर के 1992 बैच के आईएएस अधिकारी हैं
  • विनीत जोशी ने मणिपुर में युवा मामले और खेल विभाग से अपनी सेवा की शुरुआत की
  • 1999 में इन्हें युवा मामले और खेल मंत्रालय के निजी सचिव की जिम्मेवारी दी गई
  • साल 2000 से 2001 तक विनीत जोशी खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय(Ministry of Food Processing Industries) के सचिव रहे
  • विनीत जोशी को साल 2010 में भी CBSE के चेयरमैन की जिम्मेवारी मिली थी
  • राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी(National Testing Agency) के निकाय सदस्य भी हैं