scorecardresearch

Himachal Pradesh Exit Poll 2022 Results: हिमाचल में कांग्रेस को मामूली बढ़त, अन्य बिगाड़ सकते हैं समीकरण

Himachal Election Exit Poll Result: India Today Axis My India Exit Poll के मुताबिक हिमाचल प्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस में घमासान है. लेकिन बढ़त कांग्रेस को मिलती दिख रही है. कांग्रेस को 44 फीसदी वोटर्स पसंद कर रहे हैं तो बीजेपी को 42 फीसदी वोटर्स का समर्थन मिलता दिख रहा है. कांग्रेस को शहरी वोटर्स ने खूब पसंद किया है. जबकि ग्रामीण अंचल में बीजेपी और कांग्रेस को करीब-करीब बराबर समर्थन मिला है.

हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिंह हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिंह
हाइलाइट्स
  • हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस और बीजेपी की टक्कर

  • एग्जिट पोल के मुताबिक कांग्रेस को मामूली बढ़त

इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया एग्जिट पोल के मुताबिक हिमाचल प्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस में कांटे की टक्कर है. हालांकि एग्जिट पोल में कांग्रेस को मामूली बढ़त मिलती दिख रही है. एग्जिट पोल के मुताबिक हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस सरकार बनने के संकेत मिल रहे हैं. हालांकि सीटों का अंतर काफी कम होगा. एग्जिट पोल के मुताबिक कांग्रेस को 44 फीसदी, बीजेपी को 42 फीसदी और आम आदमी पार्टी को 2 फीसदी वोट मिलता दिख रहा है. 

कांटे की टक्कर-
इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया एग्जिट पोल के मुताबिक हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस और बीजेपी में कांटे की टक्कर होती दिख रही है. 68 सीटों वाली विधानसभा में सबसे ज्यादा कांग्रेस को सीटें मिल सकती हैं. एग्जिट पोल के मुताबिक कांग्रेस को 30 से 40 सीटें मिलने का अनुमान है. जबकि बीजेपी को 24 से 34 सीटें मिल सकती हैं. एग्जिट पोल की माने तो हिमाचल प्रदेश में आम आदमी पार्टी का खाता नहीं खुलेगा. हिमाचल प्रदेश में अन्य अहम भूमिका निभा सकते हैं. अन्य के खाते में 4 से 8 सीटें जा सकती हैं.

किस पार्टी को किसका समर्थन-
इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया एग्जिट पोल के मुताबिक हिमाचल प्रदेश में बनिया और गिरथ समुदाय ने बीजेपी को समर्थन दिया है. 52 फीसदी बनिया और 50 फीसदी गिरथ समुदाय ने बीजेपी को पसंद किया है. जबकि 45 फीसदी राजपूत, 42 फीसदी ब्राह्मण, 46 फीसदी ओबीसी, 34 फीसदी एसएसी और 44 फीसदी एसटी ने भारतीय जनता पार्टी को समर्थन दिया है. जहां तक मुसलमान मतदाताओं की बात है तो सिर्फ 7 फीसदी मुसलमानों ने बीजेपी को पसंद किया है. इसके अलावा अन्य समुदायों के 45 फीसदी वोटर्स ने बीजेपी का समर्थन किया है.
हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस को सबसे ज्यादा मुसलमानों का समर्थन मिला है. 65 फीसदी मुसलमान वोटर्स ने कांग्रेस को पसंद किया है. जबकि 40 फीसदी राजपूत और ब्राह्मण, 34 फीसदी बनिया और गिरथ, 43 फीसदी ओबीसी, 52 एससी और 43 फीसदी एसटी ने राहुल गांधी की पार्टी को पसंद किया है. 

शहर और गांवों में किसको मिला समर्थन-
अगर शहर और गांवों के हिसाब से देखा जाए तो एग्जिट पोल के मुताबिक कांग्रेस का पलड़ा भारी नजर आ रहा है. 43 फीसदी ग्रामीण मतदाताओं ने बीजेपी को पसंद किया है और 43 फीसदी ने कांग्रेस को समर्थन दिया है. लेकिन जब बात शहरी मतदाताओं की आती है तो कांग्रेस भारी नजर आती है. कांग्रेस को 51 फीसदी शहरी वोटर्स ने पसंद किया है. जबकि बीजेपी को सिर्फ 37 फीसदी अपना मानते हैं. 
अगर महिलाओं की पसंद देखी जाए तो कांग्रेस और बीजेपी को करीब-करीब बराबर समर्थन मिला है. 44 फीसदी महिलाओं ने बीजेपी और 43 फीसदी महिलाओं ने कांग्रेस को समर्थन दिया है. लेकिन जब बात पुरुषों की आती है तो कांग्रेस भारी पड़ जाती है. कांग्रेस को 45 फीसदी पुरुषों ने पसंद किया और बीजेपी को 40 फीसदी पुरुष वोटर्स का समर्थन मिला.

ये भी पढ़ें: