scorecardresearch

पंजाब में मंत्रियों को बांटे गए मंत्रालय...सीएम भगवंत मान खुद संभालेंगे गृह मंत्रालय की जिम्मेदारी

पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने के बाद मंत्रियों का बंटवारा भी कर दिया गया. पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गृह मंत्रालय अपने पास रखा है. इसके अलावा हरपाल चीमा को वित्त मंत्री बनाया गया है. हरपाल चीमा अब पंजाब का बजट पेश करेंगे.

Bhagwant Mann and with new cabinet Bhagwant Mann and with new cabinet
हाइलाइट्स
  • आप को मिली थीं 92 सीटें

  • सीएम भगवंत मान संभालेंगे गृह मंत्रालय की जिम्मेदारी

पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने के बाद मंत्रियों का बंटवारा भी कर दिया गया. पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गृह मंत्रालय अपने पास रखा है. इसके अलावा हरपाल चीमा को वित्त मंत्री बनाया गया है. हरपाल चीमा अब पंजाब का बजट पेश करेंगे. महत्वपूर्ण शिक्षा मंत्रालय मीत हायर को दिया जाएगा. डॉक्टर विजय सिंघला को स्वास्थ्य विभाग, हरजोत बैंस को कानून और टूरिज्म, डॉ. बलजीत कौर को महिला एवं बाल विकास, जोत बैंस को कानून और टूरिज्म , डॉ बलजीत कौर को महिला एवं बाल विकास, हरभजन सिंह लाल चंद को बिजली विभाग, कुलदीप सिंह धालीवाल को ग्रामीण विकास और पंचायती राज, लालजीत सिंह भुल्लर को परिवहन और ब्रम शंकर को पानी के साथ साथ आपदा मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

आप को मिली थीं 92 सीटें
AAP के दस विधायकों ने शनिवार को पंजाब के मंत्री के रूप में शपथ ली थी. पार्टी ने 117 सदस्यीय पंजाब विधानसभा में कांग्रेस, शिरोमणि अकाली दल-बहुजन समाज पार्टी गठबंधन और भारतीय जनता पार्टी-पंजाब लोक कांग्रेस-शिअद (संयुक्त) गठबंधन को पछाड़ते हुए 92 सीटें हासिल कीं थीं. मुख्यमंत्री भगवंत मान ने स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह के पैतृक ..

कई मंत्रियों के नाम दर्ज हैं आपराधिक मुकदमे
पंजाब में मान सरकार की कैबिनेट में चार डॉक्टर हैं तो सात अपराधिक रिकॉर्ड वाले मंत्री भी हैं. पंजाब इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स के मंथन के मुताबिक मुख्यमंत्री सहित मंत्रिमंडल के ग्यारह सदस्यों में से सात के हलफनामे खुद गवाही दे रहे हैं कि उनके खिलाफ आपराधिक मुकदमे चल रहे हैं. इन सात में से चार तो हत्या, जानलेवा हमले, अपहरण और महिलाओं के प्रति अपराध जैसे गंभीर आरोपों की एफआईआर में नामजद हैं. ग्यारह मंत्रियों में से नौ तो करोड़पति क्लब में हैं. मंत्रिमंडल के सदस्यों की औसत संपत्ति 2.87 करोड़ रुपए आंकी गई है. होशियारपुर के विधायक ब्रमशंकर जिम्पा 8.56 करोड़ की संपत्ति के साथ अव्वल नंबर पर हैं जबकि भोआ के विधायक लाल चंद सबसे कम छह लाख 19 हजार रूपए मूल्य की संपत्ति के साथ सूची में आखिरी पायदान पर है.