scorecardresearch

Filmy Friday Amrita Singh: शाहरुख खान को बचपन से जानती थीं अमृता सिंह...शादी के वक्त 21 साल के थे सैफ, जानिए कैसी थी उनकी पहली डेट

अमृता सिंह बॉलीवुड की वो टॉप एक्ट्रेस हैं जिन्होंने अपने करियर के पीक पर रहते हुए खुद से 12 साल छोटे एक्टर से गुपचुप शादी कर ली थी. एक्ट्रेस ने साल 1983 में सनी देओल के साथ फिल्म बेताब से एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा था. बॉलीवुड में आते ही उन्होंने अपने ग्लैमरस अवतार से सभी को अपना फैन बना दिया.

Amrita Singh Amrita Singh

अमृता सिंह का जन्म 9 फरवरी 1958 को पाकिस्तान में हुआ था. वह हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की जानी मानी एक्ट्रेस हैं. बॉलीवुड में उनका डेब्यू साल 1983 में फिल्म 'बेताब' से हुआ था. इस फिल्म की रिलीज के बाद अमृता को जाने-माने निर्देशकों से ढेरों ऑफर मिलने लगे क्योंकि उनकी पहली फिल्म काफी हिट रही थी. 1980 के दशक में ही अमृता ने सनी देओल और संजय दत्त जैसे लोकप्रिय चेहरों के साथ मर्द, साहेब, खुदगर्ज आदि जैसी ब्लॉकबस्टर हिट फिल्मों में काम कर लिया था.

अमृता ने 1993 में काम से ब्रेक लिया और 1931: 'शहीद' से जोरदार वापसी की. उन्होंने एकता कपूर की टेलीविजन सीरीज में नेगेटिव रोल भी किया जिसके लिए वो काफी मशहूर भी हुईं. अमृता के पिता शिविंदर सिंह विर्क सेना के जवान थे. उनकी मां रुखसाना सुल्तान एक मुस्लिम राजनीतिक कार्यकर्ता थीं. अमृता के जन्म के कुछ साल बाद उनके माता-पिता का तलाक हो गया. अमृता की मां रुखसाना 1970 के दशक में आपातकाल के दौरान राजीव गांधी की दोस्त होने के लिए प्रसिद्ध थीं. एक अच्छे घर से नाता होने के कारण अमृता का बचपन काफी लग्जरी में बीता. 

शाहरुख से कैसे हुई दोस्ती
अमृता सिंह की मां रुखसाना और शाहरुख खान की मां लतीफ फातिमा खान दोनों कांग्रेस से जुड़ी थीं. राजनीति की वजह से दोनों की दोस्ती भी काफी अच्छी हो गई थी. अमृता ने मॉडर्न स्कूल से पढ़ाई की जहां शाहरुख की बहन शहनाज भी पढ़ती थीं. पारिवारिक रिश्ते होने की वजह से अमृता और शाहरुख बचपन में गहरे दोस्त थे.

फिल्मों में कैसे आईं?
अमृता  कभी फिल्मों में नहीं आना चाहती थीं, लेकिन धर्मेंद्र जैसे सुपरस्टार की जिद और मिन्नत ने उनका हिंदी सिनेमा से रिश्ता जोड़ दिया. दरअसल धर्मेंद्र उन दिनों अपने बेटे धर्मेंद्र को फिल्म बेताब से लॉन्च करना चाहते थे, जिनके लिए वो एक हीरोइन की तलाश में थे. एक दिन वो अचानक अमृता सिंह के दिल्ली स्थित घर आ गए और उन्हें फिल्म का ऑफर दे दिया. अमृता की मां को फिल्मों से कोई लगाव नहीं था और वो नहीं चाहती थीं कि अमृता फिल्मों में काम करें. लेकिन धर्मेंद्र की जिद के आगे उन्हें झुकना पड़ा और उन्होंने फिल्म साइन कर ली. बेताब की शूटिंग से जुड़ा एक किस्सा ये भी है कि बादल यू गरजता है गाने के एक सीन में सनी को अमृता को गले लगाना था लेकिन पिता धर्मेंद्र के आगे ऐसा करने से वो झिझक रहे थे. इसकी वजह से शूटिंग बार-बार रोकनी पड़ रही थी. इस पर धर्मेंद्र ने अचानक चिल्लाते हुए कहा- अमृता को झप्पी डाल ले. ये सुनकर सेट पर मौजूद सभी लोग हंसने लगे थे. सनी देओल ने ये किस्सा आप की अदालत में सुनाया था. बेताब उस साल की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी और इसने अमृता को रातों-रात स्टार बना दिया था.

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Amrita Singh (@amrita40_)

सनी देओल से नजदीकियां
बेताब की शूटिंग के दौरान ही सनी और अमृता सिंह एक दूसरे के प्यार में पड़ गए. पहले दोस्ती हुई जो बाद में प्यार में बदल गई. हालांकि सनी के करियर में कोई फर्क न पड़े इस वजह से पापा धर्मेंद्र ने सनी की लॉन्चिंग से पहले उनके शादीशुदा होने की बात छुपाकर रखी. अमृता को भी इस बारे में नहीं पता था. सनी देओल की मां को जब उनके रिश्ते की खबर लगी तो वो काफी नाराज हुईं. उन्होंने सनी से कह दिया कि वो अमृता से रिश्ता खत्म कर लें. जब सनी ने इस बाक को कंफर्म किया कि वो शादीशुदा हैं तो अमृता सिंह बुरी तरह टूट गईं. सच जानने के बाद अमृता की मां रुखसाना ने भी इस रिश्ते का विरोध किया और परिवार के दबाव में आकर दोनों अलग हो गए. सनी देओल से अलग होने के बाद खबर आईं थी कि अमृता रवि शास्त्री को डेट कर रही हैं.

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Amrita Singh (@amrita40_)

सैफ के साथ पहली डेट
सैफ और अमृता की पहली मुलाकात फिल्म ये दिल्लगी के सेट पर हुई थी. साल 1990 में मशहूर फिल्ममेकर राहुल रवैल सैफ अली खान को लॉन्च करना चाहते थे. राहुल हर नए एक्टर को लॉन्च करने से पहले नामी एक्टर्स के साथ उसका फोटोशूट करवाते थे. उसी शूट पर अमृता आई थीं. सैफ और अमृता की पहली डेट का किस्सा बेहद दिलचस्प है. जब सैफ ने अमृता को बाहर डिनर के लिए इनवाइट किया तो उन्होंने यह कहकर इनकार कर दिया था कि उन्हें बाहर जाना पसंद नहीं है. उन्होंने सैफ को अपने घर ही इनवाइट कर लिया. सैफ अमृता के घर दो दिन रुके थे. सैफ के मुताबिक अमृता ने फर्स्ट डेट में उन्हें किस किया था लेकिन इसके आगे कुछ नहीं किया और अलग-अलग कमरों में सोने चले गए. सैफ ने अमृता से अपने प्यार का इजहार भी कर दिया.ये किस्सा खुद सैफ और अमृता ने सिमी गरेवाल के चैट शो में सुनाया था. साल 1991 में सैफ अली खान और अमृता ने एक दिन अचानक शादी करने का फैसला किया और 2 दिनों बाद ही शादी कर ली. नवाब खानदान में शादी करने के लिए अमृता ने अपना धर्म बदला और इंडस्ट्री से दूरी बना ली.
 
2004 में हुआ अमृता से तलाक
सैफ और अमृता सिंह के दो बच्चे सारा अली खान और इब्राहिम अली खान हैं. साल 2004 में उनका तलाक हो गया. इसके बाद 2012 में सैफ ने 10 साल छोटी करीना कपूर से शादी की.करीना से शादी करने के दिन सैफ ने पहली पत्नी अमृता सिंह के लिए एक खत लिखा। उस खत में सैफ ने अमृता का शुक्रिया अदा किया और आने वाली जिंदगी के लिए उन्हें शुभकामनाएं दीं.