scorecardresearch

Filmy Friday Aruna Irani: 70 के दशक की मशहूर एक्ट्रेस, जिन्होंने 300 से ज्यादा फिल्मों में किया काम लेकिन सिर्फ सपोर्टिंग एक्ट्रेस बनकर रह गईं अरुणा

अरुणा ईरानी (Aruna Irani) ने अपनी दमदार अदाकारी से दर्शकों के दिल में जगह बनाई और उन्होंने फिल्मों में एक से बढ़कर एक कई तरह के रोल निभाकर दर्शकों का खास मनोरंजन किया. फिल्मों में उन्हें खलनायिका के तौर पर पहचान मिली.

Aruna Irani Aruna Irani

कई युवा लड़कियां अभिनेत्री बनने का सपना लेकर फिल्म इंडस्ट्री में आती हैं. वे इंडस्ट्री में अपनी धाक जमाने के लिए काफी मेहनत भी करती हैं. कुछ अभिनेत्रियों को अपने करियर की शुरुआत में तो सफलता मिल जाती है लेकिन बाद में वो उतनी पॉपुलर नहीं रहतीं या शादी के बाद उनका करियर रुक जाता है. आज हम आपको 70 के दशक की एक ऐसी एक्ट्रेस के बारे में बताएंगे जो शादी के बाद भी पिछले 63 सालों से इंडस्ट्री में एक्टिव हैं.

जीतेंद्र, धर्मेंद्र और अमिताभ बच्चन जैसे सुपरस्टार्स के साथ फिल्मों में काम कर चुकीं यह एक्ट्रेस 63 साल से इंडस्ट्री का हिस्सा हैं. जिस दौर में शादी के बाद कहा जाता था कि एक्ट्रेस का करियर खत्म हो जाता है उस दौर में अरुण ईरानी (Aruna Irani) ने शादी के बाद काम किया और धाक जमाए रखी.

9 साल की उम्र में की पहली फिल्म
अरुणा ईरानी का जन्म 18 अगस्त 1946 को मुंबई में हुआ था. उनके दो भाई इंद्र कुमार और आदि ईरानी हैं, जो फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े हुए हैं. अरुणा ने अपना फिल्मी करियर शुरू की उस वक्त वो सिर्फ 9 साल की थीं. 1961 में 'गंगा जमुना' में अजरा के किरदार के साथ अरुणा ने अपना फिल्मी करियर शुरू किया था. इस फिल्म में उनके हीरो दिलीप कुमार थे. दिलीप ने अरुणा की एक्टिंग की काफी तारीफ की थी. इसके अलावा अरुणा ईरानी डांस भी बहुत बेहतरीन करती थीं. थोड़ा रेशम लगता है', 'चढ़ती जवानी मेरी चाल मस्तानी', 'दिलबर दिल से प्यारे' जैसे कई सुपरहिट गाने हैं जो अरुणा ईरानी के डांस की वजह से ज्यादा फेमस हैं. अरुणा ईरानी 'जहां आरा' (1954),'फर्ज' (1967), 'उपकार' (1967), 'आया सावन झूम के' (1969), 'कारवां' (1971) जैसी कई फिल्मों में काम कर चुकी हैं. फिल्म 'कारवां' के गाने 'चढ़ती जवानी मेरी चाल मस्तानी', 'दिलबर दिल से प्यारे' अरुणा के डांस की वजह से काफी लोकप्रिय हुए थे.

शादी के बाद भी नहीं छोड़ा काम
फिल्मी दुनिया के पुराने दौर में शादी के बाद अक्सर हीरोइनों का करियर लगभग खत्म हो जाता था, लेकिन अरुणा ईरानी ने इस सोच को बदल दिया. उन्होंने अपने दौर के मशहूर शादीशुदा डायरेक्टर कुकू कोहली से शादी रचाई और काफी समय तक अपनी शादी को छुपाकर रखा ताकि उनके करियर पर कोई असर ना पड़े. अरुणा ने लगभग 300 से ज्यादा फिल्मों में काम किया. आरजे अनमोल के साथ इंटरव्यू के दौरान अरुणा ईरानी ने कहा था, 'अगर मैं शादी के बाद बेवकूफ की तरह घर पर बैठ जाती तो मेरा 63 साल का करियर नहीं होता. ऐसे यादगार किरदार निभाने वाले आज इंडस्ट्री में मौजूद नहीं हैं. मैंने अपने सपने को पूरा करने के लिए घर पर बैठना जरूरी नहीं समझा.' 

साइड एक्टर बनकर रह गईं
अरुणा ने अपने 63 साल के करियर में हर तरह के रोल निभाए, लेकिन उन्हें इंडस्ट्री में पहचान विलेन के तौर पर ही मिली. करियर की शुरुआत में अमिताभ बच्चन के साथ एक फिल्म में मुख्य अभिनेत्री के रूप में उनके काम को भी पसंद किया गया था. लेकिन जल्द ही वह फिल्मों में साइड एक्टर बनकर रह गईं और उन्हें ऐसे ही रोल ऑफर होने लगे. 63 साल तक इंडस्ट्री में एक्टिव रहने के बाद भी अरुणा कभी लीड हीरोइन नहीं बन पाईं लेकिन उन्हें इस बात का अफसोस नहीं है. अरुणा का कहना है कि उन्हें जो भी काम मिला, उन्होंने उसे पूरी लगन से किया. किरदार चाहे नकारात्मक हो या सकारात्मक, उन्होंने हर किरदार के साथ पूरा न्याय किया. उन्होंने यह भी कहा कि वह जो चाहती थीं वह पूरा हो गया. उनका एक्टिंग में करियर बनाने का सपना भी पूरा हो गया है तो और क्या चाहिए?

साल 1980 और 1990 के दशक के अंत में, ईरानी ने मां के किरदार भी निभाने शुरू कर दिया. साल 1992 में आई फिल्म 'बेटा' में उन्होंने अनिल कपूर की मां का किरदार निभाया था और इसकी काफी ज्यादा चर्चा भी हुई थी. 

महमूद के साथ जुड़ा नाम
अरुणा ईरानी साल 1972 में आई फिल्म 'बॉम्बे टू गोवा' में अमिताभ बच्चन के साथ काम कर रही थीं. इस फिल्म में महमूद भी थे. अरुणा का नाम उस वक्त महमूद के साथ जोड़ा जाता था. उन्होंने महमूद के साथ 'औलाद' (1968), 'हमजोली' (1970),'नया जमाना' (1971), 'गरम मसाला' (1972) और 'दो फूल' (1973) में काम किया. साथ में काम करने से दोनों के बीच प्यार पनपा. उस दौरान खबर यहां तक फैल गई थी कि दोनों ने शादी कर ली है. मोहम्मद के साथ अपने रिश्ते के बारे में बात करते हुए अरुणा ईरानी ने एक बार इंटरव्यू में बताया था की फिल्म 'कारवां' के बाद उन्हें दो साल तक कोई काम नहीं मिला. 'कारवां' और 'बॉम्बे टू गोवा' काफी हिट साबित हुई. लेकिन जब अरुणा को पता चला कि कुछ लोग उनका नाम महमूद के साथ जोड़ रहे हैं तो उन्होंने महमूद को छोड़ सारा ध्यान अपने फिल्मी करियर पर फोकस किया.

हालांकि इसके बाद उन्हें तीन साल तक बेरोजगार रहना पड़ा. फिर राज कपूर ने उन्हें फोन करके 'बॉबी' फिल्म में रोल ऑफर किया. उन्होंने 'बॉबी' में काम करने के लिए तुरंत हां कह दिया और 'बॉबी' उस जमाने की ब्लॉकबस्टर फिल्म साबित हुई.

कई टीवी शोज़ का भी रह चुकी हैं हिस्सा
अरुणा ईरानी 300 से ज्यादा हिंदी फिल्मों और कई टीवी शोज में काम कर चुकीं हैं. 'देश में निकला होगा चांद', 'मेहंदी तेरे नाम की', 'तुम बिन जाऊं कहां', 'जमीन से आसमान तक', 'रब्बा इश्क ना होवे', 'कहानी घर घर की' और 'मायका' जैसे शोज में अरुणा ईरानी अलग-अलग किरदार में नजर आ चुकी हैं.