scorecardresearch

Filmy Friday Bhagyashree: स्टार जिसने पहली ही फिल्म में ली सलमान खान से ज्यादा फीस...7 बार रिजेक्ट होने के बाद साइन हुई फिल्म, शूट के समय 5 महीने की प्रेग्नेंट थीं भाग्यश्री

'मैंने प्यार किया' में दमदार अभिनय के दम पर भाग्यश्री अपनी पहली फिल्म से रातोंरात स्टार बन गईं. महाराष्ट्र में जन्मी भाग्यश्री शाही परिवार से ताल्लुक रखती हैं. उनके पिता विजय सिंहराव माधवराव पटवर्धन सांगली के राजा हैं.

Bhagyashree Bhagyashree

भाग्यश्री ने सलमान खान के साथ सूरज बड़जात्या की फिल्म 'मैंने प्यार किया' से ड्रीम डेब्यू किया था. फिल्म जबरदस्त हिट हुई और फिल्म की रिलीज के बाद सलमान और भाग्यश्री दोनों सुपरस्टार बनने की राह पर थे. लेकिन, भाग्यश्री ने कई लोगों की सलाह के विपरीत, अपनी पहली फिल्म की शूटिंग खत्म करने के तुरंत बाद शादी करने का फैसला किया. वह हिमालय दासानी के साथ रिश्ते में थीं और फिल्म के बाद दोनों ने शादी कर ली.

भाग्यश्री का जन्म 23 फरवरी, 1969 को हुआ था. उनका पूरा नाम श्रीमंत राजकुमारी भाग्यश्री राजे पटवर्धन है. भाग्यश्री महाराष्ट्र में स्थित सांगली के राजा श्रीमंत विजयसिंह राव माधव राव पटवर्धन की बेटी हैं. भाग्यश्री की तीन बहनें हैं जिनमें वो सबसे बड़ी हैं. भाग्यश्री को बचपन से ही पढ़ने-लिखने का बहुत शौक था.

टीवी से की शुरुआत
उन्होंने अपने अभिनय करियर की शुरुआत फिल्मों से नहीं बल्कि टेलीविजन से की थी. उन्हें पहली बार अमोल पालेकर की फिल्म कच्ची धूप में देखा गया था, जो चित्रा पालेकर द्वारा लिखी गई थी और इसमें प्यार, त्याग और किशोरावस्था की सरल खुशियां जैसे विषयों को छुआ गया था. अमोल पालेकर की बेटी और भाग्यश्री की छोटी बहन दोनों दोस्त थे. अमोल पालेकर ने छोटी बहन मधुवंती को रोल दिया वो तैयार हो गई. इस बीच जिस लड़की को बड़ी बहन का किरदार निभाना था वो सेट छोड़कर भाग गई. अमोल पालेकर ने ये किरदार भाग्यश्री से करने के लिए कहा तो वह घबरा गईं. लेकिन फिर जब उन्हें पता चला कि मेन लड़की भाग गई है तो भाग्यश्री ने इसी मजबूरी को समझते हुए हां कह दी.

7 बार किया रिजेक्ट
इधर सूरज बड़जात्या अपने करियर की पहली फिल्म बना रहे थे. हीरो के लिए सलमान का नाम फाइनल हो गया था और हीरोइन की तलाश थी. सूरज और सलमान एक साथ कई एक्टिंग स्कूल के चक्कर लगाने लगे लेकिन कहीं भी कुछ समझ नहीं आया. आखिर में सूरज काफी परेशान हो गए और फिर उन्होंने अपने पिता राजकुमार बड़जात्या से कहा कि अब वो इस पिक्चर के लिए नीलम कोठरी से बात करेंगे. लेकिन इससे पहले की सूरज, नीलम से मिलने चेन्नई जाते उनके पिता ने उन्हें एक मैग्जीन देखकर बनारस से कॉल किया और भाग्यश्री का नाम सुझाया. शुरूआत में जरा ना-नकुर हुई पर उसके बाद कहानी सुनी तो भाग्यश्री रो पड़ीं. उन्हें कहानी बहुत ही अच्छी लगी. हालांकि फिल्म के लिए उन्होंने अभी भी हां नहीं कही थी. कहा जाता है कि एक या दो बार नहीं, बल्कि पूरे 7 बार उन्होंने इस फिल्म को रिजेक्ट किया था और फिर आखिरकार मान गईं. 

भाग्यश्री ने इस फिल्म के लिए मना करने के लिए कई बहाने दिए थे- जैसे मुझे कॉलेज अटेंड करना है. किसिंग सीन नहीं करूंगी. सभी सभ्य कॉस्ट्यूम पहनूंगी. सूरज बड़जात्या ने भी सभी शर्तें मान लीं. 

सलमान से ज्यादा फीस
1989 में आई राजश्री प्रोडक्शन की फिल्म 'मैंने प्यार किया' के लिए उन्हें 1 लाख रुपए फीस मिली थी जबकि सलमान खान को सिर्फ 30 हजार रुपए दिए गए थे.

फिल्मी है रियल लाइफ स्टोरी
एक इंटरव्यू के दौरान भाग्यश्री ने पति हिमालय दासानी के साथ अपनी लव स्टोरी के बारे में बात की थी. भाग्यश्री की मुलाकात हिमालय से तब हुई जब वो हाई स्कूल में थीं. महज 19 साल की उम्र में भाग्यश्री ने अपने बचपन के दोस्त हिमालय दासानी से शादी कर ली थी. हालांकि भाग्यश्री के पेरेंट्स इसके लिए राजी नहीं थे लेकिन उन्होंने किसी की नहीं सुनी. भाग्यश्री ने कुछ करीबी दोस्तों मौजूदगी में मंदिर में हिमालय से शादी कर ली. उन्होंने कहा कि वो अपने पिता से डरती थीं क्योंकि वो बहुत कंजर्वेटिव माइंड के थे. इस वजह से भाग्यश्री ने अपने रिश्ते के बारे में उनसे बात नहीं की. केवल सलमान खान ही थे जिन्हें उनके रिश्ते के बारे में जानकारी थी. शादी में सूरज बड़जात्या उनकी फैमिली और सलमान खान शामिल हुए थे.

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Rajshri (@rajshrifilms)

शूट के वक्त 5 महीने की प्रेग्नेंट थीं भाग्यश्री
राइजिंग स्टार्स बुक के लिए रश्मि उचिल के साथ बातचीत में भाग्यश्री ने सलमान के साथ 'मैंने प्यार किया' के पोस्टर की शूटिंग को याद करते हुए अपनी प्रग्नेंसी के बारे में बताया था. उन्होंने बताया कि उस समय उनकी प्रेग्नेंसी के बारे में किसी को नहीं पता था.सलमान ने कमेंट किया था कि शादी के बाद मोटी हो गई हो. किताब में यह लिखा है कि भाग्यश्री ने बताया,“जब मशहूर फोटोग्राफर गौतम राजदक्ष्य ने सलमान और मेरे साथ मैंने प्यार किया के पोस्टर के लिए फोटोशूट किया था, तब मैं 5 महीने की प्रेग्नेंट थी.भाग्यश्री के दो बच्चे हैं. बेटी अवंतिका दासानी और बेटा अभिमन्यु दसानी. अभिमन्यु हाल ही में फिल्म 'आंख मिचौली' में नजर आए थे.