scorecardresearch

Amitabh Bachchan: कुली के सेट पर हादसे से लेकर पैर की नस कटने तक... जानिए हर हादसे के बाद दोगुने जोश के साथ बिग बी की वापसी की कहानी

Amitabh Bachchan Injury: बॉलीवुड के एंग्री यंग मैन अमिताभ बच्चन हैदराबाद में शूटिंग के दौरान घायल हो गए हैं. उनकी पसली में चोट आई है. इससे पहले भी कई बार बिग बी शूटिंग के दौरान जख्मी हो चुके हैं. फिल्म कुली की शूटिंग के दौरान महानायक गंभीर रूप से जख्मी हो गए थे. एक बार 'कौन बनेगा करोड़पति' की शूटिंग के दौरान बिग बी के पैर की नस कट गई थी.

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन शूटिंग के दौरान घायल हो गए हैं (Photo/Twitter) बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन शूटिंग के दौरान घायल हो गए हैं (Photo/Twitter)

बॉलीवुड के महानायक अभिताभ बच्चन हैदराबाद में शूटिंग के दौरान जख्मी हो गए हैं. बिग बी को एक्शन सीन की शूटिंग के दौरान चोट लगी है. बिग बी ने इसके बारे में बताया कि वो प्रोजेक्ट के की शूटिंग के दौरान घायल हुए हैं. बिग बी की पसली में चोट आई है. उन्होंने बताया कि रिब कार्टिलेज पॉप हो गया है और दाहिने रिब केज की साइड की मांसपेशी फट गई है. हादसे के बाद शूटिंग रोक दी गई है. बिग बी का सीटी स्कैन हैदराबाद के एआईजी अस्पताल में किया गया. डॉक्टरों ने बिग बी को आराम की सलाह दी है. बिग बी को सांस लेने में भी दिक्कत हो रही है. फिलहाल अमिताभ बच्चन अपने घर जलसा में आराम कर रहे हैं.
ऐसा पहली बार नहीं है कि जब बॉलीवुड का महानायक शूटिंग के दौरान हादसे के शिकार हुए हैं. इससे पहले भी कई बार बिग बीग को शूटिंग के दौरान चोट आई है और हर बार वो दोगुने उत्साह के साथ काम पर वापसी की है. चलिए आपको बताते हैं कि कब-कब बॉलीवुड के मेगास्टार को हादसे का शिकार होना पड़ा है.

पैर की नस कट गई-
साल 2022 में अमिताभ बच्चन के साथ 'कौन बनेगा करोड़पति 14' के सेट पर हादसा हुआ था. बिग बी की गलती से ही उनके पैर की एक नस कट गई. जिसकी वजह से उनको अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा. बिग बी ने अपने ब्लॉग में इस घटना का जिक्र किया था. उन्होंने बताया था कि जूते में लगे धातु के एक टुकड़े की वजह से पैर की नस कट गई. उन्होंने बताया कि जब लगातार खून बहने लगा तो फौरन मेडिकल टीम की मदद ली गई. समय पर ट्रीटमेंट मिलने से बिग बी का इलाज हुआ. उनके पैर में कुछ टांके लगाने पड़े थे. डॉक्टरों ने उनको आराम की सलाह दी थी. कुछ दिनों आराम करने के बाद महानायक ने काम पर दमदार तरीके से वापसी की थी.

शूटिंग के दौरान पटाखे से जला हाथ-
बॉलीवुड के एंग्री यंगमैन अमिताभ बच्चन के साथ दिवाली के मौके पर एक हादसा हो गया था. ये वाक्या उस वक्त का है, जब फिल्म इंकलाब की शूटिंग चल रही थी. इस हादसे का जिक्र बिग बी ने अपने ब्लॉग में किया था. दरअसल दिवाली के मौके पर बिग बी के हाथ में पटाखा फट गया था. जिससे उनका हाथ बुरी तरह से जल गया था. इसके बाद उन्होंने 'दे दे प्यार दे' गाने की शूटिंग जेब में हाथ डालकर किया था. दो महीने तक बिग बी को इस चोट से दिक्कतों का सामना करना पड़ा था.

कुली के सेट पर हादसा-
फिल्म कुली की शूटिंग के दौरान बिग बी के साथ बड़ा हादसा हुआ था. इस हादसे ने बॉलीवुड के हिला दिया था. एक सीन की शूटिंग के दौरान पुनीत इस्सर ने अमिताभ बच्चन के मुंह पर घूसा मारना था और उनको टेबल पर गिरना था. लेकिन जब पुनित ने बिग बी को घूंसा मारा तो वो एक मेज से टकरा गए और बुरी तरह से जख्मी हो गए. बिग बी 2 महीने तक अस्पताल में भर्ती रहे. इस हादसे में अमिताभ बच्चन को नई जिंदगी मिली थी.
26 जुलाई 1982 को बिग को चोट लगी थी. लेकिन शुरू में मामूली चोट समझकर डॉक्टरों ने इसे गंभीरता से नहीं लिया. धीरे-धीरे इंफेक्शन फैलने लगा. चौथे दिन बिग बी की स्थिति बिगड़ने लगी. उनको बार-बार उलटी हो रही थी. इसके बाद वो कोमा में चले गए थे. डॉक्टरों ने ऑपरेशन किया तो तो पता चला कि पेट की झिल्ली फट चुकी थी. छोटी आंत भी फट गई थी. जब ऑपरेशन हो गया तो बिग बी को निमोनिया ने जकड़ लिया. 29 जुलाई को उनकी हालत और खराब हो गई. 31 जुलाई को बिग बी को मुंबई लाया गया और ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती कराया गया. 2 अगस्त को महानायक का दोबारा ऑपरेशन किया गया. तीन दिन बाद बिग बी की हालत में सुधार होना शुरू हुआ. धीरे-धीरे उनकी हालत ठीक होने लगी. 24 सितंबर को उनको अस्पताल से छुट्टी दे दी गई.

ये भी पढ़ें: