scorecardresearch

Happy Birthday Boman Irani: हाउस कीपिंग के काम से लेकर छोटी सी दुकान चलाने तक, बोमन की कामयाबी के किस्से

एक बार बोमन ईरानी ने कहा था कि आज मुझे जितनी भी कामयाबी मिली है वो विकल्पों की कमी का नतीजा है, मैं ये भी मानता हूं कि इसके पीछे मेरी किस्मत ने भी मेरा साथ दिया.

बोमन ईरानी बोमन ईरानी
हाइलाइट्स
  • आज बोमन ईरानी का बर्थडे है

  • फिल्मों से इतर बोमन को फोटोग्राफी में भी है दिलचस्पी

आज बोमन ईरानी का बर्थडे (Boman Irani Birthday) है, और 3 दिसंबर 2011 वो दिन था जब देवआंनद हम सब को छोड़ चुके थे. लेकिन आज बोमन ईरानी के बर्थडे पर उनकी एक फोटो बड़ी ही खास लगने लगती है. क्योंकि इस फोटो का बोमन ईरानी ने खींचा था. बोमन ने ये फोटो देव साहब के गुजरने के कुछ साल पहले खींची थी. ये फोटोग्राफर एक वक्त में हाउसकिपिंग का काम किया करता था. ये हाउसकीपर जब 6 महीने का था तब पिता गुजर गए थे. 

विकल्पों की कमी से कामयाबी हासिल करने वाले बोमन

एक बार बोमन ईरानी ने कहा था कि आज मुझे जितनी भी कामयाबी मिली है वो विकल्पों की कमी का नतीजा है, मैं ये भी मानता हूं कि इसके पीछे मेरी किस्मत ने भी मेरा साथ दिया. बोमन बंबई में जिस जगह पर रहते थे वहीं पर उनकी दुकान थी, वो ईलाका सिनेमाघरों से घिरा हुआ था.  जहां पर हॉलीवुड की फिल्मों के साथ बिमल रॉय, गुरु दत्त जैसे महान फिल्मकारों की फिल्में लगती थीं. वहीं पर बोमन फिल्में देखने जाया करते थे. और बस यहीं पर  सिनेमैटोग्राफी को ऑब्जर्व करने लगे, और डायरेक्शन पर भी ध्यान देने लगे. फिर आगे चल कर फोटोग्राफी करनी शुरू कर दी. ऐसा ही एक वाक्या कोरियोग्राफर श्यामक डावर के साथ का है. बोमन जिसकी फोटो क्लिक करने वाले थे उसे उस कैरेक्टर में उतारने के लिए उसे खूब हंसा रहे थे. बस इसी बात से श्यामक डावर ने बोमन के हुनर को भांप लिया, और कहा कि तुम एक्टिंग करो. फिर बोमन ने थियेटर करना शुरू किया. एक वो दौर था और एक आज का दौर है जब मुन्ना भाई, 3 इडियट्स, और दिलवाले जैसी हिट फिल्मों का जिक्र होते ही बोमन ईरानी का नाम अपने आप याद आ जाता है. 

जब बोमन ईरानी ने किया भालू के लिए voice over

आज से कोई दस साल पहले बच्चों की एक फिल्म आई थी. नाम था एनिमल किंगडम. इस फिल्म में बोमन ने भोंदू नाम के भालू के लिए voice over किया था.गूगल पर बोमन ईरानी voice over सर्च करने पर over the rainbow नाम से  एक वीडियो आता है. इस वीडियो में बोमन गाना गाते हुए देखे जा सकते हैं. इस गाने को सुन कर किसी के भी चेहरे पर मुस्कान आ जाए. मतलब ये बताने की जरूरत नहीं कि बोमन कितने हुनरमंद हैं. एक्टिंग, फोटोग्राफी, वॉयस ओवर, सिंगिंग सभी हुनर से लबालबा.

बोमन के हाथों से खींची गई देवआंनद की ये फोटो देख लीजिए

देवआंनद

42 साल की उम्र में की फिल्मी सफर की शुरूआत 

बोमन ईरानी ने 42 साल की उम्र में फिल्मों में डेब्यू किया था.साल 2003 में बोमन की पहचान फिल्म मुन्नाभाई एमबीबीएस से बनी. बोमन अभी तक 50 से ज्यादा फिल्में कर चुके हैं. हनीमून ट्रेवल्स प्राइवेट लिमिटेड, दोस्ताना, युवराज, थ्री इडियट्स, तीन पत्ती, हम तुम और घोस्ट, हाउसफुल, हाउसफुल 2 और संजू जैसी फिल्मों में बोमन अलग-अलग रंग में दिखे हैं.

बोमन का made in china वाला किरदार भी याद कर लीजिए

आम तौर पर सभी तरह का किरदार करने वाले बोमन ईरानी ने made in china फिल्म में एक गुजराती किरदार निभाया था. जिसमें उन्होने एक डॉक्टर की भूमिका निभाई थी. फिल्म के हीरो थे राजकुमार राव. कहानी में राजकुमार राव एक बिजनेस आईडिया लेकर बोमन के पास आते हैं, और कहते हैं कि इस बिजनेस में मेरा पार्टनर बन जाओ. बोमन को राजकुमार राव का आईडिया पंसद नहीं आता है और वो मना करते हैं. लेकिन राज कुमार राव बार-बार उनके पास आते हैं और बोमन को मनाने की कोशिश करते हैं. आखिर में बोमन हजारों रिस्क होने के बावजूद भी राजकुमार राव का साथ नहीं छोड़ते हैं. इस फिल्म में बोमन का किरदार देख कर रियल बोमन की याद आ जाती है. बोमन रियल लाइफ में भी रिस्क लेकर आगे बढ़े हैं. 

आखिर एक बात जो आज बोमन के बर्थडे पर कहनी चाहिए वो ये है कि बोमन दिखने में बड़े रईस परिवार के लगते हैं, लेकिन वो एक गरीब परिवार से आते हैं. जिनको उनकी मां ने तीन बड़ी बहनों के साथ पाला पोसा और आज बोमन इस काबिल हैं कि दुनिया उन्हें प्यार और इज्जत दे रही है.