scorecardresearch

AdiPurush Trailer: आदिपुरुष के ट्रेलर के बाद सैफ अली खान के लुक को लेकर उठने लगे सवाल, आखिर क्यों अलग है उनका किरदार

सैफ अली खान के अलावा कई किरदारों ने टीवी पर रावन की भूमिका निभाई है. आज हम आपको कुछ ऐसे ही किरदारों के बारे में बताएंगे जिसमें सबसे पहला नाम आता है अमित त्रिवेदी के जिनके रावण के किरदार को कोई नहीं भूल सकता, जानिए अन्य किरदारों के बारे में.

Saif Ali Khan in Adipurush Saif Ali Khan in Adipurush
हाइलाइट्स
  • आदिपुरुष में रावण के किरदार में सैफ अली खान

  • अमित त्रिवेदी जैसा कोई नहीं

बुराई पर अच्छाई की जीत को स्क्रीन पर देखने से ज्यादा अच्छा हमें कुछ भी नहीं लगता है. फिल्मों का भी यही कॉन्सेप्ट है कि हीरो हमेशा विलेन को मारकर उसका अंत करता है. अच्छे बनाम बुरे, सही बनाम गलत की यह लड़ाई हमेशा मनाई जाएगी, क्योंकि हम दशहरा के त्योहार के साथ लंकेश्वर रावण पर भगवान राम की जीत का जश्न मनाते हैं. इसी क्रम में कई एक्टर्स ने फिल्मों में रावण के किरदार को निभाने की कोशिश की जिसमें हीरो ने रावण को मारकर बुराई पर अच्छाई की जीत को दर्शाया है. 

हाल ही में फिल्म आदि पुरुष का ट्रेलर रिलीज हुआ जिसमें अभिनेता सैफ अली खान फिल्म में रावण का किरदार निभाते नजर आएंगे. फिल्म में सैफ अली खान के किरदार को लेकर काफी विवाद शुरू हो गया है. लोगों का कहना है कि फिल्म में उनका लुक मुगल शासक से प्रेरित है और वो कहीं से भी रावण को नहीं दर्शाते हैं. इसी के बाद से Twitter पर #BoycottAdiPurush ट्रेंड करने लगा. इससे पहले भी कई सारे अभिनेता हैं जिन्होंने फिल्म में रावण का किरदार निभाया है. 

अमित त्रिवेदी
हमारे पास कई ऐसे अभिनेताओं की लिस्ट है जिन्होंने फिल्मों या सीरियलों में शक्तिशाली दुष्ट राजा रावण या लंकेश्वर का किरदार निभाया है. इस लिस्ट में सबसे पहला नाम आता है दिवंगत दिग्गज अभिनेता अरविंद त्रिवेदी का. अरविंद त्रिवेदी ने रामानंद सागर की कल्ट टेलीविजन सीरीज रामायण में रावण की भूमिका निभाई. हम इस बात से मुंह नहीं फेर सकते कि अरविंद त्रिवेदी द्वारा निभाया गया रावण का रोल अब तक पर्दे पर निभाए गए किरदार में से बेस्ट है.

अमरीश पुरी
इसके बाद, हमारे पास रावण का दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. दिवंगत प्रसिद्ध कलाकार अमरीश पुरी ने ह्यूगो साको की एनिमेटेड फीचर फिल्म रामायण (1993) के हिंदी संस्करण के लिए दुष्ट राजा रावण के रूप में आवाज दी. आदिपुरुष के टीजर के बाद, आम दर्शक ह्यूगो साको की एनिमेटेड फिल्म को बार-बार खोज रहे हैं और इसे उससे कंपेयर कर रहे हैं.

अभिषेक बच्चन
अभिषेक बच्चन ने मणिरत्नम की रावण में एक मॉडर्न रावण, बीरा की भूमिका निभाने की चुनौती ली. 2010 की फिल्म एक भारतीय महाकाव्य का आधुनिक रूपांतर थी, और जूनियर बच्चन ने नए जमाने की बुराई को चित्रित करने में ईमानदारी दिखाई. अफसोस की बात है कि उन्हें तमिल स्टार विक्रम के साथ तुलना का सामना करना पड़ा, जो मणिरत्नम की फिल्म रावणन के तमिल संस्करण में बीरा की भूमिका निभा रहे थे. दोनों फिल्मों को एक साथ शूट किया गया था, और तमिल संस्करण को हिंदी संस्करण की तुलना में बेहतर कहा गया.

अर्जुन रामपाल
अर्जुन रामपाल ने Ra.One(रैंडम एक्सेस वर्जन वन) की भूमिका निभाई, जो एक अमर खलनायक है जो अपने खेल से वास्तविक दुनिया की यात्रा करता है, और अपने प्रतिद्वंद्वी को मारकर अंधेरा फैलाना चाहता है. रावण पर यह टेक अनोखा और मनोरंजक था. फिल्म में अर्जुन कपूर ने शाहरुख खान को कड़ी टक्कर दी है.

सैफ अली खान
वैसे तो इस बात की चर्चा आदिपुरुष के टीजर लॉन्च के बाद ही शुरू हुई और इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि ऊपर हमने जितने भी करैक्टर के बारे में आपको बताया वो सभी सैफ अली खान के इस किरदार से बेहतर नजर आ रहे हैं. सैफ अली खान नेगेटिव किरदार काफी अच्छे से निभाते हैं और हम आदिपुरुष के साथ भी यही उम्मीद कर सकते हैं. लेकिन दुख की बात है कि आर्टिफिसियल वीएफएक्स के साथ सैफ का लुक उतना बेहतर नहीं है जो पहले के रावण को टक्कर दे सके. अब फिल्म का दर्शकों पर क्या असर पड़ता है ये तो फिल्म आने के बाद ही पता चलेगा.