scorecardresearch

Cannes Film Festival 2023: इस साल कान्स में डेब्यू करेंगे कौन से भारतीय सेलेब्स...कौन सी फिल्म का होगा प्रीमियर, जानिए सभी डिटेल्स

प्रतिष्ठित कान्स फिल्म महोत्सव 16 मई से 27 मई तक फ्रांस में आयोजित किया जाएगा. बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा, जो लोरियल पेरिस (L'Oréal Paris) की ब्रांड एंबेसडर हैं इस साल कान रेड कार्पेट पर अपना जलवा बिखेरेंगी.

Cannes Film Festival 2023 Cannes Film Festival 2023

कान्स फिल्म फेस्टिवल (Cannes Film Festival)का 76वां संस्करण धमाके के साथ लौट रहा है. सबसे पहले ऑस्कर और फिर उसके बाद मेट गाला भारतीय हर जगह पहले से ही धूम मचा रहे हैं. अब इसी कड़ी में एक और समारोह शामिल हो गया है. प्रतिष्ठित कान्स फिल्म महोत्सव 16 मई से 27 मई तक फ्रांस में आयोजित किया जाएगा. यानी अगले सप्ताह से आपको फुल ऑन लाइट्स, कैमरा, एक्शन देखने को मिलेगा.

किसे किया जाएगा सम्मानित
इस साल Country of Honor स्पेन को बनाया गया है. पिछले साल, यह खिताब भारत को मिला था. रेड कार्पेट अगले हफ्ते जॉनी डेप की कमबैक फिल्म 'जीने डू बैरी' के प्रीमियर के साथ शुरू होगा, जिसमें वह फ्रांस के राजा लुई XV की भूमिका निभा रहे हैं. माइकल डगलस को Palm d'or पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. हॉलीवुड की अन्य हस्तियों के अलावा लियोनार्डो डिकैप्रियो, नताली पोर्टमैन और हैरिसन फोर्ड भी रेड कार्पेट की शोभा बढ़ाएंगे.

कौन-कौन करेगा डेब्यू 
देसी दिवाज कान 2023 में भारत को गौरवान्वित करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं. बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा, जो लोरियल पेरिस (L'Oréal Paris) की ब्रांड एंबेसडर हैं, कान रेड कार्पेट पर भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी. इस जानकारी से जुड़े एक सूत्र ने बताया कि वह हॉलीवुड एक्ट्रेस केट विंसलेट के साथ सिनेमा में महिलाओं को सम्मानित करने के लिए एक अवॉर्ड पेश करेंगी.

इस महीने की शुरुआत में, अनुष्का (Anushka Sharma)ने नई दिल्ली में फ्रांसीसी दूतावास में अपने क्रिकेटर-पति विराट कोहली के साथ भारत में फ्रांस के राजदूत इमैनुएल लेनिन से भी मुलाकात की थी. खबर है कि इस दौरान उन्होंने फिल्म फेस्टिवल में अपनी यात्रा को लेकर चर्चा की, जोकि दुनिया के फैशन कैपिटल फ्रांस में होने वाला है. 

वहीं, 2017 मिस वर्ल्ड और एक्ट्रेस मानुषी छिल्लर (Manushi Chillar) भी इस साल कान्स में डेब्यू करेंगी. वह प्रतिष्ठित फिल्म समारोह में अनुष्का शर्मा के साथ शामिल होंगी.

सिंगर कुमार शानू की बेटी शैनन के (Shannon K) भी कान्स में डेब्यू करेंगी. शैनन कुमार सानू, जिन्होंने 2018 में 'पू बियर' के साथ एक गायक के रूप में अपना करियर शुरू किया ने 2020 में हॉलीवुड में 'द बिग फीड' और डेविड आर्क्वेट, एड वेस्टविक, ब्रिटनी स्नो के साथ एक एंटी-बुलिंग गीत, 'गिव मी योर हैंड' में अभिनय किया. इस ग्लोबल लेवल पर दर्शकों का खूब प्यार मिला.

इसके अलावा कंटेंट क्रिएटर और सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर डॉली सिंह भी इस साल कान फिल्म फेस्टिवल में नजर आएंगी.

ये हो सकते हैं मेहमान
रेड कार्पेट पर हमेशा बॉलीवुड ब्यूटीज का जोर रहा है. नियमित रूप से उपस्थित होने वालों में प्रियंका चोपड़ा, दीपिका पादुकोण, ऐश्वर्या राय बच्चन, सोनम कपूर, मल्लिका शेरावत और हिना खान शामिल हैं. कैटरीना कैफ, पूजा हेगड़े, तमन्ना भाटिया और अदिति राव हैदरी भी रेड कार्पेट पर चल चुकी हैं, लेकिन देखना यह है कि अगले हफ्ते कौन सी अभिनेत्री शानदार वापसी करती है.

ऐसा माना जा रहा है कि प्रियंका चोपड़ा, ऐश्वर्या राय, हिना खान और अदिति राव हैदरी भी कई फिल्मों के प्रीमियर के लिए वापसी करेंगी. एश्वर्या राय बच्चन, विद्या बालन, शर्मिला टैगोर और दीपिका पादुकोण जैसी बॉलीवुड हस्तियां पहले फ्रेंच फेस्टिवल के लिए जूरी का हिस्सा रह चुकी हैं, लेकिन इस साल पैनल में कोई भारतीय नहीं था.

कई फिल्मों की होगी स्क्रीनिंग 
इस साल के समारोह में कई भारतीय फिल्में दिखाई जाएंगी. निर्देशक अनुराग कश्यप की फिल्म 'कैनेडी' को फेस्टिवल के मिडनाइट स्क्रीनिंग सेक्शन के हिस्से के रूप में चुना गया है.

राहुल रॉय अभिनीत फिल्म 'आगरा' का वर्ल्ड प्रीमियर फेस्ट के डायरेक्टर्स फोर्टनाईट सेक्शन में होगा. यह फिल्म कनु बहल द्वारा लिखित और निर्देशित है. आगरा एक ऐसे परिवार की कहानी है जो ऊर्जा और जिंदादिली से भरपूर है. यह फिल्म भीड़-भाड़ से भरी दुनिया में खुद के लिये जगह तलाशते शख्स की कहानी है जो अपनी यौन जिजीविषा की तलाश में रहता है.

मणिपुरी फिल्म निर्माता अरिबम स्याम शर्मा की 1990 की पुरस्कार विजेता फिल्म 'ईशानौ' (Ishanou)भी इस साल कान में प्रदर्शित की जाएगी. इसे 19 मई को कान्स फिल्म फेस्टिवल 2023 के प्रतिष्ठित कान्स क्लासिक सेक्शन में रेड-कार्पेट वर्ल्ड प्रीमियर के लिए आधिकारिक रूप से चुना गया है. यह एक ऐसा सेक्शन है जो ऑल टाइम क्लासिक्स  फिल्मों के रिस्टोर्ड वर्जन को प्रदर्शित करता है.